scriptशनि जयंती आज: ग्रहों में परिवर्तन से शनि जयंती पर बन रहे तीन विशेष संयोग | Shani Jayani 2023 Change Grah and three New Sanyog | Patrika News

शनि जयंती आज: ग्रहों में परिवर्तन से शनि जयंती पर बन रहे तीन विशेष संयोग

locationदमोहPublished: May 18, 2023 07:47:07 pm

Submitted by:

Samved Jain

शनि जयंती आज: ग्रहों में परिवर्तन से शनि जयंती पर बन रहे तीन विशेष संयोग

शनि जयंती आज: ग्रहों में परिवर्तन से शनि जयंती पर बन रहे तीन विशेष संयोग

शनि जयंती आज: ग्रहों में परिवर्तन से शनि जयंती पर बन रहे तीन विशेष संयोग

दमोह. शनि जयंती का योग शुरू हो गया है। यह शोभन योग 18 मई को शाम 7 बजकर 37 मिनट से लेकर 19 मई को शाम 6 बजकर 17 मिनट तक रहेगा। वहीं शनि जयंती के दिन चंद्रमा गुरु के साथ मेष राशि में विराजमान होंगे। इससे गजकेसरी योग का निर्माण होगा। शनि अपनी कुंभ राशि में विराजमान होकर शशयोग का निर्माण करेंगे। एसपीएम नगर स्थित श्रीशिव शनि हनुमान मंदिर में शनि जयंती का आयोजन बड़े ही भव्य तरीके से मनाया जाएगा।
ज्योतिषाचार्य पं.बालकृष्ण शास्त्री, पं. आशुतोष गौतम के अनुसार ज्योतिष शास्त्र में शनि ग्रह का विशेष और बड़ा महत्व माना जाता है। शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि इस दिन सूर्यदेव और छाया पुत्र शनिदेव का जन्म हुआ था। इसी कारण प्रतिवर्ष इस दिन शनि जन्मोत्सव के रूप में मनाते हैं। इस वर्ष शनि जयंती काफी खास है, क्योंकि ग्रहों की स्थिति में परिवर्तन से कई शुभ राजयोग बन रहे हैं।
शनि जयंती के दिन ज्येष्ठ अमावस्या और वट सावित्री व्रत का त्योहार भी मनाया जाएगा। इसके अलावा इस बार शनि जयंती बेहद खास इसलिए भी मानी जा रही है, क्योंकि इस दिन शोभन योग का निर्माण होने जा रहा है। वहीं शनि जयंती के दिन चंद्रमा गुरु के साथ मेष राशि में विराजमान होंगेए इससे गजकेसरी योग का निर्माण होगाए शनि अपनी कुंभ राशि में विराजमान होकर शशयोग का निर्माण करेंगे। शनि जयंती के दिन इन खास योगों के बनने से कई राशियों को विशेष लाभ मिलने वाला है।
हिन्दू पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि की शुरूआत गुरुवार रात्रि 9 बजकर 42 मिनट पर हो गई है और इस तिथि का समापन 19 मई को रात्रि 9 बजकर 22 मिनट पर हो जाएगा। ऐसे में ज्येष्ठ अमावस्या, वट सावित्री व्रत और शनि जयंती 19 मई को मनाई जाएगी।
वैदिक पंचांग में बताया गया है कि जेष्ठ अमावस्या के दिन स्नान मुहूर्त सुबह 5 बजे से सुबह 5 बजकर 15 मिनट तक रहेगा। वहीं वट सावित्री व्रत पूजा सुबह 5 बजकर 43 मिनट से सुबह 8 बजकर 58 मिनट के बीच की जाएगी। साथ ही शनि देव की पूजा शाम 6 बजकर 42 मिनट से रात्रि 7 बजकर 3 मिनट के बीच करने से विशेष फल की प्राप्ति होगी। शास्त्रों में बताया गया है कि ज्येष्ठ मास में स्नान दान का विशेष महत्व है।
एसपीएम नगर स्थित श्रीशिव शनि हनुमान मंदिर में सुबह से ही धार्मिक आयोजनों का दौर प्रारंभ होगा। वही शाम 5 बजे से संगीतमय सुंदरकांड व पूजन आयोजन अभिषेक प्रारंभ हो जाएगा। तत्पश्चात रात्रि 8 बजे महाआरती का आयोजन भी किया गया है। इसके अलावा लगातार ही प्रसाद वितरण भी किया जाएगा। मंदिर समिति ने सभी धर्म प्रेमियों से अधिक से अधिक संख्या में एसपीएम नगर स्थित शनि मंदिर में पहुंचकर भगवान शनिदेव का पूजन अर्चन व प्रसाद प्राप्त करने का आग्रह किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो