scriptसीएम हेल्पलाइन में फिसड्डी अधिकारियों पर लगाया अर्थदंड | Penalty imposed on laggard officers in CM helpline | Patrika News

सीएम हेल्पलाइन में फिसड्डी अधिकारियों पर लगाया अर्थदंड

locationदमोहPublished: Oct 16, 2019 10:58:00 pm

Submitted by:

Sanket Shrivastava

कलेक्टर ने की कार्रवाई

Order for re-investigation of complaints of closed CM helpline

Order for re-investigation of complaints of closed CM helpline

दमोह. सीएम हेल्पलाइन पोर्टल पर माह अगस्त 2019 की स्थिति में अनिराकृत शिकायतों का निराकरण समय सीमा में नहीं होना अधिकांश अधिकारियों को मंहगा पड़ गया है। दरअसल लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों के विरुद्ध कलेक्टर ने प्रति शिकायत के हिसाब से १००-१०० रुपए का अर्थदंड ठोका है। बताया गया है कि अधिकारियों ने शिकायतों का निराकरण समय पर नहीं किया जबकि शिकायतें निराकृत किए जाने अधिकारियों को समय सीमा बैठक में कलेक्टर द्वारा हिदायत भी दी गई थी। मामले में कार्यालयों द्वारा जारी निर्देशों की अवहेलना किए जाने के फलस्वरूप कलेक्टर ने उक्त कार्रवाई की है। इस मामले में यह बात भी उजागर हुई है कि अधिकांश विभागों के अधिकारियों ने सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों को अब तक गंभीरता से नहीं लिया है। कलेक्टर ने जिन अधिकारियों के विरुद्ध जुर्माना की कार्रवाई की है उन्हें निर्देश किया गया है कि वह 100 रुपए प्रति अनिराकृत रही शिकायत के मान से अर्थदंड की राशि जिला नाजिर के पास जमा करते हुए रेडक्रास की रसीद प्राप्त करेंगे।
दी गई यह चेतावनी
अर्थदंड के अलावा संबंधित अधिकारियों को यह चेतावनी भी दी गई है कि अर्थदंड की कार्रवाई के बाद भी लंबित शिकायतों का निराकरण एक सप्ताह के भीतर नहीं किया जाता है तो पांच गुना अर्थदंड अधिरोपित किया जाएगा साथ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनीय है नागरिकों की शिकायतों के निराकरण करने के लिए हेल्पलाईन में प्राप्त शिकायतों के निराकरण में एल.1 अधिकारियों का मुख्य उत्तरदायित्व रहता है।
&सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों का समय सीमा में संतोषप्रद निराकरण किया जाना अनिवार्य है। जिन अधिकारियों द्वारा लापरवाही की गई उनके विरुद्ध अर्थदंड की कार्रवाई हुई है।
तरुण राठी, कलेक्टर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो