script

टोपी लाइन से बढ़ रहा कोरोना का खतरा

locationदमोहPublished: May 08, 2020 12:02:44 am

Submitted by:

Rajesh Kumar Pandey

टोपी लाइन कपड़ा बाजार निम्न आयवर्ग का बाजार

The danger of corona rising from the cap line

The danger of corona rising from the cap line

दमोह. जिले में दो दिन से एक दुकान छोड़कर दूसरी दुकान खोली जा रही है। शहर की मुख्य सड़कों की दुकानों पर तो सोशल डिस्टेंटस टूटता नजर आ रहा है, लेकिन शहर की टोपी लाइन की संकरी गली वाले बाजार, कियोस्क की कतारें व समर्थन मूल्य केंद्रों में बगैर मास्क और सुरक्षा के कारण कोरोना का प्रवेश हो सकता है।
दमोह शहर का टोपी लाइन कपड़ा बाजार निम्न आयवर्ग का बाजार है। यहां पर ग्रामीण क्षेत्रों के लोग सर्वाधिक खरीदी करने पहुंचते हैं। जिले में बाहर से आने वाले लोगों का सिलसिला जारी है। पिछले दो दिन खुले बाजार में सोशल डिस्टेंस टूटता हुआ नजर आया। संकरी गली में न दुकानदार और न ही ग्राहक सोशल डिस्टेंस का पालन कर रहे हैं। यहां पर मास्क का उपयोग भी नहीं किया जा रहा है। बाजार खुलने की हड़बड़ाहट में लोग महामारी को भूल रहे हैं।
मास्क की अनिवार्यता को भूल रहे
दो दिन से खुले बाजार में अनेक दुकानों में सोशल डिस्टेंस टूटने के साथ मास्क की अनिवार्यता को स्वयं दुकानदार भूलते नजर आए। पत्रिका ने बाजार का जायजा लिया तो टोपी लाइन सहित अन्य दुकानों में कर्मचारियों व दुकानदार द्वारा भी मास्क का प्रयोग नहीं किया गया था।
लक्ष्मण रेखा के गोले गायब
कपड़ा बाजार में दुकानों के अंदर चार से पांच ग्राहक एक साथ काउंटर पर खड़े नजर आ रहे हैं। इन दुकानों के सामने लक्ष्मण रेखा वाले गोले भी गायब मिले थे। इसके अलावा सैनेटाइजर की व्यवस्था न तो दुकानदारों द्वारा की गई और न ही ग्राहक इसका उपयोग कर रहे थे।
कियोस्क पर भी टूट रहा लॉक
22 मार्च से अभी तक लोगों को समझ में यह नहीं आया है कि लॉक डाउन किसके लिए किया गया है। इसका मतलब है कि लोग इससे दूर रहे क्योंकि कोरोना छूत की बीमारी है जो छूने से लॉक तोड़कर उसका फैलाव करती है, लेकिन ग्रीन जोन में अब तक चल रहे दमोह में कोरोना का संक्रमण फैलने का अब खतरा बढ़ गया है।
कलेक्टर के आदेश की अनदेखी
दो दिन से खुल रहे बाजार में कलेक्टर तरुण राठी के आदेश की अवहेलना होती नजर आ रही है। जिसमें उन्होंने व्यापारियों व आपदा प्रबंधन की बैठक में बाजार खोलने की अनुमति देने के साथ सोशल डिस्टेंस व अन्य सुरक्षा उपाय के सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए थे। जिसमें किसी भी संस्थान या दुकान में एक साथ पांच लोग प्रवेश नहीं करेंगे, लेकिन उनके इस आदेश की अवहेलना पिछले दो दिन से होती नजर आ रही थी। कलेक्टर तरुण राठी ने आदेश का उल्लंघन करने पर धारा 188 के तहत कार्रवाई के निर्देश दिए थे, लेकिन पिछले दो दिनों से इन दुकानदारों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
 

ट्रेंडिंग वीडियो