script

विश्व दिव्यांग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में गंभीर लापरवाही हुई उजागर

locationदमोहPublished: Dec 04, 2019 07:22:22 pm

Submitted by:

Samved Jain

Damoh News: दिव्यांगों को नंगे पैर गिट्टी के ट्रेक पर लगवाई दौड़, पैरों में गिट्टी चुभने से कराहते रहे बच्चे

03_dam_5विश्व दिव्यांग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में गंभीर लापरवाही हुई उजागर05.jpg

विश्व दिव्यांग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में गंभीर लापरवाही हुई उजागर

दमोह. शहर के तहसील ग्राउंड में मंगलवार की दोपहर कई दिव्यांग मासूम बच्चों को अपना पैर पकड़कर दर्द से कराहते देखा गया। यह वह स्कूली दिव्यांग बच्चे थे जिन्होंने सामाजिक न्याय विभाग द्वारा विश्व दिव्यांग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया था। कार्यक्रम में आयोजित हुई 50 मीटर और 100 मीटर की दौड़ में श्रवण बाधित, मानसिक व अस्थि बाधित बच्चों को शामिल किया गया था।
इन बच्चों को दौडऩे के लिए ग्राउंड के उस स्थल का चयन किया गया जहां पर नुकीली गिट्टी बिछी हुई थी। इस गिट्टी पर बच्चों को दौडऩे के लिए ट्रेक बना दिया और इसी पर बच्चों को दौडऩा पड़ा। धावकों में शामिल हुए अधिकांश दिव्यांगों ने जूते के अभाव में नंगे पैर दौड़ लगाई। कुछ बच्चे तो गिट्टी की वजह से बीच में ही चोटिल होकर रुक गए तो जिन बच्चों ने दौड़ पूरी की वह पैर पकड़कर दर्द से कराहते रहे। यह स्थिति ग्राउंड में बार बार निर्मित होती देखी गई। कार्यक्रम की लाइव कवरेज के दौरान पत्रिका ने जब इस संबंध में खेल विभाग के कर्मचारियों से बात की तो उन्होंने इसके लिए सामाजिक न्याय विभाग को जिम्मेदार ठहराया। आयोजन के दौरान और भी ऐसे वाक्या सामने आए जिसमें यह बात सामने आई कि दिव्यांगों के प्रति प्रशासनिक रवैया बेशर्मी भरा था।

पत्रिका आया फोन तो प्रभारी मोबाइल इसे उसे पकड़ाने लगे
बच्चों को गिट्टी से भरे ट्रेक पर दौड़ाने के संबंध में पत्रिका द्वारा कार्यक्रम प्रभारी सामाजिक न्याय विभाग के टीएस विश्नोई से मोबाइल पर बात की। सवाल के जबाव में विश्नोई खुद को बचाते नजर आए। तत्काल ही उन्होंने इसके लिए पहले कार्यक्रम में मौजूद डॉ. रियाज कुरैशी को जिम्मेदार बताया और उन्हें जबाव देने के लिए फोन पकड़ा दिया। रियाज कुरैशी ने कहा कि स्थान चयन के लिए वह जबावदार नहीं है। इस जबाव के बाद विश्नोई ने फोन जिला शिक्षा केंद्र के एपीएस पीएल अहिरवार ने कहा कि अगले साल इस तरह की लापरवाही नहीं होगी। हालांकि कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न हुआ है। मेरी ड्यूटी यहां लगाई गई थी।