scriptसड़क से तीन फीट नीचे हो जाएगी पुलिया घरों में भरेगा पानी, चिंतित वार्डवासी | The culvert will be filled with water three feet below the road, conce | Patrika News

सड़क से तीन फीट नीचे हो जाएगी पुलिया घरों में भरेगा पानी, चिंतित वार्डवासी

locationदमोहPublished: Nov 15, 2019 09:47:49 pm

Submitted by:

lamikant tiwari

महाप्रबंधक ने कहा करेंगे समस्या का समाधान

The culvert will be filled with water three feet below the road, conce

The culvert will be filled with water three feet below the road, conce

दमोह. शहर के बालाकोट मार्ग पर बनाई जा रही सड़क वर्तमान सड़क से करीब तीन से चार फीट ऊंचाई पर बनाई जा रही है। जिससे इस मार्ग पर स्थित पुराने आरटीओ कार्यालय के समीप की पुलिया करीब तीन से चार फीट नीचे पहुंच जाएगी। ऐसे में लोगों के घरों में पानी भरना लगभग तय माना जा रहा है। वैसे भी पुराने आरटीओ कार्यालय के समीप से लेकर बाइपास तक निवास करने वाले लोग परेशान हैं। जिनके घरों में बारिश में पानी भरता है। जिससे लोग चार माह तक परेशान होते हैं।
पत्रिका ने क्षेत्र में जाकर लोगों से बात की, जिसमें अनिल प्रजापति, लक्ष्मी बाई, शारदा बाई ने बताया कि सड़क की ऊंचाई पहले ही कर दी गई थी। जिससे दरवाजे पर उन्हें तीन फीट की पट्टी पानी रोकने के लिए बनवाना पड़ी थी। लेकिन उसके बाद भी बारिश में उनके घर पर पानी भरता रहा। अब जबकि फिर से सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि उनका मकान तलघरा का रूप पहले ही ले चुका है। अब सड़क का नया निर्माण होने के बाद अब करीब पांच फीट सड़क की ऊंचाई बढ़ाई जा रही है, तो उनका रहना ही मुश्किल हो जाएगा। बारिश का पानी नाला की ऊंचाई नहीं होने से उनके घरों में पानी भरना तय है।
बंद हो जाता है रास्ता –
बारिश के दिनों में पिछले दो दशक से पुराने आरटीओ का नाला ओवरफ्लो हो जाता है। कई बार नाला के ऊपर से पांच फीट तक पानी की धार बहने से दिन-दिन भर जाम लगता है। लोगों को एक से दूसरे मोहल्ले में जाने में भी बारिश में सोचना पड़ता है। अभी पुलिया की ऊंचाई करीब दस फीट है। जबकि ढलान होने के कारण यहां पानी की अधिकता को देखते हुए पुलिया की ऊंचाई करीब २० फीट से अधिक होना जरुरी है।
सड़क बनी, नहीं बनी नालियां –
सड़क निर्माण का कार्य तो लगा दिया गया है, लेेकिन बाइपास से लेकर पुराने आरटीओ कार्यालय तक मार्ग के दोनों ओर नालियों का निर्माण नहीं कराया गया है। जबकि सड़क निर्माण निर्बाधरूप से जारी है। ऐसे में बारिश में पानी भरने की संभावना और अधिक होना तय माना जा रहा है। स्थानीय निवासी मुकेश यादव, पवन यादव, रूपनारायण, पुष्पेंद्र पटैल, शीलाबाई यादव, तेजाबाई यादव मोनू चक्रवर्ती सहित अन्य ने इस तरह के निर्माण पर आपत्ति दर्ज कराई है। सभी का कहना है कि नालियों का निर्माण कराए जाने के साथ पुलिया की ऊंचाई करीब २० फीट से अधिक किया जाना चाहिए। जिससे बारिश के पानी की निकासी हो सके तथा लोगों के घरों में पानी भरने से रोका जा सके। लोगों का कहना है कि वह दो बार कलेक्टर के यहां होकर भी आए लेकिन उनकी समस्या का कोई समाधान नहीं मिल सका।
हर समस्या का करेंगे समाधान –
देखिए मैंने स्वयं ही शुक्रवार को निरीक्षण किया है। वहां लोगों से चर्चा भी की है। मार्ग निर्माण के साथ ही दोनों ओर नालियों का निर्माण कराया जाना है। पुराने आरटीओ के पास जो पुलिया है उसे तोडऩे के बाद उसकी चौंड़ाई बढ़ाने के साथ ऊंचाई भी की जाएगी। लोगों को धैर्य रखना जरुरी है। उन्हें सड़क निर्माण से कोई परेशानी नहीं होगी। नालियों का निर्माण होने के बाद पानी भी नालियों से निकल जाएगा। सभी का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।
सुनील कालरा – महाप्रबंधक एमपीआरडीसी सागर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो