scriptलॉक डाउन: पाबंदी के बाद भी सड़कों पर लग रहीं सब्जी व फल की दुकानें | Lock-down: Vegetable and fruit shops on roads even after ban | Patrika News

लॉक डाउन: पाबंदी के बाद भी सड़कों पर लग रहीं सब्जी व फल की दुकानें

locationदमोहPublished: Apr 03, 2020 04:17:45 pm

Submitted by:

Sanket Shrivastava

लॉक डाउन: पाबंदी के बाद भी सड़कों पर लग रहीं सब्जी व फल की दुकानें

Lock-down: Vegetable and fruit shops on roads even after ban

Lock-down: Vegetable and fruit shops on roads even after ban

दमोह. लॉक डाउन की वजह से शहर में सब्जी व फल की दुकानें लगाए जाने पर पाबंदी लगाई गई है। इसके बाद भी शहर में यह दुकानें पहले की तरह ही लग रहीं हैं। जबकि कलेक्टर तरूण राठी ने दो दिन पहले ही शहर के तहसील ग्राउंड में शुरू कराए सब्जी मार्केट को बंद करा दिया गया था और लोगों को फल सब्जी उनके घरों में ही उपलब्ध कराने के लिए होम डिलेवरी सुविधा शुरू करा दी गई। इसके बाद भी दुकानदार हैं कि कलेक्टर के आदेश पर अमल करने को तैयार नहीं है। गुरूवार को शहर के घंटाघर से उमा मिस्त्री तलैया मार्ग, बकोली से टॉकीज मार्ग पर सब्जी और फलों की दुकानें लगाया जाना सामने आया। दर्जनों दुकानदार हाथ ठेलों पर सब्जी बेच रहे हैं, तो कुछ दुकानदार पहले की तरह ही फुटपाथ पर दुकानें लगा रहे हैं।
आदेश के विरूद्ध लग रहीं दुकानों की वजह से शहर का मार्केट आम दिनों की तरह ही नजर आ रहा है। सड़कों पर लोगों की भीड़ की स्थिति पहले की तरह ही बनी हुई है।
गुरूवार की दोपहर टीआई एचआर पांडे को घंटाघर चौराहे पर अनाउंसमेंट कर लोगों को घर से न निकलने की सलाह दी जा रही थी। पांडे को यह कहते भी सुना गया कि लोग सब्जी, किराना खरीदने का बहाना कर घरों से बाहर निकल रहे हैं, जिससे उनकी व दूसरों की जान को खतरा हो सकता है। मौके पर देखा गया कि लोग टीआई के द्वारा किए जा रहे अनाउंसमेंट की बात को ऐसे अनसुना कर रहे थे, मानों उन्हें किसी भी कार्रवाई का डर न हो।
हालांकि ऐसा होना इसलिए भी लाजमी है क्योंकि प्रशासन द्वारा १२ बजे से ०३ बजे का समय किराना और दवा खरीदने के लिए दिया गया है। लोग इस बात को जानते हैं कि इस दौरान कोई चाहकर भी उनसे कुछ नहीं कहेगा। इसी का फायदा उठाकर लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं जो सोशल डिस्टेंश की धज्जियां उड़ा रहा है। एक और प्रमुख बात यह देखने में आ रही है, कि लॉकडाउन के दौरान ऑटो रिक्शा भी चलने लगे हैं।
मामले में सिटी कोतवाली टीआई एचआर पांडे ने बताया है कि लॉकडाउन के दौरान जो घूमते हुए जो मिल रहे हैं उनके विरूद्ध धारा १८८ के तहत कार्रवाई की जा रही है। प्रति दिन लगभग एक दर्जन लोगों के खिलाफ पुलिस कार्रवाई कर रही है, इसके बाद भी लोग स्वयं व दूसरों के जीवन की सुरक्षा को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि धारा १८८ के तहत होने वाली कार्रवाई के बाद आरोपी को मुचलका पर जमानत मिल जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो