समय पर नहीं खुल रहे स्कूल

समय पर नहीं खुल रहे स्कूल

Samved Jain | Publish: Sep, 07 2018 03:51:09 PM (IST) Damoh, Madhya Pradesh, India

शिक्षकों की चल रही है मनमर्जी

हटा. हटा ब्लॉक में शिक्षक पद से इस्तीफा देकर विधायक बनी उमादेवी खटीक के दो विधानसभा कार्यकाल में भी स्कूल शिक्षा में सुधार नहीं आ पाया है। यहां स्कूल में शिक्षकों मनमानी व शैक्षणिक गुणवत्ता की कमी की लगातार शिकायतें होने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं हो पा रही है, जिससे शिक्षा व्यवस्था हटा ब्लॉक में पटरी से उतरी हुई है।
समीपी ग्राम खैजराखुर्द के प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों का जनपद शिक्षा केंद्र मे पदस्थ बीएसी एमएल अहिरवार द्वारा अवलोकन किया गया। उन्हें प्रात: 11:10 बजे तक दोनों ही विद्यालयों मे कोई भी शिक्षक उपस्थित नहीं मिला। कार्यालय से नोटिस जारी हुए लेकिन जवाब मिला या नहीं इसका अता पता नहीं है। इस मामले को एक माह पूरा हो चुका है, लेकिन किसी कार्रवाई के अभाव मे स्थिति जस की तस हैै।
पिछले सप्ताह लगातार शिकायतें प्राप्त होने पर जब शहर के बीचों बीच स्थित माध्यमिक कन्या शाला की स्थिति का पता किया गया। प्रात: 11 बजे के बाद भी यहां पदस्थ 6 शिक्षकों की आमद देखी गई। बीआरसीसी के संज्ञान मे भी यह बात लाई गई, लेकिन जांच के आश्वासन दिए जाते रहे। नतीजा आज भी स्कूल संचालन का समय शिक्षकों की मनमर्जी के मुताबिक ही चल रहा हैै।
3 समीपी ग्राम बोरी खुर्द की प्राथमिक शाला का हाल भी इस स्थिति से अछूता नहीं है। यहां के शिक्षकों को भी 11 बजे या उसके बाद पहुंचने की आदत बन गई है। इतना ही नहीं मध्याह्न भोजन अवकाश के पूर्व ही हटा पहुंच जाना। एक घंटे बाद स्कूल पहुंचना इनका रोज का काम हैै। बीआरसीसी व ग्राम सरपंच को सूचना मिलने पर सरपंच द्वारा तो स्कूल पहुंचकर शिक्षकों को ऐसा न करने की हिदायत दी गई। लेकिन बीआरसी कार्यालय से किसी को यहां समय पर सत्यापन नहीं किया गया।
हटा मे निवासरत दूरदराज के स्कूलों मे पदस्थ शिक्षकों का देर से जाना या जल्दी आना और स्थानीय समीपी ग्रामों में पदस्थ शिक्षकों का मध्याह्न भोजन अवकाश मे स्कूल छोड़कर शहर मे घूमते रहना जनशिक्षक प्राचार्य व अन्य अधिकारियों से छुपा नहीं है।
इस संबंध मे बीआरसीसी टीआर कारपेंटर का कहना है कि सभी शिक्षकों को शाला संचालन समय का पालन करने हेतु निर्देशित किया गया है। लेकिन वे स्वयं के बीएसी के निरीक्षण मे बंद पाई गईं। शालाओं के शिक्षकों के विरुद्ध की गई कार्रवाई के प्रश्न पर कोई जवाब नहीं दे सके।
- आपके द्वारा जानकारी मिली है कि ऐसी अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। संबंधित विभाग से जानकारी लेकर कार्रवाई की जाएगी।
नाथूराम गौंड एसडीएम हटा

Ad Block is Banned