कलेक्टर निर्देश पर 70 फीसदी दुकानदार सुधरे, लेकिन अतिक्रमण अब भी जस का तस

नव निर्मित सब्जी मार्केट दुकानों के संचालन से रोशन हुआ

By: pushpendra tiwari

Published: 04 Apr 2019, 04:03 AM IST

दमोह. शहर के यातायात को फुटपाथी सब्जी व फल विक्रेता पूरी तरह प्रभावित कर रहे हैं, साथ ही लाखों की लागत से बनाया गया सब्जी मार्केट जो सर्व सुविधायुक्त है वह खाली पड़ है। इस मसले को लेकर पत्रिका द्वारा लगातार खबरों का प्रकाशन जनहित में किया गया। खबर प्रकाशन के बाद कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने एक माह में दो बार मौका निरीक्षण किया और जिला प्रशासन सहित नपा प्रशासन को कार्रवाई के निर्देश दिए। इधर कलेक्टर सिंह के सक्रिय होने का असर बुधवार को नजर आया। शहर के कचौरा सब्जी मार्केट में जो दुकानदार मुख्य मार्ग पर अपनी दुकानों का संचालन करते थे वह नव निर्मित सब्जी मार्केट के भीतर दुकानें संचालित करते देखे गए। घंटाघर से राय चौराहा की ओर जाने वाले मार्ग के अधिकांश फुटपाथी दुकानदार व कचौरा शॉपिंग सेंटर की तंग गलियों में दुकानें लगाने वाले सब्जी दुकानदार सब्जी मार्केट में दुकानें संचालित करते हुए देखे गए। इधर सड़कों से इन दुकानदारों के हटने के बाद काफी चौड़ी सड़कें एक बार फिर नजर आने लगीं और यातायात व्यवस्था भी काफी हद तक सुगम रही। इसी तरह घंटाघर से धगट चौराहा मार्ग पर भी सब्जी दुकानदारों द्वारा अपनी दुकानें संचालित की जातीं हैं। इन दुकानदारों के विरुद्ध भी यातायात पुलिस द्वारा बुधवार की सुबह कार्रवाई की गई। हालांकि यह कार्रवाई औपचारिकता ही रही। इस मार्ग से सब्जी दुकानदार सिर्फ उतने समय के लिए हटे जितने समय यातायात पुलिस का अमला सामने मौजूद रहा। पुलिस अमले के जाते ही दुकानदार पुन: सड़क पर अपनी दुकानें संचालित करते देखे गए। यातायात सूबेदार लाखन सिंह ने बताया है कि यातायात सुगम हो इस वास्ते दुकानदारों को समझाइश दी गई है यह कि वह सड़कों पर अपनी दुकानों का संचालन न करें।


कुछ दुकानदार नहीं हटे


कचौरा शॉपिंग सेंटर की गलियों व मुख्य मार्गों पर सब्जी फल विक्रेताओं ने अपनी दुकानों का संचालन सब्जी मार्केट में शुरु कर दिया है तो कुछ दुकानदार अभी भी अपनी दुकानों का संचालन यथा स्थिति में ही कर रहे हैं। मौके पर यह प्रतीत हुआ कि इन दुकानदारों को कलेक्टर निर्देश के पालन व शहर के यातायात में सुधार हो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है। मौके पर करीब ३० फीसदी दुकानदार अभी भी अपनी दुकानों का संचालन सड़क पर ही कर रहे हैं। इनमें कुछ दुकानदार हाथ ठेलों पर दुकानें लगाने वाले हैं तो कुछ दुकानदार सड़क पर बैठकर दुकानें चलाने वालों में से हैं।


मामले में नपा सीएमओ कपिल खरे का कहना है कि दुकानदारों को लगातार हिदायत दी जा रही है कि वह अपनी दुकानों का संचालन नव निर्मित सब्जी मार्केट में ही करें। अब यदि वह ऐसा नहीं करते हैं तो जो दुकानें उन्हें निशुल्क आवंटित की गईं थीं वह निरस्त करने की कार्रवाई की जाएगी। शहर के यातायात व्यवस्था के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं।

pushpendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned