रसीलपुर की महिला की कांटेक्ट हिस्ट्री बढ़ी

बहू और नाती की भी रिपोर्ट आई पॉजीटिव

By: Rajesh Kumar Pandey

Published: 24 May 2020, 06:06 AM IST

दमोह/हटा. गुडग़ांव से रसीलपुर पहुंची 60 वर्षीय महिला पहले पॉजीटिव निकली थी। शनिवार की इसकी बड़ी बहू निवासी रसीलपुर व कुटरी निवासी नाती की रिपोर्ट भी पॉजीटिव आई है। इन्हें मिलाकर जिले के 8 पॉजीटिव मरीज हो गए हैं, एक बाहर की महिला को मिलाकर अब कुल 9 पॉजीटिव मरीज हो गए हैं।
हटा जनपद की रसीलपुर ग्राम पंचायत के सुधीर कुशवाहा ने बताया कि उनके गांव की 60 वर्षीय महिला की पॉजीटिव रिपोर्ट आई थी। 16 मई को गुडग़ांव से आई थी। इस महिला के साथ बस में कुल 53 यात्री आए थे। जिसमें रसीलपुर के 20, रनेह के 26, रसौटा के 4, कुटरी के 3 लोग सवार थे।
18 सदस्य एक साथ रहते थे
रसीलपुर की महिला के 18 सदस्य एक ही परिवार के हैं, जो गुडग़ांव में एक साथ रहते थे। गुडग़ांव से हटा तक पहुंचने के दौरान इन सदस्यों के आपस में कांटेक्ट बनते रहे हैं। रसीलपुर के सदस्यों को हटा कोविड केयर सेंटर में रखा गया है। जिसमें बड़ी बहू की रिपोर्ट की पॉजीटिव आई है, वहीं कुटरी में लड़की के पुत्र यानी नाती की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है, जो कुटरी स्कूल क्वारंटीन सेंटर में ही भर्ती था।
कुटरी में दो दिन रहा घर में
कुटरी का पॉजीटिव युवक दो दिन तक अपने घर में रहा। जब रसीलपुर की महिला की पॉजीटिव रिपोर्ट आई तो 19 मई को कुटरी के स्कूल में इस युवक के साथ दो साथ आए अन्य को भी रखा गया। यहां तीनों के सैंपल लिए गए थे, जिसमें से एक युवक की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है।
बटियागढ़ के दिव्यांग की अल्कोहल से मौत
आरएमओ डॉ. दिवाकर पटेल ने बताया कि राजस्थान पुष्कर से बटियागढ़ ब्लॉक के पिपरिया गांव का दिव्यांग युवक 10 मई को आया था। जिसे खड़ेरी क्वारंटीन सेंटर में भर्ती कराया गया था। बताया जा रहा है कि यह युवक शराब पीने का आदी था। गुरुवार की शाम तबियत बिगडऩे पर बटियागढ़ से दमोह लाया गया था, जहां इलाज के दौरान मौत हो गई थी। जिससे मौत का कारण अधिक अल्कोहल ही माना जा रहा था। मृतक के शव का कोरोना सैंपल लिया गया था। जिसकी शनिवार शाम को निगेटिव रिपोर्ट आई है।
मचुरी में रखे तीनों शवों की रिपोर्ट निगेटिव
सीएमएचओ डॉ. तुलसा ठाकुर ने बताया कि जिला अस्पताल की मर्चुरी के फ्रीजर में तीन शव रखे गए थे। शनिवार को तीनों शवों की रिपोर्ट निगेटिव आई है, अभी तक जिले में किसी भी व्यक्ति की मौत कोरोना से नहीं हुई है।
पटेरा ब्लॉक का कुटरी कंटेनमेंट, बफर जोन
हटा एसडीएम राकेश मरकाम, बीएमओ डॉ. पीडी करगैया सहित स्वास्थ्य टीम पटेरा ब्लॉक के कुटरी गांव पहुंची। स्कूल के क्वारंटीन सेंटर में भर्ती तीन व्यक्तियों के साथ परिवार के दो सदस्यों को भी हटा कोविड केयर सेंटर ले जाया गया हैं, जो इस दौरान इन तीन लोगों से मिलने जाते थे। संक्रमित के घर का 100 मीटर का दायरा बफरजोन घोषित किया है। वहीं गांव को कंटेनमेंट क्षेत्र घोषित किया गया है। नायाब तहसीलदार एसबी समेले के नेतृत्व में टीम गठित की गई है। अब 14 दिन तक हिस्ट्री खंगाली जाएगी, युवक किनसे मिला कहा आता जाता था।
कुल 801 सैंपल, 755 निगेटिव
दमोह जिले में बाहर से आने वाले कोरोना संभावितों के 801 सैंपल लिए जा चुके हैं। जिनमें से 755 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। शनिवार को जिले भर से 9 सैंपल भेजे गए हैं। जिले के 8 पॉजीटिव आए हैं, जिनमें से 6 जिला अस्पताल में दो नए पॉजीटिव हटा कोविड केयर सेंटर में भर्ती किए गए हैं। एक सतना की महिला जिला अस्पताल में भर्ती है। इस तरह जिले में पॉजीटिव मरीजों की संख्या 9 पर पहुंच गई है। 7 सैंपल रिजेक्ट किए जा चुके हैं। अब कुल 31 सैंपल की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है।

 
Rajesh Kumar Pandey Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned