scriptमंच पर गोद में, मंथन में गुटबाजी, फिर सड़क पर कुर्ता-फाड़ मारपीट | In front of the observer the fight of supremacy in Congress | Patrika News

मंच पर गोद में, मंथन में गुटबाजी, फिर सड़क पर कुर्ता-फाड़ मारपीट

locationदमोहPublished: Nov 19, 2017 01:31:03 pm

Submitted by:

Rajesh Kumar Pandey

पर्यवेक्षक के सामने कांग्रेस में चल रही वर्चस्व की लड़ाई, आगामी विधानसभा चुनाव में टिकट पाने फ्रंट पर आने उतावले

In front of the observer, the fight of supremacy in Congress

In front of the observer, the fight of supremacy in Congress

दमोह. मप्र कांगे्रस कमेटी के सह प्रभारी जुबेर खान के दमोह आगमन पर कांग्रेस द्वारा शहर के किसान भवन में आमसभा का आयोजन किया। यहां पहुंचे कांग्रेस नेताओं में जमकर गुटबाजी हाबी रही। वहीं गुटबाजी का असर मारपीट तक पहुंच गया था। कार्यक्रम समाप्त होते ही कांग्रेसी गुट आपस में भिड़ गए और जमकर मारपीट हुई। देखने वाले यह कह रहे थे कि राजनीति में यह पहली बार देखने में आया है जब एक ही पार्टी के लोग गुंडों की तरह एक दूसरे से मारपीट कर रहे थे। वहीं सभा में मौजूद पवई विधायक मुकेश नायक ने भी अपनी भड़काऊ भाषण दिए जिससे माहौल और अधिक बिगड़ गया। नेताओं ने अपना वर्चस्व दिखाने के चक्कर में जहां असमाजिकता को प्रमाणित करते हुए कानूनी प्रावधानों को तोड़ा वहीं एक दूसरे के प्रति द्वेवश्ता दर्शाते मंच पर बोलते देखे गए। मंच पर बैठक व्यवस्था की स्थिति बिगडऩे पर कांग्रेस नेता एक दूसरे की गोदी में बैठे नजर आए सभी की मंशा खुदको फं्रट पर रखने की थी और इस होड़ में नेता अपने महिला वरिष्ठ पदाधिकारियों को भी पीछे धकेलने से नहीं चूके।
गुटबाजी ऐसी की सरेआम मारपीट
पर्यवेक्षक के सामने दावेदारी जताने के चक्कर में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुटबाजी को चरम पर रखे हुए थे। देखते ही देखते माहौल बिगड़ता चला गया। कार्यक्रम के समाप्त होते नौबत मारपीट तक पहुंच गई और दावेदारी कर रहे कांग्रेसी एक दूसरे को पीटते देखे गए। हाथापाई व धक्कामुक्की में कुछ कांग्रेसियों के कुर्ते भी फट गए और उन्हें घटना के बाद लज्जित होना पड़ा।
इनके बीच हुई मारपीट की शुरुआत
कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में शामिल हटा के पुष्पेंद्र हजारी के बेटे अनुराग वर्धन सिंह हजारी जो हालही में कांग्रेस में सक्रिय रुप से सामने आए हैं इनका विवाद दमोह के एक कार्यकर्ता नौसाद से हो गया और दोनों के गुट एक दूसरे से भिड़ गए। सार्वजनिक रुप से हुई भिड़ंत में दोनों गुट के कांग्रेसी एक दूसरे से मारपीट करते देखे गए।
बगैर सूचना और नियमों को तोड़कर निकाली रैली
सभा स्थल तक पहुंचने के पहले कांग्रेस के एक गुट के द्वारा बाइक रैली निकाली गई। यह बृहद बाइक रैली शहर के सबसे व्यस्तम मार्गों से होकर निकली और रास्ते में आने वाले सभी चौराहों पर रुककर रैली में शामिल बाइक सवारों ने अपने नेता के लिए नारेबाजी की। बाइक रैली निकाले जाने के पूर्व कांग्रेस नेता राजेश तिवारी ने प्रशासन से इसकी अनुमति नहीं ली थी और यह जानते हुए भी कि शहर में धारा १४४ प्रभावी है। वहीं यातायात नियम तोड़ती इस रैली में सभी बाइक सवार बगैर हेलमेट के नजर आए। खासबात यह देखने में आई कि यातायात पुलिस भी चौराहों से नदारद थी जिसकी वजह से यातायात प्रभावित बना रहा। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि बाइक रैली निकलने की सूचना नहीं थी इस कारण सुरक्षा व्यवस्था की तैनाती नहीं हो पाई थी।
एक दूसरे को ठहराया दोषी
पर्यवेक्षक के सामने खुद को बेहतर साबित करने के लिए कांग्रेस नेता अपने ही साथियों पर दोष मढ़ते नजर आए। अपने विचार व्यक्त करते हुए युवक कांगे्रस के पूर्व लोकसभा अध्यक्ष राजेश तिवारी ने कहा कि पार्टी के कुछ लोग चुनाव के दौरान भाजपा से मैंनेज हो जाते हैं, इसके अलावा अन्य आरोप भी मंच से उन्होंने बगैर नाम लिए अपने साथियों पर थोपा। यहां पर्यवेक्षक को अपनी बात सुनाते हुए यह भी भूल गए कि जिले में चार विधानसभा क्षेत्र हैं उन्होंने तीन विधानसभा क्षेत्र में टिकट के लिए सोच विचार कर विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार चयनित किए जाने की बात कही। यही अभिव्यक्ति मंच से कांग्रेस के अन्य नेताओं ने भी अपनी बात प्रस्तुत करने के दौरान प्रस्तुत की।
कमर कसने को कहा
सभा में मुख्य अतिथि के रुप में मंचासीन प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सह प्रभारी जुबेर खान ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव के लिए अब सभी को कमर कस लेने चाहिए। जुबेर खान ने प्रदेश की भाजपा सरकार की नीतियों पर निशाना साधते हुए भाजपा की नीतियों को जनविरोधी होने बताया। आयोजित कार्यक्रम पर अपनी प्रशन्नता जाहिर करते हुए कहा कि सभा में उपस्थित कांग्रेसी उत्साहित हैं, इसी उत्साह के साथ चुनाव में अपनी भूमिका निभानी है।
खुद को फ्रंट पर दिखाने हरसंभव प्रयास
मंच पर हटा विधानसभा क्षेत्र की पूर्व महिला विधायक स्नेहसलिला हजारी भी मौजूद थी, काफी वरिष्ठ होने पर भी कांगे्रस के नेता इनके वृद्ध होने की परिस्थिति को नहीं समझे। देखने में आया कि इन जिस कुसी पर बिठाया गया था उस कुर्सी पर एक ओर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष हरीशंकर चौधरी व दूसरी अन्य कांग्रेस कमेटी पदाधिकारी बैठ गए। कार्यक्रम शुरु होने पर खिंच रहीं फोटो में खुद फ्रंट पर आ सकें इसके चलते यह नेता भूल गए कि उनके मध्य महिला वरिष्ठ पदाधिकारी बैठीं हुईं हैं, जब तक कार्यक्रम चला तब तक यह खुद को फ्रंट पर रखने का प्रयास करते रहे, जो कुर्सी पर बैठीं पूर्व विधायक हजारी के लिए परेशानी देता नजर आया। वहीं मंच पर बैठक व्यवस्था का अभाव भी नजर आया कुछ कांग्रेस के नेता एक दूसरे को गोद में बैठाए देखे गए।
यह रहे मौजूद
कांग्रेस के इस कार्यक्रम में प्रमुख रुप से पवई विधायक मुकेश नायक, वरिष्ठ नेता पुष्पेंद्र हजारी, पथरिया से लक्ष्मण सिंह, जिला कमेटी महासचिव संजय चौरसिया, सतीष जैन कल्लन, निधि श्रीवास्तव, रतनचंद जैन प्रमुख रुप से मंचासीन रहे, वहीं काफी संख्या में कमेटी के अन्य कार्यकर्ता व पदाधिकारी भी मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो