लोहड़ी पर भांगड़ा गिद्धा पर थिरके लोग

लोहड़ी पर भांगड़ा गिद्धा पर थिरके लोग

Rajesh Kumar Pandey | Publish: Jan, 14 2018 01:19:04 PM (IST) Damoh, Madhya Pradesh, India

भांगड़ा व गिद्दा पार्टी द्वारा रंगारंग प्रस्तुतियों का लुफ्त लिया

दमोह. शहर में पहली बार लोहड़ी पर्व को एक साथ मनाया गया। शनिवार शाम कालीबाड़ी प्यासी मंदिर स्थित एक मैरिज गार्ड में सिख्ख व पंजाबी समाज के परिवार शामिल हुए और सात परिवारों की खुशियां सभी ने फरीदाबाद से आई हुई भांगड़ा व गिद्दा पार्टी द्वारा रंगारंग प्रस्तुतियों का लुफ्त लिया।
सिख्ख पंजाबी एसोसिएशन द्वारा शहर में पहली बार लोहिड़ी पर्व का सामूहिक आयोजन किया गया। जिसमें दोनों समाजों के करीब 200 परिवारों ने एक साथ शिरकत की। पंजाबी व सिख्ख समाज में लोहिड़ी पर्व का आयोजन किसी के यहां शादी या किसी के यहां बच्चा होने की खुशी में कराया जाता है। इस साल ऐसे सात परिवारों की खुशी यानि लोहिड़ी को पूरी समाज के साथ बांटने का प्रोग्राम तय किया गया था। जिसमें पहली बार पंजाबी गिद्धा और भांगड़ा का ओरिजनल संगीत व नगाड़ा की आवाज और लय सुनकर वहां मौजूद हर कोई थिरकने के लिए विवश हो रहा था। लोहिड़ी का यह कार्य पूरे उत्साह के साथ आयोजित किया गया, जिससे लोगों को यह लग रहा था कि वह पंजाब के किसी इलाके में पहुंचकर लोहिड़ी पर्व का आनंद उठा रहे हैं।

मुस्लिम समाज को नहीं मंदिर निर्माण में आपत्ति
दमोह. गजानन टेकरी पर बाल्मीकी समाज द्वारा मंदिर निर्माण के लिए ध्वज लगाया गया है। जिसको निकालने के लिए प्रशासन से लेकर वित्तमंत्री ने भी बाल्मीकी समाज से कह दिया है, दूसरी जगह जमीन देने की बात कही। लेकिन बाल्मीकी समाज इस बात पर अड़ गया है कि जब तक गजानन टेकरी पर हुए अवैध अतिक्रमण नहीं हटाए जाते तब तक वह झंडा स्थल पर मंदिर निर्माण के लिए अड़े रहेंगे।
शनिवार की शाम बाल्मीकी समाज ने वार्ड में रह रहे मुस्लिम समाज के लोगों की राय जानने के लिए उनके साथ बैठक की। जिसमें मोहल्ले में रह रहे मुस्लिम समाज के लोगों ने दो टूक कहा कि उन्हें बाल्मीकी समाज के मंदिर निर्माण के मामले में कोई आपत्ति नहीं है। आपत्ति के केवल वार्ड पार्षद इकबाल खान को हो रही है। मुस्लिम समाज के लोगों ने गजानन टेकरी पर अतिक्रमण की बात स्वीकारते हुए कहा कि पार्षद द्वारा ही अतिक्रमण कराया गया है, जो हटाया जाना उचित है। इधर बाल्मीक समाज के लोगों ने कहा कि गजानन टेकरी से यदि अतिक्रमण नहीं हटाया जाता है तब तक वे अपना झंडा नहीं निकालेंगे। रविवार से बाल्मीकी समाज ने सामूहिक हड़ताल कर पार्षद व प्रशासन की मिली भगत का भंडाफोड़ करने की बात कही। बताया जाता है कि भाजपा पार्षद इकबाल खान द्वारा गजानन क्षेत्र पर व्यापक रूप से अवैध अतिक्रमण कर जमीनें भी बेची गई हैं, इधर बाल्मीकी समाज द्वारा मंदिर निर्माण कराए जाने के बाद सबसे ज्यादा आपत्ति पार्षद इकबाल खान द्वारा दर्ज कराई जा रही थी। जिससे बाल्मीकी समाज में आक्रोश है और वहां के आम मुस्लिम समाज के लोग बाल्मीकी समाज को अपना समर्थन देते हुए दिखाई दे रहे हैं। जिससे रविवार से बाल्मीकी समाज का वार्ड का आंदोलन शहर के सार्वजनिक स्थल पर लाकर पूरे शहर का ध्यान आकर्षित करा सकता है।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned