scriptआवास योजना में एलआइजी और एमआइजी आवासों में तीन लाख की छूट | Important decisions in PIC | Patrika News

आवास योजना में एलआइजी और एमआइजी आवासों में तीन लाख की छूट

locationदमोहPublished: Jul 22, 2019 06:56:13 pm

Submitted by:

pushpendra tiwari

नई दुकानों का निर्माण को हरीझंडी, चौपाटी की दुकानें निरस्त
 

पीआइसी की विशेष बैठक

पीआइसी की विशेष बैठक

दमोह. नगरपालिका कार्यालय में सोमवार को पीआइसी की विशेष बैठक आयोजित हुई। बैठक में शहर विकास को लेकर काउंसिल द्वारा प्रमुख निर्णय लिए गए। नपा उपाध्यक्ष नरेंद्र सिंह चंदेल ने बताया है कि पीआइसी द्वारा नवीन निर्माण कार्यों को स्वीकृतियां प्रदान कर दीं गईं हैं। इन नवीन कार्यों में प्रमुख रुप से शहर के आंबेडकर चौराहा समीप गुरुगोलवलकर मार्केट में दुकानों का निर्माण शामिल हैं। नपा उपाध्यक्ष मालती असाटी ने बताया है कि शहर की जल सप्लाई के लिए पाइप लाइन बिछाए जाने का कार्य शीघ्र ही पूरा करा दिया जाएगा। उन्होंने शहर के पार्कों के निर्माण कार्यों के शीघ्र पूरा किए जाने की जानकारी भी दी है। बताया गया है कि पीआइसी में करीब 04 करोड़ के नए कार्यों को स्वीकृतियां प्रदान कर दीं गईं हैं।
यह हुए निर्णय
पीआईसी की बैठक में परिषद पदाधिकारियों के अलावा विभिन्न वार्डों के पार्षदों व पार्षद प्रतिनिधियों की मौजूदगी रही। बैठक में निर्णय लिया गया कि जिन कार्यों की टैंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है उनके वर्क ऑडर जारी किए जाएं। इन कार्यों में वार्डों के भीतर नालियों के निर्माण, सड़कों का निर्माण कार्य सहित अन्य सिविल वर्क शामिल है। इसके अलावा महाराणा प्रताप स्कूल के जीर्णोद्धार सहित बाल विनोद स्कूल की मान्यता को लेकर बात की गई। सड़कों के रेस्टोरेशन कार्य में डामरीकरण का कार्य कराए जाने की बात कही गई है। परिषद पदाधिकारियों ने सीएमओ को निर्देश दिए हैं कि वह नए कार्यों की टैंडर प्रक्रिया शीघ्रता से पूर्ण कर वर्क ऑर्डर जारी करें।
चौपाटी की दुकानें निरस्त
करीब एक साल पहले नगरपालिका द्वारा अजाक्स थाने के सामने चौपाटी का निर्माण कराया गया था। चौपाटी निर्माण के बाद दुकानों का आवंटन भी किया गया था। पीआइसी में लिए गए निर्णय के बाद पुरानी प्रक्रिया को निरस्त कर दिया गया है और पुन: दुकान आवंटन की प्रक्रिया पूरी कराए जाने के लिए सीएमओ को निर्देश दिए गए हैं। विदित हो कि चौपाटी की दुकानें आवंटन होने के बाद लोगों ने अभी तक दुकानों को खोलने में व नपा का राजस्व जमा करने में रुचि नहीं निभाई थी इसलिए पुरानी प्रक्रिया को निरस्त करने का निर्णय लिया गया है।
सांसद ने प्रेस भवन निर्माण को दिए २५ लाख
नपा उपाध्यक्ष नरेंद्र सिंह चंदेल ने बताया है कि गुरुगोलवलकर मार्केट में जहां नई दुकानों का निर्माण कार्य किया जाना है। यहां पर पे्रस भवन बनाए जाने के लिए सांसद निधि से २५ लाख रुपए की स्वीकृति नपा को प्राप्त हुई है। इस राशि से भवन का निर्माण कार्य शीघ्रता से शुरु कर दिया जाएगा। वहीं बताया है कि यहां जिन दुकानों का निर्माण कार्य किया जाना है यह दुकानें भी पत्रकारों के कार्यालय खोले जाने के लिए नपा द्वारा आरक्षित किया जाना बताईं गईं हैं।
जनपद को कोपरा एनीकट लाइन सौंपने से किया इंकार
पीआइसी द्वारा कोपरा एनीकट लाइन से शहर में सप्लाई शीघ्र शुरु कराए जाने की प्रक्रिया को बढ़ाने के निर्देश नगरपालिका अधिकारी को दिए हैं। बताया गया है कि कोपरा एनीकट लाइन की मांग जनपद पंचायत द्वारा की गई थी। लेकिन पीआइसी ने निर्णय लेते हुए अपनी संपत्ती जनपद को देने से इंकार कर दिया है। साथ ही २५ लाख रुपए की राशि नपा के खजाने से लाइन को दुरस्त कराए जाने के लिए स्वीकृत किए हैं।
आवास योजना में लोगों को बढ़ी राहत
पीआइसी की बैठक में एक और प्रमुख निर्णय नपा द्वारा समन्ना बाइपास पर तैयार कराए जा रहे आवासों की खरीदी पर विशेष छूट दिए जाने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में आवास योजना प्रभारी सुशील अग्रवाल ने बताया है कि एमआइजी और एलआइजी मकानों ेकी कीमत में तीन लाख रुपए तक की छूट दिए जाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया है कि सरकारी नौकरी वाले को तीन लाख व अन्य को दो लाख रुपए की छूट का लाभ मिलेगा।
इसलिए बैठक को बताया अहम
वर्तमान परिषद पदाधिकारियों का कार्यकाल अब अपने अंतिम पड़ाव की ओर है। पदाधिकारी चाहते हैं कि नगरीय प्रशासन चुनाव की आचार संहिता लगने से पहले अधिक से अधिक कार्यों को करा लिया जाए साथ ही नए कार्यों को स्वीकृत देकर निर्माण शुरु करा दिए जाएं। माना जा रहा है कि आचार संहिता लगने से पहले एक बार और इस पंचवर्षीय की पीआइसी बैठक हो सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो