scriptचाय की दुकान हुई डिजीटल, ऑनलाइन पेमेंट को दे रहे बढ़ावा | Tea shop digitized, promoting online payment | Patrika News

चाय की दुकान हुई डिजीटल, ऑनलाइन पेमेंट को दे रहे बढ़ावा

locationदमोहPublished: Jul 06, 2020 08:21:03 pm

Submitted by:

Sanket Shrivastava

चाय की दुकान हुई डिजीटल, ऑनलाइन पेमेंट को दे रहे बढ़ावा

Rising Competetion Among Digital Payment Apps

Digital Payment Apps

दमोह. कोरोना वायरस से कुछ सकारात्मक परिणाम भी सामने आए हैं। इन्हीं में से एक सकारात्मक परिणाम डिजिटल इंडिया को बढ़ावा मिलना है। कोरोना वायरस के बाद कैशलेस पेमेंट को ज्यादा बढ़ावा मिल रहा है।
छोटे से छोटे दुकानदार भी ऑनलाइन पेमेंट को प्राथमिकता दे रहे हैं। शहर में आज अधिकांश दुकानों पर भुगतान करने के लिए ऑनलाइन पेमेंट के बहुत से ऑप्शन हैं। कोरोना वायरस केे दौर के पहले डिजिटल पेमेंट अधिकांश रूप से युवा वर्ग तक सीमित था। वहीं वर्तमान में हर उम्र के लोग डिजिटल बन रहे हैं। नोटों से कोरोना वायरस फैलने के खतरे से एकाएक नेट बैंकिंग को बढ़ावा मिला है। अब तो चाय बेचने वाले भी ऑनलाइन पेमेंट को बढ़ावा दे रहे हैं। शहर के किल्लाई चौराहा मार्ग पर हाथ ठेले पर चाय बेचने वाला सुरेश हल्लू पटेल भी ऑनलाइन पेमेंट का तरीका अपनाए हुए है, जो लोगों को डिजिटल इंडिया की प्रेरित कर रहा है। इसके अलावा कुछ अन्य छोटी दुकानों पर भी पेटीएम, गूगल पे, फोन पे, भीम ऐप जैसे कई ऑनलाइन पेमेंट ऑप्शन मिल रहे हैं।
चाय की दुकान चलाने वाले सुरेश हल्लू पटेल बताते हैं कि नोटों के लेनदेन से वायरस फैलने का खतरा रहता है। क्योंकि एक नोट सैकड़ों लोगों के हाथ में जाता है। ऐसे में भुगतान के लिए ऑनलाइन पेमेंट बेहतरीन विकल्प है। ग्राहकों को भी भुगतान करने में आसानी रहती होती है। साथ ही ऑनलाइन भुगतान से खुल्ला रुपए व उधार की झंझट भी नहीं रहती।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो