इस जिले में फर्स पर ही पड़े रहते हैं शव, जानिए क्यों...

lamikant tiwari

Publish: Mar, 14 2018 12:00:05 PM (IST)

Damoh, Madhya Pradesh, India
इस जिले में फर्स पर ही पड़े रहते हैं शव, जानिए क्यों...

जिला अस्पताल के शवगृह में एक से अधिक शव रखने के लिए इंतजाम नहीं होने से बाहर ही रखे रहते हैं शव - एक से अधिक शव रखने नहीं है इंतजाम

दमोह. जिला अस्पातल में शव रखने के लिए किसी भी तरह के खास इंतजाम नहीं हैं। शवगृह में केवल एक शव रखने के लिए एक मशीन रखी गई है। जिसमें किसी भी एक व्यक्ति का शव ही रखा जा सकता है। जबकि हर दिन दो से अधिक लोगों की मौत होना देखा जाता है। जिससे शव को मशीन में रखने में परेशानी होती है।
जमीन पर रखना पड़ते हैं शव-
स्थानीय जिला अस्पताल में स्थित शवगृह में केवल एक ही मशीन होने से उसमें किसी एक व्यक्ति के शव को रखा जा सकता है। शेष अगर कोई और किसी की मौत हो जाती है तो उसके लिए शवगृह में फर्स पर ही रखने के लिए विवश होना पड़ता है। ऐसे में शव में चीटियां लगने या किसी चूहे द्वारा नुकसान पहुंचाने का खतरा भी बना रहता है।
पुलिस को भी होती है परेशानी -
स्थानीय जिला अस्पताल स्थित शवगृह में शवों को रखने को लेकर हर दिन पुलिस को भी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस मामले में पुलिस का कहना है कि कई बार ऐसा अवसर आता है जब दो से भी अधिक शवों को रखना पड़ता है। ऐसे में मशीनों की कमी के चलते शवगृह के फर्स पर ही शवों को रखना मजबूरी होती है। मशीन में शव रखने से उसकी सुरक्षा बनी रहती है लेकिन शव को बाहर रखने में शव के गलने-सडऩे या अन्य नुकसान पहुंचने का अंदेशा बना रहता है। यदि शवगृह में शव रखने वाली मशीनों का इंतजाम हो जाता है तो यह सभी के लिए बेहतर रहेगा।
पता लगाकर कलेक्टर से की जाएगी बात -
स्थानीय जिला अस्पताल परिसर स्थित शवगृह में उस मशीन को रखे जाने की योजना है जिसमें एक के ऊपर एक खंड बने रहते हैं। जिसमें जगह भी कम घिरती है और शव भी सुरक्षित रखे रहते हैं। इसका पता लगाया जा रहा है। पता लगाए जाने के बाद कलेक्टर से बात करके समस्या का समाधान कराया जाएगा।
डॉ. दिवाकर पटैल-आरएमओ जिला अस्पताल

यहां हो गई दो महिलाओं की मौत -
दमोह. जिले के पथरिया थानांतर्गत एक महिला की मौत हो गई। जिसमें मर्ग कायम कर जांच में लिया है। पुलिस ने बताया कि वंदना पति सतेन्द्र बासनिक (३३) निवासी ग्राम कोसनी की सिर दर्द होने के बाद उसकी मौत हो गई। पुलिस ने मर्ग कायम कर जांच में लिया गया। इसी तरह से हटा थानांतर्गत रूपरानी पति रामप्रसाद पटैल (७३) निवासी बोरीकलां की अज्ञात कारण से मौत होने पर मर्ग कायम कर जांच में लिया है।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned