scriptशहर के बाहर कचरे के पहाड़ पर लगाई जा रही आग, बढ़ रहे वायु प्रदूषण पर किसी का नहीं ध्यान | Patrika News
दमोह

शहर के बाहर कचरे के पहाड़ पर लगाई जा रही आग, बढ़ रहे वायु प्रदूषण पर किसी का नहीं ध्यान

7 Photos
4 years ago
1/7

वहीं बुधवार को स्तर 91 रहा। जिससे शहर का वायु प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है। वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है, वहीं ऐसे दौर में शहर के बाहर कचरे के ढेर में आग लगाई जा रही है।

2/7

अक्टूबर माह में भी दमोह का वायु प्रदूषण उच्च स्तर पर पहुंचा था। अभी हाल में फिर एक बार फिर वायु प्रदूषण का स्तर 95 पर पहुंच गया है जो चिंता जनक है।

3/7

हालांकि बुधवार को 4 प्रतिशत कम 91 रहा, लेकिन यह भी वायु प्रदूषण के स्तर को बिगाडऩे में काफी मददगार साबित हो रहा है।

4/7

बढ़ते वायु प्रदूषण को लेकर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भी दिशा निर्देश जारी किए थे, लेकिन उक्त दिशा निर्देशों का पालन नहीं किया जा रहा है।

5/7

दमोह शहर में वायु प्रदूषण को बढ़ाने वाले तत्वों में पेट्रोल, इमलाई स्थित क्लिंकर प्लांट के अलावा भी दूसरे कारक हैं, जहां से लगातार शहर में वायु प्रदूषण फैलाया जा रहा है, लेकिन किसी का ध्यान नहीं जा रहा है। बुधवार को शहर के बाहरी क्षेत्रों में फैंके जाने वाले कचरा सेंटरों का पत्रिका ने जायजा लिया तो सभी कचरा सेंटरों पर कचरे के ढेरों से धुआं उठता हुआ दिखाई दे रहा था।

6/7

यही धुआं शहर की आवाहोवा बिगाडऩे में मदद कर रहा है, जिससे शहर का एम्बिएंट एयर क्वालिटी इंडेक्स बढ़़ता जा रहा है और दमोह का नाम प्रदेश के औद्योगिक शहरों के साथ छटवें व सातवें पायदान पर आ रहा है।

7/7

कचरा निष्पादन का ठोस उपाय नहीं दमोह नगर जब देश में सबसे गंदे शहरों में शुमार हुआ था तो उस दौरान शहर के बाहर कचरा निष्पादन का प्रोजेक्ट तैयार किया गया था, अभाना के पास डंप सेंटर बनाया जाना था, लेकिन वहां के नागरिकों द्वारा विरोध प्रदर्शन किया गया। जिससे कचरा डंप सेंटर लाडऩबाग लाया गया लेकिन वहां पर भी ठोस निष्पादन न होने के कारण शहर से निकलने वाला कचरा या तो गड्ढों में दबाया जा रहा है या फिर जलाया जा रहा है। सफाई कर्मी जलाते हैं कचरा दमोह शहर में सुबह की सैर निकलने वाले वृद्धजन लगातार शिकायत करते हैं कि जब वह शहर में निकलते हैं तो शहर में रखे हुए कचरे के डस्टबिनों में रात में आग लगा दी जाती है, जिससे सुबह उनमें से धुआं उठता हुआ नजर आता है। इसके अलावा बाहर भी कचरा सेंटरों पर आग लगाई जा रही है। कचरा बीनने वालों पर तोहमत नगर पालिका सफाई अमले से जब इस संबंध में चर्चा की गई तो उन्होंने कहा कि कोई भी सफाई कर्मी कचरे में आग नहीं लगा रहा है, कचरा बीनने वाले इस कचरे में आग लगा देते हैं। वर्जन कचरा का सही तरीके से निष्पादन करने के लिए प्रोजेक्ट बनाकर भेजा गया है, जो अभी मंजूर नहीं हुआ है, यदि शहर में कचरे में आग लगाई जा रही है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। शहर का वायु प्रदूषण बढऩे नहीं दिया जाएगा। कपिल खरे, सीएमओ नपा दमोह

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.