scriptयह शहर ऐसा जहां लोगों ने नालियों को भी कब्जामुक्त नहीं छोड़ा | The big hurdle in the city's cleanliness system is illegal encroachme | Patrika News

यह शहर ऐसा जहां लोगों ने नालियों को भी कब्जामुक्त नहीं छोड़ा

locationदमोहPublished: Jun 15, 2019 08:22:55 pm

Submitted by:

pushpendra tiwari

अतिक्रमण की वजह से सफाई व्यवस्था प्रभावित

अधिकांश जगहों पर अतिक्रमण

अधिकांश जगहों पर अतिक्रमण

दमोह. बारिश के दौरान शहर को जलमग्र होने से बचाने के लिए नपा द्वारा बड़े छोटे नालों की सफाई का कार्य कराया जा रहा है। लेकिन नालों की सफाई कराना सफाई विभाग के लिए काफी मुश्किल भरा बना हुआ है। दरअसल नालों की सफाई में सबसे बड़ी मुश्किल नालों पर हुआ अवैध अतिक्रमण है। नालों के ऐसे कई हिस्से हैं जहां पर सफाई का स्तर संतोषजनक नहीं है। यही कारण है कि बारिश के दिनों में कुछ स्थानों पर नालों के ओवर फ्लो की समस्या बन सकती है।
एक, दो नहीं अधिकांश जगहों पर अतिक्रमण
नालों के ऊपर अवैध अतिक्रमण कर दुकान मकान बना लिए गए हैं। कुछ इलाकों में नालों के दोनों तरफ बिल्डिंग बनी हुईं हैं जिसकी वजह से नालों से निकाला जाने वाला कचरा रखने की व्यवस्था नहीं है। सफाई कर्मचारियों द्वारा बताया गया है कि नालों पर बेजा अतिक्रमण हो चुका है जिसकी वजह से सफाई कर पाना कठिन है। सफाई प्रभारी जावेद खान ने बताया कि शुक्रवार-शनिवार को हजारी नाला की सफाई की गई थी। यहां सफाई कर्मियों को काफी परेशानी उठानी पड़ी। काफी कठनाई के बाद सफाई का कार्य इस नाले का पूरा किया जा सका।
घंटाघर से होकर निकले नाले पर सबसे अधिक अतिक्रमण
बताया गया है कि सबसे अधिक अतिक्रमण नाले पर शहर के मुख्य बाजार में किया गया है। लोगों ने नालों के दोनों तरफ की जगह दबोच ली है। सफाई अधिकारी का कहना है कि घंटाघर से लेकर स्टेशन चौराहा तक नाले पर लोगों ने कब्जा कर रखा है। यह नाला सबसे अधिक प्रभावित है। यहां के नाले की सफाई करने के लिए दुकानदारों से मिन्नतें करनी पड़ रहीं हैं तब जाकर सफाई कर पाना संभव हो पा रहा है।
इन नालों का सफाई कार्य पूरा
विजय नगर नाला, हजारी नाला, बैंक चौराहा से बस स्टैंड चौराहा, जिला अस्पताल के गेट नंबर ०२ से बस स्टैंड तक, सिविल वार्ड १० में विधायक रामबाई के घर के समीप, खटीक मोहल्ला नाला, चमन चौराहा स्थित नाला, बजरिया नंबर ०५, फकीर बस्ती नाला, खजरी मोहल्ला, बड़ापुल, तुलसा दिवाला, महाकाली चौराहा स्थित नाला का कार्य किया जा चुका है।
इन नालों की सफाई जारी
शैंडेय चौराहा स्थित नाला, तीन गुल्ली चौराहा, सिविल २ कब्रस्तान नाला, सिविल ०१ बेलाताल टापू नाला, रेलवे स्टेशन से तीनगुल्ली स्थित, नया बाजार ५ में स्थित नाला, बड़ापुरा मोहल्ला, कैलाश भंडार के पीछे, फुटेरा वार्ड नंबर ३, पलंदी चौराहा से होकर निकले नाले की सफाई कार्य होना शेष है।
तबेलों की वजह से परेशानी
विभिन्न वार्डों में नालों से सटकर भैंसों के तबेले संचालित हैं। इनके संचालक मवेशियों के गोबर को नालों में डंप कर देते हैं जिसकी वजह से नालों में भारी मात्रा में गोबर जमा हो जाता है। यह प्रक्रिया नियमित होती है। जावेद खान ने बताया कि जिन स्थानों पर डेयरी संचालित हैं वहां के नालों से कई ट्राली गोबर निकाला गया है। विदित हो कि एक साल पूर्व तत्कालीन सफाई अधिकारी पीके चावला द्वारा तीन प्रतिवेदन जिला प्रशासन को इसी वास्ते सौंपे गए थे और रहवासी इलाकों में संचालित डेयरियों को हटाने की मांग की गई थी।
वर्जन
बारिश के पहले सफाई का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। नालों पर किया गया अतिक्रमण सफाई कार्य को प्रभावित बनाए हुए है।
जावेद खान, सफाई विभाग प्रभारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो