scriptकागजों में नलजल योजना, बारिश में प्यास बुझाने जंगली झरने का सहारा | Nal water scheme in paper, support of waterfall to quench thirst in ra | Patrika News

कागजों में नलजल योजना, बारिश में प्यास बुझाने जंगली झरने का सहारा

locationदमोहPublished: Aug 13, 2019 11:38:52 pm

Submitted by:

Sanket Shrivastava

ग्राम पंचायत शिवपुर चल रहे विकास कार्यो के हाल, नलजल योजना व चबूतरा निर्माण कार्य के नाम पर सरपंच-सचिव ने किया फर्जीवाड़ा, निकाले चार लाख 28 हजार रुपए, पूर्व में सरपंच सचिव डकार चुके हंै जेल की हवा, फर्जी मस्टर पर फर्जी हाजरी डालकर निकाले थे लाखों रुपए

Nal water scheme in paper, support of waterfall to quench thirst in ra

Nal water scheme in paper, support of waterfall to quench thirst in ra

मडिय़ादो. जनपद पंचायत हटा के अंतर्गत ग्राम पंचायत शिवपुर में सरपंच-सचिव और उपयंत्री की मिलीभगत से लाखों का फर्जीवाड़ा करना सामने आया है।
ग्राम पंचायत में सरपंच सचिव के द्वारा नलजल योजना की स्वीकृत राशि 1 लाख 83 हजार रुपए में से 1 लाख 63 हजार का आहरण कर लिया गया। लेकिन धरातल पर एक रुपए का कार्य नहीं कराया गया। जानकारी के अनुसार लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के द्वारा ग्रामीण नलजल योजना के लिए ०१ लाख 82 हजार से अधिक राशि वर्ष 2017 में स्वीकृत हुई थी।
यहां के रामा बंजारा का कहना है कि सरपंच सचिव के द्वारा फर्जी तरीके से नलजल योजना के नाम पर राशि का आहरण किया गया। गांव में भीषण जल संकट की स्थिति गर्मियों में बनी रहती है। बारिश के मौसम में भी पुरानाखेड़ा में जलसंकट निर्मित है। लोग जंगली झरना का पानी ढो कर प्यास बुझा रहे हैं।
एक ईंट नहीं लगी और बन गया चबूतरा
ग्राम पंचायत के पुरानखेड़ा गांव में चौदवें वित्त की राशि से सार्वजनिक चबूतरा निर्माण के नाम पर अपै्रल 2017 में सरपंच सचिव मे द्वारा 2 लाख 65 हजार की राशि का आहरण कर लिया था। लेकिन मौका पर चबूतरा निर्माण के लिए एक ईंट भी नहीं लगाई गई। उल्लखनीय है कि इसी ग्राम पंचायत के सरपंच अजुद्दी दहायत और पूर्व सचिव जितेंद्र शुक्ला मनरेगा में फर्जी मजदूरों के नाम पर राशि आहरण करने के मामले में पीडि़त मजदूरों की शिकायत पर धोखाधड़ी के मामले में जेल की हवा खा चुके हैं। स्थानीय ग्रामीणों की मांग है कि ग्राम पंचायत में ऐसे कई मामले है जिनमें बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार हुआ है। जिम्मेदार अधिकारियों को धरातल पर हकीकत देख कर सरपंच सचिव पर कार्रवाई करना चाहिए।
मेरे समय का नहीं है
&बात ठीक है, नलजल योजना और चबूतरा निर्माण किए बिना ही राशि आहरण किया गया है। लेकिन दोनों कार्य मेरे समय के नहीं है। जब मैंने पंचायत में सचिव का चार्ज लिया था, उसके करीब छह महीने पहले यह राशि आहरण की जा चुकी थी।
जयंत कुशमरिया, सचिव ग्राम पंचायत शिवपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो