जरा बचकर खतरनाक हैं यहां के कुत्ते, हरदिन बना रहे 40 लोगों को शिकार

डाटा डीकोडेट- हर दिन ४० से अधिक लोगों को काट रहे कुत्ते बाजार से खरीदने विवश हो रहे मरीज

By: lamikant tiwari

Published: 30 Dec 2018, 12:39 PM IST

दमोह. जिले भर में कुत्तों की घमाचौकड़ी से लोगों को बेवजह परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालांत यह हैं कि हर दिन करीब ४० से अधिक लोगों को कुत्तों का शिकार होना पड़ रहा है। जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों की संख्या हर दिन ४० से अधिक रहती है। जिससे एंटीरैबीज इंजेक्शन सबसे अधिक लग रहे हैं। बीते साल भी यही स्थिति थी। बीते साल हर दिन करीब ३५ लोगों को एंटीरैबीज इंजेक्शन लगाए गए थे। इस वर्ष हर दिन करीब ४० से अधिक इंजेक्शन लग रहे हैं। जिसमें साल भर में २९ दिसंबर तक करीब १४ हजार ४०० एंटीरैबीज के इंजेक्शन लगाए जा चुके हैं।

इंजेक्शन जल्द हो जाते हैं खत्म -
जिला अस्पताल में आने वाले मरीजों की संख्या को देखते हुए अस्पताल प्रबंधन इंजेक्शन का इंतजाम करता है। लेकिन कई बार एंटीरैबीज इंजेक्शन की कमी के चलते लोगों को बाहर से इंजेक्शन लाने विवश होना पड़ता है। शुक्रवार को भी कुछ ऐसी ही स्थिति बनी थी। फिर सीएमएचओ कार्यालय से बुलाकर एंटीरैबीज इंजेक्शन इंजेक्शन मरीजों को लगाए जा सके थे।

मांग पत्र सितंबर में भेजा था-
मामले में सिविल सर्जन डॉ. ममता तिमोरी का कहना है कि स्टॉक खत्म होने कई बार मरीजों को बाहर से इंजेक्शन लाना पड़ते हैं। जिला अस्पताल के लिए तीन हजार इंजेक्शन के लिए सितंबर में मांग पत्र भेजा गया था। अभी तक उपलब्ध नहीं हो सके हैं। पूर्व में डेढ़ हजार इंजेक्शन दिए गए थे। लेकिन वह पूरे लग चुके हैं। सोमवार तक एंटीरैबीज इंजेक्शन आने की उम्मीद है।

Show More
lamikant tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned