scriptखेतों में खड़ी बीमित फसल के नुकसान के लिए कलेक्टर ने बीमा व कृषि अधिकारियों को दिए निर्देश | Kisan fasal bima yojana | Patrika News

खेतों में खड़ी बीमित फसल के नुकसान के लिए कलेक्टर ने बीमा व कृषि अधिकारियों को दिए निर्देश

locationदमोहPublished: Sep 18, 2019 05:33:57 pm

Submitted by:

Samved Jain

खेतों में खड़ी बीमित फसल के नुकसान के लिए कलेक्टर ने बीमा व कृषि अधिकारियों को दिए निर्देश

दमोह. जिले में वर्तमान समय में लगातार हो रही वारिश से खरीफ सीजन में बोई गई फसलें मूंग, उड़द, अरहर, सोयाबीन आदि लगातार वर्षा से प्रभावित हो रही है। इस संबंध में मंगलवार को बीमा कंपनी, कृषि और राजस्व के अमले के साथ कलेक्टर तरूण राठी ने बैठक मैं निर्देश दिए हैं। कहा है कि बीमा कंपनी को कृषकों के खेतों में खड़ी बीमित फसल के नुकसान की स्थिति में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में क्षति पूर्ति सहायता प्रदाय करने के प्रावधान है।
उन्होंने कहा फसल बीमा योजना में कृषक के खेत को ईकाई माना गया है। चालू खरीफ वर्ष में जिन ऋणी व अऋणी कृषकों ने फसल बीमा योजना के अंतर्गत फसलों का बीमा कराया है और किसी कृषक के खेत में फसलों में क्षति हुई है तो फसल नष्ट होने के 72 घंटे के अंदर बीमा कंपनी को सूचित किया जाए। कलेक्टर राठी ने किसान भाईयों से अपील की है कि टोल फ्री नम्बर 1800116515 पर बिना किसी शुल्क के किसान सीधे बीमा कंपनी को अपनी नुकसान हुई फसल की शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 72 घंटे में शिकायत दर्ज होने की स्थिति में पटवारीए ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी एवं बीमा कंपनी के प्रतिनिधि द्वारा संयुक्त रूप से दो सप्ताह के अंदर सर्वे किया जाएगा। इसके बाद बीमा कंपनी के प्रतिनिधि द्वारा दावा क्लेम एक सप्ताह के अंदर कंपनी को प्रेषित किया जाएगा। इसके अतिरिक्त विकासखण्ड स्तर पर वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारियों से व जिला स्तर पर उप संचालक कृषि से भी संपर्क किया जा सकता है।
जिले में 45.3 इंच औसत वर्षा दर्ज
इस वर्ष 01 जून से अभी तक 1151.8 मिमी अर्थात 45.3 इंच औसत वर्षा दर्ज हुई है। जो अभी तक गतवर्ष 216 मिमी अर्थात 8.5 इंच अधिक हैं। इसी अवधि में गत वर्ष 935.8 मिमी अर्थात 36.8 इंच औसत वर्षा दर्ज की गई थी। जिले में अब सबसे ज्यादा वर्षा तेंदूखेड़ा में 1443.4 मिमी दर्ज की गई हैं। भू.अभिलेख शाखा से प्राप्त वर्षा के आंकड़ों अनुसार जिले के दमोह वर्षा मापी केंद्र पर 1315 मिमी, पथरिया 990 मिमी, हटा 1165 मिमी, पटेरा 1146 मिमी, बटियागढ़ 913 मिमी, तेंदूखेड़ा 1443.4 मिमी व वर्षामापी केंद्र जबेरा में 1090 मिमी वर्षा दर्ज की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो