शहर में बढ़ रहा संक्रमण का खतरा, कंटेंमेंट एरिया से आवाजाही जारी

शहर में बढ़ रहा संक्रमण का खतरा, कंटेंमेंट एरिया से आवाजाही जारी

By: Sanket Shrivastava

Published: 26 Jun 2020, 11:59 PM IST

दमोह. जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार भले ही कम हो। लेकिन संक्रमण के केस लगातार बढ़ रहे हैं। इसके बावजूद कोरोना वायरस के खतरे को लेकर जरा भी सतर्कता नहीं दिखाई दे रही।
अनलॉक के तहत शासन द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का जमीनी स्तर पर बिल्कुल भी पालन नहीं किया जा रहा है। प्रशासन कागजों में कोरोना के खिलाफ कड़े इंतजाम किए हुए हैं, लेकिन जमीनी स्तर पर ये कड़े इंतजाम नजर नहीं आते। जिससे कोरोना के एक दो केस मिल ही जाते हैं। जिलेभर में सतर्कता की जगह नियमों की अनदेखी ज्यादा हो रही है। वर्तमान में छूट मिलने से हो रहे सार्वजनिक कार्यक्रमों में कोरोना वायरस के खतरे को भुलाकर सिर्फ कार्यक्रमों पर ही ध्यान दिया जा रहा है।
इन कार्यक्रमों में न तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाता है और न ही फेस मास्क का उपयोग किया जाता है। जबकि गाइडलाइन में इन नियमों का पालन करना हर किसी को अनिवार्य किया गया है। जिले के ग्रामीण इलाकों में शादियां हो रहीं हैं।
जिनमें 50 से ज्यादा लोग जुट रहे हैं। वहीं प्रशासन की ओर से होने वाली बैठकों में भी नियमों की धज्जियां उड़ाईं जा रहीं हैं। पिछले दिनों जबेरा में जिला शिक्षा अधिकारी व डीपीसी ने एक स्थान पर एकत्रित करके करीब एक सैकड़ा शिक्षकों को गाइडलाइन को नजरअंदाज कर प्रशिक्षण दिया।
इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग फेल हुई। ऐसे ही कई और विभागों एवं कार्यक्रमों में कोरोना के तहत जारी गाइडलाइन का पालन नहीं हो रहा है। कार्यक्रमों के अलावा पिछले कुछ दिनों से जिले के विभिन्न स्थानों पर ज्ञापन दिए जा रहे हैं। जिसमें ज्ञापन देने वालों की भीड़ रहती है और ये लोग फेस मास्क भी नहीं लगाए रहते।
जिस स्थान पर ज्ञापन दिया जाता है। वहां के संबंधित जिम्मेदारों द्वारा नियमों का पालन न करने वालों को कुछ नहीं कहा जाता। इस तरह आमजन से लेकर जिम्मेदार महामारी के दौर में दिशा.निर्देशों का पालन नहीं कर रहे। जिससे जिले में संक्रमण फैलने का खतरा निरंतर छाया हुआ है।
इसके अलावा अब कंटेनमेंट एरिया में भी असावधानी बरती जा रही है। जिस पर प्रशासन का ध्यान नहीं जा रहा है। शहर के मंडी इलाके में दूसरे केस मिलने के बाद भी लोगों द्वारा असावधानी बरतने पर कार्रवाई नहीं जा रही है।
बता दें कि कोरोना केस मिलने के बाद शहर के मंडी क्षेत्र को कंटेनमेंट एरिया घोषित किया गया है। कंटेनमेंट एरिया घोषित होने के बाद इस एरिया के लोग बाहर नहीं जा सकतेे और दूसरे एरिया के लोग कंटेनमेंट एरिया में नहीं जा सकते। इसका पालन सख्ती से करवाया जाता है।
लेकिन शहर के मंडी क्षेत्र में ऐसा नहीं हो रहा है। एरिया के लोग बेखौफ होकर बाहर निकल रहे हैं। जिन्हें ड्यूटी पर लगे कर्मचारी भी नहीं रोक रहे। ऐसे में वायरस फैलने की आशंका है।

Sanket Shrivastava Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned