विधायक मां की पढ़ाई पूरी कराने बेटी बनी गुरू और अब रामबाई दे रहीं दसवीं की परीक्षा

रामबाई का कहना है कि समाज में महिलाओं का शिक्षित होना जरूरी है

By: pushpendra tiwari

Published: 18 Dec 2020, 04:39 PM IST

दमोह. मुझे हमेशा इस बात की मन में पीड़ा रहती थी, कि मैं अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाई। इस पीड़ा को मेरी बेटी ने समझा और वर्षों पहले अधूरी छूटी शिक्षा को पूरा कराने के लिए आज बेटी गुरू बन गई। मैं दसवीं कक्षा के पेपर दे रहीं हूं और परीक्षा पास करने के लिए घंटों की पढ़ाई कर रहीं हूं, जो बेटी की वजह से हो पा रही है। यह विचार पथरिया विधायक रामबाई ने पत्रिका से हुई चर्चा में व्यक्त किए हैं।

गुरूवार को विधायक रामबाई गोविंद सिंह ने हिंदी का पर्चा हल किया। बता दें कि शहर के जेपीबी स्कूल के परीक्षा केंद्र पर लोग उस वक्त चौंक गए, जब पथरिया विधानसभा की तेजतर्रार विधायक रामबाई को कक्षा दसवीं की परीक्षा देते देखा। कक्षा आठवीं तक पढ़ी विधायक रामबाई को अधूरी पढ़ाई को पूरा करने का ख्याल बेटी मेघा सिंह से प्रेरणा पाकर आया। यही वजह है कि उन्होंने राज्य ओपन बोर्ड द्वारा आयोजित कक्षा दसवीं की परीक्षा के इम्तिहान देना शुरू किए हैं। रामबाई ग्रामीण परिवेश से हैं और विवाह के बाद पढ़ाई पूरी नहीं कर पाईं थीं। लेकिन उनके मन यह कमी हमेशा से बनी रही। करीब दो दसक के बाद उन्होंने फिर से शिक्षा की राह पकड़ ली है।
रामबाई का कहना है कि समाज में महिलाओं का शिक्षित होना जरूरी है। बुंदेलखंड में कई बेटियां अपने विवाह के बाद किन्हीं कारणों से पढ़ाई नहीं कर पातीं हैं। लेकिन उन्हें अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए ध्यान देना चाहिए। मेरी तरह वह महिलाएं भी अपनी शिक्षा पूरीं करें, जिनकी शिक्षा पूरी नहीं हो सकी।
अध्यन के अनुभव किए सांझा
रामबाई ने अपनी बेटी मेघा को लेकर कहा कि जिस तरह मां अपनी बेटी का ख्याल रखती है, ठीक वैसे ही इस समय मेरी बेटी मेरा ख्याल रख रही है। सुबह चार बजे वह मुझे उठा देती है और पढ़ाई कराती है। दिन में भी करीब छह से आठ घंटे व रात तीन से चार घंटे पढ़ाई कराती है। एक शिक्षक की पूरी भूमिका बेटी निभा रही है। मेरे पति भी मुझे काफी सहयोग कर रहे हैं। बता दें कि विधायक रामबाई की बेटी मेघा सिंह परिहार दिल्ली के बाजीराव इंस्टीट्यूट की छात्रा है और आइएएस की तैयारी कर रहीं हैं।

pushpendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned