गारंटी अवधि में ही उखड़ी 1.14 करोड़ रुपए की लागत से बनीं ग्रामीण सड़क

गारंटी पीरियट में उड़ी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की सड़क, मडिय़ादो बर्धा मार्ग से दिगी गांव को जोडऩे वाली सवा दो किमी सड़क 1.14.करोड़ से वर्ष 2015 में हुई थी निर्माण

By: Sanket Shrivastava

Published: 27 Nov 2019, 10:15 AM IST

मडिय़ादो. मुख्यमार्ग से गांवों तक जोडऩे वाली सड़कों की हालत बहुत ही दयनीय होती जा रही है। बीते कुछ वर्षों पहले निर्माण हुई प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनी सड़कें गारंटी पीरियड़ के समय में उखड़ रहीं हंै। जिसका उदाहरण गांवों में देखने मिल सकता है। मडिय़ादो बर्धा मार्ग से दिगी गांव को जोडऩे वाली 2.26 किमी सड़क निर्माण के कुछ समय बाद ही उखडऩा शुरू हो गई थी। हालांकि सड़क का सुधार कराने के लिए विभाग के द्वारा पुन: गिट्टी मिले डामर का लेप लगा दिया गया था। जिससे यह सड़क कुछ समय तक तो टिकी रही।
लेकिन इस वर्ष बारिश के बाद सड़क फिर जगह जगह उखड़ी दिखाई दे रही है। जिसके सुधार की अब किसी को परवाह नहीं है। यहां के सरपंच अमोल सिंह का कहना है सड़क की हालत लगातार खराब हो रही है। सड़क गारंटी पीरियड में है। जिसका सुधार हो जाए तो गांव के लोगों का आवागमन सुखद हो सकता है। यहां लगे सूचना पटल के अनुसार सड़क का निर्माण ०८ अगस्त 2015 में पूर्ण किया गया था। सड़क के रखरखाव की अवधि 8 अगस्त वर्ष 2020 तक है । जिसके 5 वर्ष तक रख रखाव के लिए 3.71 लाख भी तय की गई थी। बावजूद ठेकेदार द्वारा सड़क का सुधार नहीं किया जा रहा है।
जो ग्रामीणों को परेशानी का सबब बन रहा है। उक्त निर्माण कार्य को मां चंडी निर्माण कंपनी हटा के द्वारा कराया गया था। बताया जाता है कि इस कंपनी के द्वारा कलकुआ से घोघरा गांव की सड़क भी निर्माण कराई गई थी।
वह सड़क भी कई जगह से उखड़ गई है। यहां भी ठेकेदार द्वारा सड़क के गड्ढों को भरने डामर मिक्स गिट्टी कुछ समय भरी थी।
गुणवत्ता दरकिनार करने से जर्जर हुई सड़क
करोड़ों की लागत से बनी इस सड़क की दुर्दशा इस बात को उजागर कर रही है कि सड़क निर्माण के समय गुणवत्ता को पूरी तरह नजर अंदाज कर दिया गया था। करीब २० साल तक टिकने वाली सड़क एक पंचवर्षीय भी पार नहीं कर सकी है। खासबात यह है कि इस सड़क की हुई इस दुर्दशा को लेकर विभाग द्वारा अब तक कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

Sanket Shrivastava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned