scriptनई पीओएस भी सर्वर के सामने हो गई लालार | New POS also became front of server | Patrika News

नई पीओएस भी सर्वर के सामने हो गई लालार

locationदमोहPublished: Feb 03, 2020 10:35:12 pm

Submitted by:

Sanket Shrivastava

जनवरी व फरवरी माह का नहीं हुआ वितरण, राशन के परिवहन में भी आ गई अड़चन

nagaur

POS machine

दमोह. सरकारी राशन वितरण पर दमोह जिले का गरीब और निम्न वर्ग आश्रित है, जिले की राशन दुकानों पर जनवरी माह का खाद्यान्न वितरण नहीं किया गया है, मकर संक्रांति पर शक्कर भी नहीं बांटी गई, जिससे इस बार गरीबों के घर में बुड़की के लडु़आ नईं बन पाए।
राशन वितरण प्रणाली को जबसे संचार प्रणाली से जोड़ा गया है तब से समस्याएं बढ़ गई हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में पहले जो पीओएस मशीन दी गई थी, उससे वयोवृद्ध उपभोक्ताओं के फिंगर नहीं आते थे। नई सरकार ने इस समस्या के निदान के लिए नई मशीनें उपलब्ध कराईं हैं। जिनसे भी समस्या बनी हुई है। पूरे जनवरी माह जिले की सभी राशन दुकानों में सर्वर की समस्या रही। जिससे वितरण नहीं हुआ। वहीं दूसरी ओर नागरिक आपूर्ति निगम द्वारा राशन दुकानों के कोटे के राशन का परिवहन नहीं कराया गया है, जिससे पूरे जनवरी माह जिले में राशन का वितरण नहीं हुआ है।
मकर संक्रांति पर भी नहीं बंटा राशन
बुंदेलखंड में मकर संक्रांति के पर्व का विशेष महत्व है, चाहे गरीब हो या अमीर सभी घरों में लड्डू बनाए जाते हैं, जो शकर व गुड़ से मिश्रित होते हैं। गुड़ भी बाजार में महंगा होने से गरीबों का त्यौहार सरकारी राशन दुकानों पर बंटने वाली रियायती शक्कर से मनता है। लेकिन इस बार जिले की किसी भी राशन दुकान पर शक्कर नहीं बांटी गई।
पिछले कई माहों से हो रही हेराफेरी
नई पीओएस मशीन वितरण के बाद ही सेल्समैनों ने हड़ताल शुरू कर दी, जिससे वितरण सुचारू नहीं हो पाया, जैसे-तैसे सेल्समैन हड़ताल से उठे तो नई मशीनों में सर्वर की प्राब्लम आ गई। इसके बाद दिसंबर माह में परिवहन का टेंडर समाप्त होने के बाद नया टेंडर हुआ। जिसके बाद 24 जनवरी से नए परिवहन ठेकेदार ने काम शुरू कर दिया है, लेकिन 3 फरवरी तक जिले में राशन दुकानों पर आवंटित कोटे का राशन नहीं पहुंचाया गया।
अभी भी नहीं लग रहे फिंगर
ग्रामीण क्षेत्रों में राशन उपभोक्ताओं की शिकायत है कि शीत ऋतु में अधिकांश ग्रामीणों के हाथ फट जाते हैं, जिससे दरारें आने के कारण उनके फिंगर मैच नहीं हो रहे हैं। सैंकड़ों उपभोक्ताओं को सितंबर माह से मौसम बदलने के साथ ही राशन उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। राशन दुकानों के सेल्समैन व प्रबंधक बगैर फिंगर मैच के एक दाना भी वितरण न करने की बात कर रहे हैं।
ब्लैक हो रहा है सरकारी राशन
फिंगर मिस मैच होने की दशा में जहां राशन उपभोक्ता सरकारी खाद्यान्न से वंचित हो रहे हैं, वहीं सेल्समैन सरकारी राशन को व्यापारियों की गोदाम तक पहुंचा रहे हैं। दमोह सब्जी मंडी स्थित सरकारी अनाज को खफाने वाले चर्चित व्यापारी की गोदाम में रात में नागरिक आपूर्ति की गोदाम से निकलकर ट्रक सीधे पहुंच रहे हैं। सूत्रों की मानें तो जिले के सभी सेल्समैन खाद्यान्न में हेरा-फेरी कर रहे हैं, जिसके बारे में कई बार पुख्ता सबूत दिए जाने के बाद भी कार्रवाई नहीं की जा रही है।
वर्जन
दिसंबर माह में टेंडर नहीं हो पाए थे, नए परिवहन के टेंडर हुए हैं, जिससे अब राशन पहुंचाने का काम किया जा रहा है। दोनों माहों का आवंटन भेजा जा रहा है। जो वितरित कराया जाएगा।
एके द्विवेदी, महाप्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम
वर्जन
जनवरी माह में पीओएस मशीन के काम करने के पीछे सर्वर प्राब्लम आ गई थी, यह समस्या पूरे जिले में बन गई थी जिसमें सुधार कर लिया गया है। अब जनवरी व फरवरी माह का राशन वितरण कराया जा रहा है।
केके पंडा, निरीक्षक खाद्य विभाग दमेाह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो