ग्रामीण किसानों को अनुदान से मिलने वाले बीज की किल्लत

ग्रामीण किसानों को अनुदान से मिलने वाले बीज की किल्लत

By: Sanket Shrivastava

Published: 24 Jun 2020, 11:58 PM IST

मडिय़ादो. सरकार द्वारा किसानों को विभिन्न योजनाओं से लाभांवित करने का प्रयास भले ही किया जा रहा हो, लेकिन शासन के ही नुमांइदे किसानों तक योजनाओं को पहुंचाने में गड़बड़ी कर रहे हैं। जिसके चलते किसान परेशान है। सरकार के द्वारा किसानों को किसान कल्याण और कृषि विभाग केे द्वारा के द्वारा बीज ग्राम योजना व प्रदर्शन योजना के तहत बीच उपलब्ध कराया जाता है। लेकिन जनपद पंचायत हटा के ग्रामीण अंचलों में योजनाओं का लाभ किसानों तक नहीं पहुंच । सरकार के द्वारा कृषि विभाग द्वारा वितरण करने दिया गया बीज ब्लाक स्तर के कार्यालय से गुपचुप तरीके से वितरण किया जा रहा है। प्रचार-प्रसार के अभाव में ग्रामीण अंचलों तक इस बात की जानकारी ही किसानोंं तक नहीं पहुंच पाती जिसके चलते किसान महंगे दामों पर बीच खरीद कर बुआई करने मजबूर हैं।
ग्राम मादे निवासी किसान चरन सिंह का कहना है कृषि विभाग के बीते कोई भी बीज उपल्बध नहीं कराया न ही जानकारी है दी। जिसके चलते मंहगे बीच खरीद कर खेती कर रहे हैं।
छिमाधर आदिवासी ने बताया किसानों के लिए मुफ्त में मिलने वाले बीज हमें कभी नहीं मिला और पता भी नहीं है कि मिलता भी है या नहीं मिलता है। बता दें कि ऐसे कई किसान है जिनके शासन के द्वारा संचालित की जा रही किसानों को लाभांवित करने वालीं योजनाओं की जानकारी भी नहीं है। दूसरी समस्या है कि ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम सेवकों की लापरवाही निरंतर जारी है। क्षेेत्र में अधिकांश ग्राम सेवक मुख्यालय से नदारत रह रहे हैं। जिसके चलते किसानों को योजनाओं की जानकारी प्राप्त नहीं होती। किसान मुफ्त में या फिर अनुदान में किसानों को मिलने वाले बीज की कालाबाजारी करने की भी बात ब्लॉक मुख्यालय के कर्मचारियों पर लगा रहे है।

Sanket Shrivastava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned