क्विंटलों की मात्रा में सिंगल यूज प्लास्टिक किया नजर अंदाज

नपा के अमले ने छोटी दुकानों पर जाकर जुर्माना रसीदें कांटी

By: pushpendra tiwari

Published: 19 Mar 2020, 11:44 AM IST

दमोह. सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग करने वाले दुकानदारों के विरूद्ध बुधवार को जुर्माना की कार्रवाई नगरपालिका के द्वारा की गई। इस दौरान कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए पुलिस बल भी मौजूद रहा। बताया गया है कि आयोजित हुई कार्रवाई में कुछ दुकानदारों के यहां से एक किलो तो किसी के यहां आधा किलो पॉलीथिन जब्त किया गया और पांच सौ रूपए प्रति किलो के हिसाब से जुर्माना लगाया गया। लेकिन आयोजित हुई यह कार्रवाई आरोपों में घिर गई। दरअसल ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि कार्रवाई करने वाले कर्मचारी इस बात से वाकिफ थे कि पॉलीथिन की बिक्री किन दुकानों से होती है। लेकिन उन्हें नजर अंदाज कर उन दुकानदारों को निशाना बनाया गया जो ग्राहकों को सामान रखने के लिए पॉलीथिन देते हैं। दुकानदारों ने कहा कि कार्रवाई करने वाले जानबूझकर उन दुकानों को अनदेखा कर रहे हैं जिनके यहां पर क्विंटलों पॉलीथिन का स्टाक है।
र्कारवाई कर रहे सफाई स्वच्छता प्रभारी जावेद खान ने बताया कि घंटाघर के आसपास मुख्य बाजार में कार्रवाई की गई है। जावेद खान के अनुसार शासन के निर्देश पर कार्रवाई शुरू की गई है जो आगे जारी रहना है। लेकिन खान सिंगल यूज प्लास्टिक बिक्री करने वाले दुकानदारों को नजर अंदाज किए जाने के सवाल के जबाव में चुप्पी साधे रहे।
वहीं जिस समय यह कार्रवाई हो रही थी उस समय पर देखा गया कि कार्रवाई टीम उन दुकानों पर पहुंच रही थी, जिनके प्रतिष्ठान छोटे थे। घंटाघर पर एक मिठाई दुकान पर टीम ने पहुंचकर चार सौ ग्राम पॉलीथिन जब्त की। लेकिन टीम ने समीप ही संचालित हो रही शहर की चर्चित मिठाई दुकान को नजर अंदाज कर दिया। इसी तरह की और भी बड़ी किराना दुकानों को छोड़कर छोटी किराना दुकान, हाथ ठेला पर फल बेचने वाले, फुटपाथ पर सब्जी बेचने वाले दुकानों पर कार्रवाई को अंजाम दिया गया।
यह है सिंगल यूज प्लास्टिक का बाजार
घंटाघर से करीब १०० मीटर की दूरी पर बकौली तिराहा से चरयाई बाजार मार्ग पर आधा दर्जन से अधिक सिंगल यूज प्लास्टिक की दुकानें खुलीं हुईं हैं। इन दुकानों पर न सिर्फ पॉलीथिन थोक बिक्री की जाती है, बल्कि प्लास्टिक के एक बार यूज होने वाले सामान बेचे जाते हैं। लेकिन इस बाजार की दुकानों का निरीक्षण करने की जहमत नहीं उठाई गई। जबकि आयोजित हुई कार्रवाई रूक रूककर पिछले छह माह से चल रही है। विदित हो कि जिस स्थल का उल्लेख किया गया है यहां से जिले भर में सिंगल यूज प्लास्टिक बेचा जाता है। प्राप्त जानकारी के अनुसार दमोह में पॉलीथिन सागर और जबलपुर से उपलब्ध होती है।
विवाद न हो इसके लिए पुलिस बल लगा
दुकानदारों के विरूद्ध होने वाली जुर्माना की कार्रवाई के दौरान वाद विवाद की स्थिति निर्मित होने की आशंका के चलते नपा सीएमओ द्वारा कार्रवाई के संबंध में पुलिस को अवगत कराया गया था और सुरक्षा मांगी गई थी। इसी के चलते सिटी कोतवाली पुलिस बल कार्रवाई कर रही टीम के साथ साथ दुकानों पर पहुंची। मौजूद कर्मचारियों ने बताया कि इस कार्रवाई को लेकर दुकानदार पूर्व में विरोध जता चुके हैं। इसके चलते विवाद की स्थिति निर्मित न हो इसलिए पुलिस बल मौके पर मौजूद है। हालांकि आयोजित कार्रवाई के दौरान दुकानदार यह कहते हुए नजर आए कि बड़ी दुकानों पर कार्रवाई नहीं की जा रही है, छोटे दुकानदारों पर कार्रवाई पक्षपात को दर्शा रही है। दुकानदारों ने कार्रवाई को गलत ठहराया।
वर्जन
शासन के निर्देश पर कार्रवाई की जा रही है। कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी और सभी दुकानों का निरीक्षण करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। यदि प्रमुख दुकानों को नजर अंदाज किया गया है तो कार्रवाई प्रभारी से पूछताछ की जाएगी।
कपिल खरे, सीएमओ

pushpendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned