scriptजनसुनवाई : कलेक्टर ने आवेदिका से कहा अम्मा पेंशन मिलती है 600 रुपए या नहीं | Jansunvai damoh collector asked to a women about pension | Patrika News

जनसुनवाई : कलेक्टर ने आवेदिका से कहा अम्मा पेंशन मिलती है 600 रुपए या नहीं

locationदमोहPublished: Aug 21, 2019 12:59:58 pm

Submitted by:

Samved Jain

जनसुनवाई में 83 आवेदनों पर हुई सुनवाई

जनसुनवाई : कलेक्टर ने आवेदिका से कहा अम्मा पेंशन मिलती है 600 रुपए या नहीं

जनसुनवाई : कलेक्टर ने आवेदिका से कहा अम्मा पेंशन मिलती है 600 रुपए या नहीं

दमोह. कलेक्टर जनसुनवाई में इस मंगलवार को बारिश का दौर होने के बाद भी 83 आवेदकों ने अपनी समस्याओं को लेकर गुहार लगाई। सुनवाई के दौरान एक वृद्ध महिला से कलेक्टर ने कहा कि अम्मा पेंशन मिलती है 600 रुपए या नहीं। कलेक्टर ने महिला से वृद्धावस्था पेंशन वितरण की योजना के क्रियांवयन को महिला व अन्य आवेदकों से पूछताछ कर परखा। जनसुनवाई के दौरान आई बुजुर्ग रूपरानी बाई से कही और उनका जनसुनवाई के दौरान ही प्रकरण बनवाया गया और पेंशन स्वीकृति आदेश दिया गया। 
उन्होंने कुछ आवेदनों का निराकरण करने समय सीमा बैठक में रखने के अलावा प्राप्त आवेदनों पर संबंधित अधिकारियों को निराकरण करने के निर्देश दिए। जिले के दूर दराज क्षेत्रों से आए आम नागरिकों की बुनियादी समस्याओं को सुनने में सीइओ जिला पंचायत डॉ. गिरीश मिश्रा, एसडीएम रविंद्र चौकसे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। आज की जनसुनवाई में 83 आवेदनों पर सुनवाई की गई।

इसी प्रकार बटियागढ़ की इंदिरा कालोनी निवासी सीमबाई को जिसके पति की मृत्यु दुर्घटना में हो गई है। इस महिला की समस्या पर कलेक्टर ने तत्काल 5 हजार रुपए की सहायता का चैक प्रदान किया और सीइओ जनपद को उसके घर जाकर सहायता, योजना तहत मिल सकती है इसे दिलाने के निर्देश दूरभाष पर दिए। तहसील पटेरा लुहारी निवासी घनश्यामदास ने आवेदन प्रस्तुत किया है कि पटवारी द्वारा जानबूझकर खसरा नंबर खाते में दर्ज नहीं किया है। सिविल वार्ड नंबर 7 दमोह निवासी शशि खरे ने अपने पति के सेवाकाल अवधि में जमा राशियों के भुगतान कराने व फैमिली पेंशन प्रकरण का निराकरण व अनुकम्पा नियुक्ति के संबंध में, ग्राम पंचायत लखरौनी के एक आवेदक ने ग्राम पंचायत लखरौनी के सरपंच द्वारा शासकीय राशि के गबन संबंधी, तहसील बटियागढ़ के ग्राम गूगरा कला निवासी घनश्याम पाल ने पुत्र मुकेश पाल की आकस्मिक मृत्यु होने पर संबल योजना के तहत सहायता राशि दिलाने, नरसिंहगढ़ निवासी पुष्पा पाराशर ने अनुकंपा नियुक्ति के लिए, बुन्देलखंड सहकारी दुग्ध संघ मर्यादित सागर ने दमोह शहर में सांची मिल्क पार्लरों के लिए स्थान आवंटन करने व आवेदिका सीतारानी ने पति की मृत्यु होने पर संबल योजना के तहत सहायता राशि दिलाने आवेदन प्रस्तुत किया है। इन आवेदनों को कलेक्टर ने समय सीमा बैठक में रखने निर्देश दिये।

इसी प्रकार विवेकानंद नगर निवासी विजय कुमार नामदेव ने शिक्षक कालोनी समिति में सदस्य बनाए जाने के संबंध में, तहसील पथरिया निवासी ग्राम बासांकला निवासी शिवदास अहिरवार ने प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत कुटीर स्वीकृत करने, तहसील पटेरा ग्राम कुंडलपुर निवासी मनीषा प्रजापति ने बीमारी के इलाज के लिए सहायता प्रदान करने, जनपद पथरिया के ग्राम नरसिंहगढ़ के आदिवासी समाज ने राज्य सरकार की योजनाओं से वंचित रखने के साथ समाज की समस्याओं का निराकरण करने संबंधी आवेदन प्रस्तुत किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो