scriptThousands of liters of water being wasted every day due to pipeline | पाइप लाइन फूटी होने से प्रतिदिन बर्बाद हो रहा हजारों लीटर पानी | Patrika News

पाइप लाइन फूटी होने से प्रतिदिन बर्बाद हो रहा हजारों लीटर पानी

एक तरफ पानी बचाने पर जोर, दूसरी तरफ हो रही पानी की बर्बादी

दमोह

Published: January 15, 2022 08:53:37 pm

दमोह. नगर पालिका परिषद दमोह द्वारा शहर में पेयजल की सप्लाई एक दिन के अंतराल की जाती है। नल खुलने के दिन पर शहर की अनेक गलियां और सड़कों पर अचानक पानी बहता हुआ दिखाई दे जाता है।
पाइप लाइन फूटे होने व रिसाव होने के हालात ये हैं कि शहर के महावीर वार्ड दमोह में जैन मंदिर के पास 10 फुट के दायरे में 9 जगह से पेयजल सप्लाई लाइन फूटी है। जिससे पानी का रिसाव होने से हजारों लीटर पानी की बर्बादी हो रही है। इसी तरह शहर के 39 वार्डों की है, जहां पर लगातार पानी का रिसाव हो रहा है। छोटे-छोटे लीकेज पुरानी लाइन में सर्वाधिक बताए जा रहे हैं। जिससे जैसे ही नल खुलते हैं, पानी के झरने फूटने लगते हैं और पानी की बर्बादी शुरू हो जाती है।
अस्वच्छ पानी पी रहे लोग
पाइप लाइन फूटी होने के कारण जहां पानी की बर्बादी हो रही है, वहीं लोगों के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ रहा है। जहां से पाइप लाइन फूटी हैं, वहां पर नजदीक ही गंदे पानी की नालियां हैं। पाइप लाइन फूटी होने से उनमें गंदगी और कचरा जमा होता है। जिससे नल खुलने के बाद लोगों के घरों में गंदा पानी भी पहुंच जाता है। जिससे शहर के लोगों को स्वच्छ पेयजल अब तक उपलब्ध नहीं हो रहा है।
सिर्फ छन्ने से छानकर करते उपयोग
दमोह शहर की 95 फीसदी आबादी नगर पालिका परिषद द्वारा सप्लाई किए जाने वाले पेयजल का उपयोग करती है। पाइप लाइन फूटी होने के बाद दूषित पानी के लिए लोग केवल एक कपड़े का छन्ना या रेडिमेड प्लास्टिक की छन्नी उपयोग करते हैं, जिसमें मोटा कचरा तो रुक जाता है लेकिन जो दूषित पानी हो चुका है वह पेयजल के बर्तनों में पहुंच जाता है, जिससे शहर के लोग दूषित पेयजल का उपयोग कर रहे हैं।
शुद्ध पानी हो जाता है अशुद्ध
जुझारघाट परियोजना के तहत दमोह में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए नया फिल्टर प्लांट बनाया गया है, जहां पानी का शुद्धीकरण किया जाता है, वहीं व्यारमा नदी से आने वाला पानी भी 100 प्रतिशत शुद्ध मिनिरल वॉटर की तरह है। इसके बाद फिल्टर होने के बाद पेयजल टंकियों में सप्लाई करने के बाद वार्डों में पहुंचाया जाता है, लेकिन वार्डों की सप्लाई लाइन में जगह-जगह छेद होने से शुद्ध पानी लगातार अशुद्ध हो रहा है।
नई लाइन पर धीमी गति से काम
दमोह शहर में नई पाइप लाइन बिछाई जा रही है, लोगों के घरों में कनेक्शन भी किए जा रहे हैं। बार-बार मुनादी कराकर पुरानी लाइन बंद करने का ऐलान भी किया जा चुका है, लेकिन नई पाइप लाइन बिछाए जाने और कनेक्शन दिए जाने का काम मंथर गति से चलने से नए के बजाए अभी भी पुरानी लाइनों से सप्लाई की जा रही है, जिससे शहर में प्रतिदिन हजारों लीटर पानी की बर्बादी आए दिन हो रही है।
मार्च तक पूर्ण होने की संभावना
नगर पालिका परिषद के अधिकारियों का दावा है कि मार्च 2022 तक पूरे शहर में नई पाइप लाइन से पेयजल सप्लाई शुरू हो जाएगा। लेकिन नपा के सूत्र ही बता रहे हैं कि अभी इसमें काफी टाइम लगेगा क्योंकि अपेक्षाकृत जितने नल कनेक्शन किए जाने हैं, वह हुए नहीं, वहीं वार्डों में भी नई पाइप लाइन बिछाए जाने का काम अभी भी जारी है, कुछ टंकियों का निर्माण भी अभी पूरा नहीं हुआ है। जिससे अभी वक्त लगेगा।
Thousands of liters of water being wasted every day due to pipeline burst
Thousands of liters of water being wasted every day due to pipeline burst
 

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

Corona Update: कोरोना ने बनाया नया रिकॉर्ड, 24 घंटे में 3 लाख 47 हजार नए केस, 2.51 लाख रिकवरGhana: विनाशकारी विस्फोट में 17 लोगों की मौत, 59 घायलभारत ने जानवरों के लिए विकसित किया पहला कोरोना वैक्सीन,अब शेर और तेंदुए पर ट्रायल की योजना50 साल से जल रही ‘अमर जवान ज्योति’ आज से इंडिया गेट पर नहीं, राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जलेगीT20 World Cup 2022: ICC ने जारी किया शेड्यूल, इस दिन होगी भारत-पाकिस्तान की टक्करआज जारी होगा कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं के लिए होंगे कई वादे'कुछ लोग देशप्रेम व बलिदान नहीं समझ सकते', अमर जवान ज्योति के वॉर मेमोरियल में विलय पर राहुल गांधीVIDEO: राजस्थान का 35 प्रतिशत हिस्सा कोहरे से ढका, अब रहेगा बारिश और ओलावृष्टि का जोर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.