कीचड़ से डगर हुई मुश्किल, विद्यार्थी भी परेशान

जान जोखिम में डालकर जाते हैं स्कूल

By: Rajesh Kumar Pandey

Published: 20 Jul 2018, 11:28 AM IST

मडिय़ादो. मुख्यमार्ग से इंदिरा कॉलोनी के लिए महज मिट्टी डालकर बनाई गई सड़क बारिश के मौसम में दलदल का रूप ले लेती है। जिस कारण मुख्यमार्ग से कॉलोनी तक का सफर बहुत ही परेशानी वाला हो जाता है। यहां एक और शार्ट कट पहुंचमार्ग है, लेकिन बीते दो वर्षों से इस मार्ग पर पडऩे वाले सतधारा के नाले पर रिपटा का निर्माण चल रहा है।
निर्माण एजेंसी की उदासीनता के कारण दो वर्ष बाद भी रिपटा का निर्माण पूर्ण नहीं हो सका। नतीजतन बारिश में जैसे ही नाला उफान पर होता है, यह मार्ग पूरी तरह बंद हो जाता है। लोगों को दलदल भरे मार्ग से आवागमन करना मजबूरी बन जाती है।
जान जोखिम में डालकर जाते हैं स्कूल
मडिय़ादो और नाले के उस पार इंदिरा कॉलोनी में स्थित हाइ और हायर सेकंडरी स्कूल में एक हजार से अधिक विद्यार्थी अध्यनरत हैं। शार्ट कट के चक्कर में विद्यार्थी इसी नाला को पार कर स्कूल आते-जाते हंै। जिसमें जान का खतरा बना रहता है। विद्यार्थिंयों की मानें तो मुख्यमार्ग से स्कूल तक पहुंचने में लगभग दो किमी दूरी तय करना होती है। उसमें भी आधा किमी दलदल भरा रास्ता तय करते हंै। जिस दिन नाला उफान पर होता है, उस दिन विद्यार्थी मुख्यमार्ग से स्कूल पहुंचते हंै। शेष दिनों इसी खतरनाक नाला पार कर स्कूल आते-जाते हंै।
जानकारी के मुताबिक रिपटा का निर्माण कार्य आरईएस विभाग के द्वारा लगभग 60 लाख की राशि से निर्माण कराया जा रहा है। जिसे निर्माण कराने के जिम्मा एक सत्ता पक्ष के नेता के पास है, नेताजी अपने सहूलियत के अनुसार काम करा रहे हंै। विद्यार्थिंयों और कॉलोनी के लोगों की परेशानी से उनका कोई वास्ता नहीं है। 6 माह पहली बनी करोड़ी सड़क उखड़ी
बनवार. जनपद जबेरा में 6 माह पूर्व बनी रीछई से सलैया बगलवारा तक दो किमी लंबी सड़क दो करोड़ 50 लाख की लागत बनी सड़क व उसकी 6 पुलिया बारिश का तेज पानी भी सहन नहीं कर पाई है। सड़क की डामर के परतें पानी में बहकर खेतों में पड़ी हुई हैं। सड़क पर सिर्फ गिट्टी, बिखरी पड़ी हुई है। क्षतिग्रस्त पुल पुलिया बिखरी पड़ी गिट्टी के चलते गांव से मुख्य सड़क तक बारिश भर बंद रहेगा। रीछई सलैया बगलवारा के ग्रामीणों का कहना है कि बड़ी मुश्किल से 6 माह पहले सड़क मिली थी, जो पहली बारिश में ही बह गई है। जबेरा विधायक प्रताप सिंह का कहना है कि मुद्दतों से हमारे विधानसभा क्षेत्र गांव रीछई, सलैया, बगलवारा के ग्रामीणों को सड़क सुविधा उपलब्ध कराई थी। घटिया निर्माण के कारण सड़क बह जाने पर इसकी शिकायत उच्च स्तर पर करेंगे।

Rajesh Kumar Pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned