शिव शक्ति की आराधना के लिए उमड़ा जन सैलाब

pushpendra tiwari

Publish: Feb, 15 2018 01:51:08 PM (IST)

Damoh, Madhya Pradesh, India
शिव शक्ति की आराधना के लिए उमड़ा जन सैलाब

महाशिवरात्रि पर बांदकपुर में सर्वाधिक भक्तों की रही भीड़

दमोह. जिले के सभी शिवालय महाशिवरात्रि पर भक्ति रस में सराबोर नजर आए। कुछ प्रसिद्ध शिव मंदिरों में शिव दर्शन के लिए हजारों भक्त पहुंचे। वैसे तो महाशिवरात्रि पर प्रतिवर्ष एक दिन पहले से ही भक्तों के आने का क्रम शुरू हो जाता है, लेकिन इस वर्ष महाशिवरात्रि पंचांगों के अनुसार एक दिन पहले से शुरू हो गई थी, इसके चलते भी काफी संख्या में भक्त एक दिन पहले ही शिव आराधना के लिए शिवालयों में पहुंच गए थे। जिले के प्रमुख प्रसिद्ध सिद्ध क्षेत्र तीर्थ स्थल जागेश्वरधाम बांदकपुर में ६० हजार से अधिक भक्त १४ फरवरी को शिव दर्शन व अभिषेक करने के लिए पहुंचे। यहां भक्तों की संख्या काफी अधिक रहती है इसके चलते सुरक्षा व्यवस्था व अन्य व्यवस्थाएं पर्व के चार दिन पहले से ही शुरू कर दीं गईं थीं। यहां जिला प्रशासन के अधिकारी ड्यूटी पर मौजूद रहे वहीं भारी पुलिस बल भी सुरक्षा के मद्देनजर तैनात किया गया था।


बांदकुपर में शिव दर्शन व अभिषेक का क्रम अलसुबह से ही शुरू हो गया था, बताया गया है कि रात दो बजे के बाद से शिव दर्शन के लिए भक्तों की लंबी कतारें लगना शुरू हो गईं थीं। मंदिर के पट खुलते ही काफी संख्या में भक्त परिसर में मौजूद थे और परिसर भक्तों से ठसाठस भरा था। सुबह करीब दस बजे तक भक्तों की संख्या ३० हजार पार कर चुकी थी, वहीं देर रात तक शिव दर्शनों का क्रम चलता रहा। बांदकुपर में इस वर्ष भी जिले व अन्य जिलों से कावडि़ए पहुंचे थे, जिन्होंने सर्वप्रथम शिव दर्शन कर अपनी पैदल यात्राएं पूरीं कीं। मंदिर परिसर के एक छोर पर हजारों कांवरे एकत्र कर रखीं गईं थीं। इसके अलावा महाशिवरात्रि के चलते काफी स्थानों से पैदल चलकर भक्त बांदकपुर पहुंचे। मंदिर परिसर में भक्तों की लंबी कतारों को व्यवस्थित रखने के लिए रैलिंग लगाई गई थी जिसके भक्त कतारों में व्यवस्थित खड़े रह सके। वहीं जब भक्तों की संख्या काफी अधिक हो चुकी थी, तो कतारें मंदिर परिसर के बाहर मुख्य सड़क पर भी लगा दीं गईं थीं। बांदकुपर में शिव दर्शन के लिए जनप्रतिनिधियों की भी आवाजाही बनी रही। सुबह के समय सांसद प्रहलाद पटेल सपत्नीक रूद्राभिषेक करने के लिए बांदकपुर पहुंचे।


जिले के इन शिवलयों में भी रही पर्व की धूम


जिले के बांदकपुर स्थित जागेश्वर धाम के अलावा जिला मुख्यालय स्थित जटाशंकर धाम, गौरीशंकर मंदिर, फुटेरा तालाब पर स्थित शिव मंदिर सहित शहर के अन्य शिव मंदिरों में भक्तों की काफी भीड़ रही। वहीं जिले के सीतानगर स्थित मड़कोलेश्वर धाम, हटा नगर के गौरीशंकर मंदिर, मडिय़ादो के बरी कनौरा स्थित शिव मंदिर, तेंदूखेड़ा के कोड़ल शिव मंदिर, जबेरा तहसील क्षेत्र के महादेव घाट, नोहटा में नोहलेश्वरधाम, बनवार के समीप गंगा झिरिया स्थित सिद्धेश्वर धाम सहित अन्य प्रमुख शिवमंदिरों में महाशिवरात्रि की धूम रही।


मेलों का हुआ आयोजन


महाशिवरात्रि पर जिले के बांदकपुर में बृहद मेले का आयोजन प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी रहा। वहीं शहर के जटाशंकर धाम, मड़कोलेश्वर सहित अन्य शिवमंदिरों के समीप मेले के आयोजन किए गए थे। मेलों में विभिन्न घरेलू सामग्री की दुकानें सजी हुईं थीं, वहीं साज सज्जा के अलावा बच्चों के आनंद के लिए झूले व अन्य इंतजाम भी रहे।


निकाली शिव बारात


महाशिवरात्रि पर बुधवार की दोपहर शहर के जटाशंकर धाम से शिव बारात निकाली गई। इस बारात में सैकड़ों बाराती शामिल हुए। ढोल नगाड़ों के साथ डीजे की धुन पर बारात में शामिल बच्चे, युवा, बूढ़े, महिलाएं झूमते देखे गए। बारात जटाशंकर धाम से शुरू हुई और शहर के मुख्य मार्गों से होकर वापिस जटाशंकर धाम पहुंची। वहीं शहर के पुराना थाना स्थित शिव मंदिर से भी बारात निकाली गई जो बांदकपुर के जागेश्वर धाम पहुंची। बारात में शामिल चल झांकियों में बच्चों ने शिवपार्वती का मनमोहक स्वरूप धारण किया।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned