scriptनींबू मिर्ची का खेल नहीं, ज्योतिष गणित है : रामकृपाल पाठक | Rudrabhishek completed on the ninth day in bandakpur damoh | Patrika News
दमोह

नींबू मिर्ची का खेल नहीं, ज्योतिष गणित है : रामकृपाल पाठक

नौवें दिन रुद्राभिषेक संपन्न

दमोहAug 10, 2019 / 02:10 pm

Samved Jain

savan 2019

नींबू मिर्ची का खेल नहीं, ज्योतिष गणित है : रामकृपाल पाठक

दमोह. जिले के सिद्धक्षेत्र बांदकपुर स्थित श्रीदेव जागेश्वर नाथ धाम में मंदिर ट्रस्ट कमेटी के द्वारा आयोजित 11 दिवसीय रुद्राभिषेक के आयोजन में शुक्रवार को नौवें दिवस का अभिषेक संपन्न हुआ। मंदिर ट्रस्ट के प्रबंधक रामकृपाल पाठक ने बताया कि आज पुन: सुबह 80 बजे से श्री देव जागेश्वर नाथ जी का पूजन महा अभिषेक हुआ।
मुख्य यजमान मंदिर ट्रस्ट की सदस्य राजकुमारी सिंह लोधी व रचना सिंह रहीं। रामकृपाल पाठक ने बताया कि शिव पुराण के अनुसार भोलेनाथ का एक नाम ज्योतिषी भी है। उन्होंने कहा कि ज्योतिषी का मतलब भोलेनाथ से बड़ा ज्योतिषी अर्थात गणितज्ञ संपूर्ण ब्रह्मांड में दूसरा कोई नहीं है। ज्योतिष पाखंड का नींबू और मिर्ची बांधने का विषय नहीं है। ज्योतिष एक गणित है जिसके आधार पर हम यह पता करते हैं कि कब सूर्य अस्त होगा और कब सूर्य उदय होगा।मनुष्य के जन्म से लेकर के मृत्यु तक का ज्योतिषीय गणित सब कुछ बता देता है ।

श्रावण मास का हिंदू धर्म में एक विशेष महत्व

भगवान भोले शंकर की आराधना के लिए श्रावण मास का हिंदू धर्म में एक विशेष महत्व होता है। इस माह में भक्त भगवान भोलेनाथ की आराधना कर आशीर्वाद प्राप्त करते हैं। इसी क्रम में नगर के नवोदय वार्ड स्थित पंडित माधव प्रसाद चौबे के यहां दो दिवसीय शिवलिंग निर्माण का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सैकड़ों भक्तों ने शामिल होकर पंडित गिरधारी शरण शास्त्री के सानिध्य मेंं हजारों की संख्या में शिवलिंग निर्माण कर अभिषेक पूजन कर धार्मिक लाभ उठाया। इसके बाद भजन कीर्तन का आयोजन किया गया। अंत में प्रसाद वितरण के साथ भंडारे का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान महेश चौबे, राजकुमार तिवारी, सुरेश चौकरया, हेमंत ठाकुर के अन्य लोगों की उपस्थिति रही।

Home / Damoh / नींबू मिर्ची का खेल नहीं, ज्योतिष गणित है : रामकृपाल पाठक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो