script32 एकड़ का मुक्तिधाम व कब्रस्तान पर हो गया भू-माफिया काबिज | Land mafia occupied 32 acres of Muktidham and graveyard | Patrika News

32 एकड़ का मुक्तिधाम व कब्रस्तान पर हो गया भू-माफिया काबिज

locationदमोहPublished: Jun 14, 2021 10:34:55 pm

Submitted by:

Rajesh Kumar Pandey

दमोह खास के पटवारी हल्का में कब्रस्तान की भूमि दर्शा दी 6 एकड़

 दमोह खास के पटवारी हल्का में कब्रस्तान की भूमि दर्शा दी 6 एकड़

दमोह खास के पटवारी हल्का में कब्रस्तान की भूमि दर्शा दी 6 एकड़

दमोह. दमोह खास में राजस्व रिकार्ड में छेड़छाड़ कर सरकारी, चरनोई व मुक्तिधाम व कब्रस्तान की जमीनों पर भी मकान बनवा दिए है। ऐसा ही मामला धरमपुरा वार्ड के 52 एकड़ की जमीन पर कब्रस्तान व मुक्तिधाम का सामने आया है। धरमपुरा वार्ड के नागरिक सोमवार को कलेक्टर शिकायत लेकर पहुंचे थे। लिखित शिकायत में बताया गया है कि दमोह खास के पटवारी हल्का नंबर 365 के खसरा नंबर 299 में 52 एकड़ भूमि मालगुजार प्रहलाद सिंह की थी, जिन्होंने धरमपुरा के हिंदू व मुस्लिम दोनों समुदाय के लिए मुक्तिधाम व कब्रस्तान के लिए जमीन उपलब्ध कराई थी। इस भूमि पर सीताबाबरी मुक्तिधाम बन गया और बिजली कंपनी का 8 नंबर फीडर सब स्टेशन भी बना दिया गया। जिसके बाद धरमपुरा कब्रस्तान व मुक्तिधाम के लिए संयुक्त रूप से 32.8 एकड़ भूमि बची थी। लेकिन मौके पर केवल 6.९१९ एकड़ भूमि ही दिखाई दे रही है।
अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई नहीं
मुक्तिधाम व कब्रस्तान की भूमि खुर्द-बुर्द कराने के पीछे साल 2005 से एक ही जगह जमे शहर पटवारी शिवशंकर पटैल की संदिग्ध भूमिका है। जिन्होंने कब्रस्तान व मुक्तिधाम जैसी जगह पर लगातार अतिक्रमण होने पर एक भी मामला दर्ज नहीं किया। 2 साल पहले जनता के रोष के बाद प्रशासन ने यहां कुछ अतिक्रमण हटाए थे, लेकिन उसके बाद कार्रवाई रोक दी गई थी। जिससे कुछ अतिक्रमण हटाए गए थे। तब सीमांकन की मांग की गई थी लेकिन शहर पटवारी ने अपनी पोल खुलने की डर से सीमांकन नहीं कराया था।
फीता लेकर जमीन नापते दिख जाते हैं
धरमपुरा के लोगों का आरोप है कि मुक्तिधाम व कब्रस्तान की जमीन पर कई लोग फीता लगाकर जमीन नापते हुए नजर आते हैं। इतना ही नहीं शहर पटवारी की शहर पर 5 रुपए के बैनामे पर फर्जी रजिस्ट्री भी करा दी जाती है। जिससे लंबे समय से सरकारी जमीनों को खुर्द-बुर्द करने का खेल चल रहा है, लेकिन एक भी मामले में कार्रवाई नहीं की गई है। जिससे भू-माफिया के हौसले बुलंद हैं।
सीमांकन कराने की मांग
धरमपुरा वार्ड के पूर्व पार्षद यशपाल सिंह ठाकुर का आरोप है कि राजस्व रिकार्ड में 32.८ एकड भूमि बताई जा रही है, लेकिन मौके पर 6 एकड़ से कम जमीन बची है। इस भूमि का सीमांकन कराया जाए। कब्रस्तान व मुक्तिधाम की जमीन भू-माफिया द्वारा बेची गई है। लगातार शिकायत करने के बाद दमोह शहर में एक भी भू-माफिया के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई है। जबकि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने ऐसे माफियाओं पर कार्रवाई करने की घोषणा की थी, लेकिन दमोह शहर के धरमपुरा वार्ड के कब्रस्तान व मुक्तिधाम की जमीन सस्ते दामों में बेचने वाले एक भी भू-माफिया के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई।
शिकायत के बाद एक भी मामला नहीं
वार्ड के शेख साकिब, सत्तार खान सहित अन्य ने बताया कि धरमपुरा वार्ड के हिंदू व मुस्लिम दोनों समुदाय के लोग मुक्धिाम व कब्रस्तान पर हो रहे अतिक्रमण के खिलाफ लगातार शिकायतें दर्ज कराते रहे हैं, लेकिन शहर पटवारी ने एक भी प्रकरण एसडीएम कोर्ट या तहसील कोर्ट में प्रस्तुत नहीं किया है। जिससे मुक्तिधाम व कब्रस्तान की भूमि पर लगातार अतिक्रमण हो रहा है।
कलेक्टर ने दिया कार्रवाई का आश्वासन
धरमपुरा वार्ड के लोगों की शिकायत लेकर कलेक्टर एसकृष्ण चैतन्य ने आश्वासन दिया है कि मंगलवार को अमला भेजकर कार्रवाई कराई जाएगी। जिस पर लोगों ने कलेक्टर से आग्रह किया है कि जमीन का सीमांकन करा लिया जाए, जिससे पता चल जाएगा कि मुक्तिधाम व कब्रस्तान की कितनी भूमि अतिक्रमण कारियों ने दबा ली है।
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो