दुकानदार पैसा लेकर दुकान के बाहर फुटपाथ पर लगवा रहे सब्जी की दुकानें

दुकानदार पैसा लेकर दुकान के बाहर फुटपाथ पर लगवा रहे सब्जी की दुकानें

By: Sanket Shrivastava

Published: 29 Jun 2020, 10:12 PM IST

दमोह. शहर के मुख्य बाजार में पक्की दुकानों के मालिक फुटपाथों को भी किराए पर दे रहे हैं और वह अपनी दुकान के सामने फुटपाथ पर खड़े ठेले व फुटकर दुकान चलाने वालों से रोजाना सरकारी फुटपाथ का किराया वसूल रहे हैं।
दुकानदार अपनी दुकान के सामने किसी फुटकर सब्जी, फल की दुकान चलाने वाले को बैठने की सहमति तभी देता है जब वह रोजाना का तय पैसा अदा करे। शहर के मुख्य बाजार घंटाघर के आसपास यह स्थिति प्रमुख रूप से देखी जा रही है।
उधर फुटपाथ पर दुकानें लगने की वजह से बाजार में जाम की स्थिति आमतौर पर निर्मित रहती है। फुटपाथ पर दुकानें लगीं होन े की वजह से पैदल चलने वालों को बीच सड़क से चलना पड़ता है साथ ही हाथठेलों की वजह से सड़क पर चार पहिया, दो पहिया व ऑटो रिक्शा की आवाजाही जाम में तबदील हो रही है। बता दें कि ये सब जानकारी जिम्मेदारों को है, लेकिन जिम्मेदार गैरकानूनी तरीके से फुटपाथ का किराया वसूलने वाले स्थाई दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई करने से बच रहे हैं।
कई दुकानदार अपना व्यापार दुकान के अंदर ही सीमित रखते हैं, लेकिन दुकान के सामने स्थित फुटपाथ को किराए पर दे देते हैं। अब हालात ये हैैं कि शहर के मुख्य बाजार में अधिकतर दुकानों के आगे फुटकर दुकानदार काबिज रहते हैं। उनसे दुकानदारों को कोई परेेशानी नहीं होती है।

Sanket Shrivastava
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned