scriptइस बारिश में भी शहर के कई वार्डों में जल भराव का संकट, लोगों को होगी परेशानी | sagar news patrika | Patrika News
दमोह

इस बारिश में भी शहर के कई वार्डों में जल भराव का संकट, लोगों को होगी परेशानी

-कलेक्टर के निर्देश पर नपा ने चिंहित किए १० स्पॉट, नालों की कराई जा रही सफाई -न्यायाधीश के बंगलों में भी भरता है हर साल पानी, फिर भी नहीं ठोस कदम उठाने में नपा हो रही फेलदमोह. शहर में पानी निकासी की कारगर व्यवस्था नहीं है। इस बारिश भी शहर में जगह-जगह जल भराव देखने […]

दमोहJun 25, 2024 / 05:41 pm

Rizwan ansari

बारिश के दौरान पर्ची काउंटर पर भीगकर 

बारिश के दौरान पर्ची काउंटर पर भीगकर 

-कलेक्टर के निर्देश पर नपा ने चिंहित किए १० स्पॉट, नालों की कराई जा रही सफाई

-न्यायाधीश के बंगलों में भी भरता है हर साल पानी, फिर भी नहीं ठोस कदम उठाने में नपा हो रही फेल
दमोह. शहर में पानी निकासी की कारगर व्यवस्था नहीं है। इस बारिश भी शहर में जगह-जगह जल भराव देखने मिल सकता है। वैसे देखा जाए तो जल भराव वाले क्षेत्रों को नगर पालिका ने चिंहित कर लिया है। इन्हें संवेदनशील मानते हुए नालों की सफाई शुरू करा दी है, लेकिन परेशानी की बात यह है कि ड्राइंग के अनुसार नालियों का निर्माण नहीं हुआ है। यह नालियां ही जल भराव का मुख्य कारण बन रही हैं। शहर में नगर पालिका ने दस स्पॉट चिंहित किए हैं, जहां पर पूर्व की तरह इस बार भी बारिश का पानी भरने की आशंका है। यह वे इलाकें हैं, जहां पर नाले निकले हैं और यहां पर हर साल बारिश के दिनों में घरों में पानी भरता है। हालही में चंद मिनटों की बारिश में नालियों का पानी ओवर फ्लो होकर गलियों में बहने लगा था। इसके बाद कलेक्टर ने बारिश से पूर्व सभी नालों की सफाई के निर्देश दिए थे।
नगर पालिका प्रशासन ने नालों की सफाई के लिए अमला तैनात कर दिया है। दावा किया जा रहा है कि बारिश शुरू होने तक नालों की सफाई करा दी जाएगी। परेशानी की बात यह है कि नपा के पास पर्याप्त अमला नहीं है। इस वजह से नपा को लेबर किराए पर लेकर काम कराना पड़ रहा है। लेबर भी नहीं मिल रहे हैँ। इससे काम भी प्रभावित हो रहा है।
-यह हैं स्पॉट, जहां भरता है हर साल पानी
जल भराव वाले क्षेत्रों में तीन गुल्ली नाला, मांगज ५ नाला, नरसिंह मंदिर के पास, हिरदेपुर के पास, सुभाष काऊलोनी के पास, रेलवे स्टेशन के पास, सोफिया स्कूल के पास, मजिस्टे्रट बंगलों के पास, आसाराम कॉलोनी और सिविल वार्ड नंबर ९ शामिल हैं। हालांकि यह वह स्थान हैं, जहां जल भराव होता है और नगर पालिका द्वारा चिंहित किए गए हैं। इनकी संख्या में और बढ़ोत्तरी हो सकती है।
-रात जागकर काटने मजबूर रहते है वार्ड के लोग
चिंहित स्पॉट जहां जल भराव की आशंका है। उन इलाकों में पिछले साल घरों में पानी भर गया था। स्थिति यह थी कि कई लोगों को भारी नुकसान उठाना पड़ा था। वहीं, जहरीले जीव जंतुओं के पानी में बहकर घर में आए गए थे। इनसे भी लोगों को दहशत झेलनी पड़ी थी। इन वार्ड के लोगों का तो बारिश के मौसम से डर लगने लगा है।
-हैरानी: बारिश से पूर्व ही दिया जा रहा ध्यान
नगर पालिका प्रशासन शहर के बड़े नालों की सफाई को लेकर हर बार बारिश से पूर्व ही गंभीर नजर आती है। जबकि नियमित रूप से इन पर ध्यान नहीं दिया जाता है। नालों मेें अतिक्रमण, चौड़ाई में छेड़छाड़ जैसी शिकायतें भी सामने आ चुकी है, जिनकी वजह से बारिश में यहां का पानी ओवर फ्लो होकर बहता है।
वर्शन
नालियों का निर्माण नए सिरे से कराने की जरूरत है। वैसे नालों की सफाई का काम शुरू करा दिया गया है। दस स्पॉट पर विशेष फोकस किया है। बारिश में पानी न भरे इसका ध्यान दिया जा रहा है।
रितु पुरोहित, प्रभारी सीएमओ दमोह

Hindi News/ Damoh / इस बारिश में भी शहर के कई वार्डों में जल भराव का संकट, लोगों को होगी परेशानी

ट्रेंडिंग वीडियो