जिलेभर में डेरा जमाया टिड्डी दल की बढ़ रही आबादी

जिलेभर में डेरा जमाया टिड्डी दल की बढ़ रही आबादी, पेड़ों व खेतों बिछीं

By: Sanket Shrivastava

Published: 24 Jun 2020, 11:58 PM IST

दमोह/ देवडोंगरा/ हटा. पकिस्तान का रेगिस्तानी टिड्डी दल अब दमोह जिले में कहर बनकर टूट पड़ा है। खेतों में उग रही फसल की पल भर में चट कर रहा है। देवडोंगरा गांव में हालात तो ऐसे थे कि पेड़ों की पत्तियों को चटकर चिपकर हरे पेड़ों को पीला कर चुका था। खेतों में ऐसे बिछ गया था, जिससे कटाई के बाद गेहूं की फसल खेतों में बिखरी हुई हो।
देवडोंगरा अंतर्गत तिंदनी ग्राम पंचायत में टिड्डी दल ने रात्रि विश्राम किया था। बुधवार को सुबह 5.३० बजे से पेड़ पौधों को चट करने लगा। इस दौरान कृषि विभाग का दल भी टिड्डी को समाप्त करने पहुंच गया था। जिसने फायर बिग्रेड के माध्यम से छिड़काव किया।
जिसके कारण टिड्डी दल उडऩे लगा और यहां से उड़कर देवडोंगरा, भरतला होते हुए आसपास के गांवों के पेड़ों और खेतों में इस तरह छा गया कि टिड्डी ही टिड्डी दिखाई दे रहा था।
अनुविभागीय कृषि अधिकारी कुशवाहा, डीके साहू, कृषि विकास अधिकारी शमीम खान, मुकेश नामदेव, जीपी आर्य व नपा के कर्मचारियों की मौजूदगी रही।
फसलों हुई चौपट
हटा ब्लॉक के कुंअरपुर, अदनवारा सहित आसपास की फसलों को नुकसान पहुंचाया रहा टिड्डी दल एक माह से अपना डेरा डाले हुए है। खरीफ फसलों की बोवनी अंकुरित होते ही नुकसान पहुंचाना शुरू कर दिया। कृषि विभाग, राजस्व बिभाग नगर पालिका की टीमें पिछले दिनों से लगातार समूचे क्षेत्र से टिड्डी को खदेडऩे में लगा हुआ है, लेकिन करोड़ों की संख्या में टिड्डी जिस खेत मे डेरा जमा पाती है, उस खेत को चौपट कर रही है। कुंअरपुर गांव में बिरजू चौधरी के खेत मे लगाई गई सोयाबीन की उपज को चौपट कर दिया। बम्होरी में डॉ. मनोज तिवारी के 25 एकड़ खेत में भी सोयाबीन की फसल को टिड्डी ने तबाह कर दिया। अदनवारा में चंद्रभान अरजरिया के 8 एकड़ में लगी अरहर की फसल को टिड्डी चट कर गए हैं। किसान केवल थाली बजाकर, शंख बजाकर टिड्डी को उड़ाते रहे और देखते ही देखते उनकी खरीफ की फसल चट कर गए। खरीफ की फसल किसानों की शैशव काल मे ही नष्ट कर दी गई है।
किसानो के लिए आफत बना टिड्डीदल
पटेरा. जिले में टिड्डी दल फसलो और पेड़ पौधों को नुकसान पहुंचा रहा है। विकासखंड के ग्राम इटवा, सेमरा, बरखेरा, माडिय़ा में किसानों द्वारा बोई गई फसल जिसमे सोयाबीन, उड़द, मूंग की जो धरती से अंकुरित होते हुए बाहर निकल आई थी। उसे टिड्डी दल ने चट कर दिया। किसान दिलीप पटेल ने बताया की उनकी लगभग 30 से 40 एकड़ जगह जिसमें सोयाबीन और उड़द जमकर पौध बाहर निकल आई थी वह नष्ट हो गई।
जिलेभर में हो रहा अटैक
दमोह जिले के पथरिया ब्लॉक, हटा ब्लॉक व पटेरा ब्लॉक इस समय टिड्डी के निशाने पर है, क्योंकि यही तीन ब्लॉक खरीफ सीजन में सोयाबीन की फसल की बोवनी पहले कर चुके हैं और उसका अंकुरण शुरू हुआ तो टिड्डी फसल चट करने में लग गया है।

Sanket Shrivastava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned