scriptइन एसडीओ को जानिए, जो नहीं जानते टाइगर और लॉइन में फर्क | These officers do not know the difference between tiger and loin | Patrika News

इन एसडीओ को जानिए, जो नहीं जानते टाइगर और लॉइन में फर्क

locationदमोहPublished: Sep 23, 2018 11:29:51 am

Submitted by:

pushpendra tiwari

एसडीओ को नहीं मालूम भूरी बीट में तीन दिन से बाघ है या शेर

Yogi government UP minister says Gujrati loins are ill

Yogi government UP minister says Gujrati loins are ill

दमोह. जिला मुख्यालय से सटे भूरी गांव में पिछले तीन दिनों से बगैर आईडी कॉलर के व्यस्क बाघ घूम रह है। इस बाघ की निगरानी करना दमोह वन विभाग की जिम्मेदारी है। इस जिम्मेदारी का पालन कराने के लिए एसडीओ जीएस धु्रवे द्वारा एक आदेश अधीनस्थ कर्मचारियों को जारी किया गया है। लेकिन जारी आदेश कर्मचारियों के बीच चर्चाओं का विषय बना हुआ है।
ऐसा होना इसलिए भी लाजमी हुआ क्योंकि एसडीओ ने आदेश में बाघ और शेर के बीच का फर्क ही समाप्त कर दिया है। शेर प्रजाति जो भारत में विलुप्त की कगार पर है और मात्र गुजरात के गिर फॉरेस्ट क्षेत्र में ही पाई जाती है उस प्रजाति के नाम से आदेश जारी कर दिया है।
कर्मचारियों के बीच हास्य का कारण बने आदेश के संबंध में जब एसडीओ जीएस धु्रवे से बात की तो यह जाहिर हो गया कि वाकई एसडीओ को स्वयं ही राष्ट्रीय पशु के संबंध में जानकारी का अभाव है।


आदेश में यह किया उल्लेख


भूरी बीट में सतधरू नदी रेवझा घाट के पास जो शहर से लगभग 10 से 15किमी पर है, जहां शेर के द्वारा आनंद पाठक की गाय का शिकार किया गया है। आगे किसी प्रकार की जन हानि, पशु हानि ना हो पाए इसकी जिम्मेदारी के तहत दिन के २ बजे से रात १० बजे तक आगामी आदेश जारी होने तक शेर की मूवेंट की गतिविधियों पर नजर रखेंगे और कार्यालय को अवगत कराएंगे।
यहां विदित हो कि आदेश में एसडीओ धु्रवे द्वारा बाघ को शेर बताया गया है, जबकि पन्ना टाइगर से भागा बाघ भूरी बीट पहुंचा है। खासबात यह है कि एसडीओ धु्रवे को ही वन्यप्राणियों के विषय जानकारी का अभाव है, क्योंकि बाघ देश का राष्ट्रीय पशु है जिसके संबंध में प्राइमरी स्कूल के बच्चे भी अवगत रहते हैं।


एसडीओ फॉरेस्ट जीएस धु्रवे से पत्रिका की बात


रिपोर्टर- आपने जो आदेश जारी किया है उसमें भूरी बीट में बाघ है या शेर है।
एसडीओ- बाघ लोकल नाम है, गांव वाले बाघ बोलते हैं, जबकि इसको शेर बोलते हैं।
रिपोर्टर- कर्मचारी कह रहे हैं कि शेर को ‘लॉइन कहते हैं अन्य भाषा में।
एसडीओ- नहीं ‘लॉइन सिर्फ सिंह को कहा जाता है, शेर को ‘लॉइनÓ नहीं कहा जाता है।
रिपोर्टर- तो आपके अनुसार लॉइन कहां पाया जाता है और शेर कहां पाया जाता है
एसडीओ- शेर जो विभिन्न राज्यों में है, उड़ीसा, कर्नाटक, उत्तरप्रदेश, मप्र, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में और तमाम राज्यों में है, लेकिन सिंह सिर्फ गुजरात में पाया जाता है। बाघ को ही शेर कहा जाता है।
नौरादेही पहुंचा बाघ
मामले में बाघ की मौजूदगी से संबंध एसडीओ धु्रवे ने बताया है कि वह अब नौरादेही अभयारण्य की सीमा में दाखिल हो चुका है। लेकिन यह नहीं कहा जा सकता कि अभी किस स्थान पर है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो