मक्के की फसल पर फाल आर्मी वर्म नाम के कीट का आक्रमण

मक्के की फसल पर फाल आर्मी वर्म नाम के कीट का आक्रमण

rakesh Palandi | Updated: 08 Aug 2019, 08:13:10 PM (IST) Damoh, Damoh, Madhya Pradesh, India

खरीफ सीजन की फसलों में मक्के की फसल पर फाल आर्मी वर्म नाम के कीट का आक्रमण

दमोह. खरीफ सीजन की फसलों में मक्के की फसल पर फाल आर्मी वर्म नाम के कीट का आक्रमण हो गया है। यह कीट मक्के के साथ धान व गन्ना सहित अन्य फसलों में भी आक्रमण कर सकता है। यह बात बुधवार को कृषि वैज्ञानिकों के द्वारा जिले में किए गए भ्रमण के दौरान सामने आई है।
खरीफ सीजन की स्थिति क्या है इसके लिए संयुक्त टीम में कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. राजेश द्विवेदी, एसडीओ कृषि एसएल कुर्मी, वरिष्ठ कृषि अधिकारी आरके जैन ने जबेरा ब्लॉक के ग्रामीण क्षेत्रों का भ्रमण किया। भैंसखार, बिजौरी सहित अन्य गांवों में मक्का के खेतों का सघन निरीक्षण किया तो पाया कि मक्का की फसल कीट व्याधि की चपेट में आ गई है। इस कीट का प्रौढ़ (तितली) पत्ती के निचली सतह व मध्यशिरा में अंडे देती हैं। अंडे से इल्ली निकलकर पत्ती को किनारे से खाती है। मध्यशिरा से निकलने वाले मक्के फूल को पहले ही चट कर जाती है। इस तरह से यह कीट मक्का उत्पादन में 50 प्रतिशत से अधिक का नुकसान करने की क्षमता रखता है।
कृषि वैज्ञानिक डॉ. राजेश द्विवेदी ने कीट का आक्रमण देखते हुए तत्काल इसके नियंत्रण के लिए किसानों को उपचार का परामर्श दिया है। जिसमें उन्होंने बताया कि जिन किसानों के मक्के में यह कीट दिखाई दे रहा है, वह तत्काल नीम का तेल 1500 पीपी एम वाला 75 मिली लीटर प्रति पंप के हिसाब से छिड़काव करें। इसके अलावा इमामेक्टिन बेंजोएट 5 एसजी नामक कीटनाशक (प्रचलित नाम एमनान, प्रोक्लेम) 10 ग्राम पंप के हिसाब से 10 पंप प्रति एकड़ की दर से छिड़काव करें। कृषि वैज्ञानिक बताते हैं कि वर्तमान मौसम की स्थिति इस कीट के विस्तार के लिए अनुकूल है। यह कीट तेजी से मक्के के साथ-साथ धान, गन्ना सहित अन्य फसलों को भी नुकसान पहुंचा सकता है। कृषि वैज्ञानिक व कृषि अधिकारियों ने किसानों से आग्रह किया है कि यदि उनकी फसलों में कीट व्याधि दिखाई दे रही है तो तत्काल कृषि विज्ञान केंद्र में संपर्क कर इसका निदान करा सकते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned