सर्रा गांव कंटेनमेंट, 100 मीटर का दायरा बफर क्षेत्र घोषित

मरीज की जागरुकता की वजह से नहीं बन पाए ज्यादा कांटेक्ट

By: Rajesh Kumar Pandey

Published: 16 May 2020, 08:08 AM IST

दमोह. मुंबई से सर्रा गांव आए युवक के पॉजीटिव निकलने के बाद गुरुवार की रात ही गांव को कंटेनमेंट घोषित किया गया था। युवक के घर की 100 मीटर की परिधि को बफर क्षेत्र घोषित किया है। जिसके तहत स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को दिन भर कार्रवाई की गई। पूरे गांव को सैनेटाइज किया गया। 21 दिन लगातार गांव पर रोज स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा सर्वे किया जाएगा। पॉजीटिव मरीज की जागरुकता के कारण सर्रा क्षेत्र में ज्यादा कांटेक्ट हिस्ट्री नहीं बढ़ पाई है। जिला अस्पताल में जल्दी स्वस्थ्य होने के लिए भरपूर आत्मविश्वास के साथ इलाज करा रहा है।
तेंदूखेड़ा जनपद के गांव सर्रा में पॉजीटिव मरीज यशवंत पटेल के घर को एपिक एंटर घोषित करते हुए सर्रा ग्राम के क्षेत्र को एरिया व इससे लगे 100 मीटर परिधि के क्षेत्र को बफर क्षेत्र घोषित किया। कंटेनमेंट एरिया के सर्विलेंस के लिए दल गठित किए गए थे। पूरे गांव के लोगों को क्वारंटीन किया गया है। घर-घर टीम ने जाकर सर्दी, खांसी, जुखाम व बुखार के मरीजों की जानकारी ली। यहां आने-जाने वालों की रोज स्क्रीनिंग की जा रही है।
पॉजीटिव युवा ने दिखाई जागरुकता
जिला अस्पताल में पॉजीटिव मरीज यशवंत ने जिला अस्पताल में डॉक्टरों को बताया कि मुंबई से गढ़ाकोटा आने तक उसे तकलीफ हो रही थी, जिससे वह रास्ते में दो मीटर की दूरी को फॉलो करता हुआ आ रहा था। गढ़ाकोटा आने पर केवल अपने मामा से मिला। रात में घर न जाकर गांव के बाहर बंद स्कूल में रुका रहा और रात भर मच्छरों से कटवाता रहा। सुबह तेंदूखेड़ा अस्पताल पहुंचा। गुरुवार को डिस्चार्ज होने के बाद वह अपने घर के अंदर नहीं गया। गांव के बाहर बाड़े में रुक गया। मां मिलने आई तो 2 मीटर दूरी से बात की। सर्रा गांव डॉक्टरों के पहुंचने तक वह सामाजिक दूरी बनाकर जागरुकता का परिचय देता रहा।
प्रोटोकॉल के मुताबिक हो रहा इलाज
जिला अस्पताल में भर्ती पॉजीटिव मरीज का इलाज कोरोना प्रोटोकॉल के मुताबिक किया जा रहा है। इसके खानपान का विशेष ध्यान दिया जा रहा है। मरीज को फू्रट दिए जा रहे हैं। इलाज कर रहे डॉक्टर भी यशंवत की जागरुकता से प्रभावित हैं, जिससे उन्हें भरोसा है कि यह मरीज अपनी जागरुकता और अपने आत्मविश्वास के कारण जल्द ही ठीक हो जाएगा।

 
Rajesh Kumar Pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned