scriptवोकल फॉर लोकल एंड मेक इट ग्लोबल का चलेगा अभियान | Vocal for local and make it global campaign | Patrika News

वोकल फॉर लोकल एंड मेक इट ग्लोबल का चलेगा अभियान

locationदमोहPublished: Jul 11, 2020 09:00:43 pm

Submitted by:

Sanket Shrivastava

वोकल फॉर लोकल एंड मेक इट ग्लोबल का चलेगा अभियान

मालगाड़ीvocal-for-local-and-make-it-global-campaignvocal-for-local-and-make-it-global-campaign से बांग्लादेश भेजी जा रही है प्याज

vocal-for-local-and-make-it-global-campaign

दमोह. आत्म निर्भर भारत अभियान के तहत अब योजनाओं के माध्यम से आर्थिक उन्नति की ओर कदम बढ़ाए जा रहे हैं। शनिवार को भाजपा जिलाध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी ने पत्रकार वार्ता में इस अभियान के तहत आत्म निर्भर भारत के तहत उठाए गए के संबंध में जानकारी दी। जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 1 जुलाई तक एमएसएएमइएस और अन्य व्यवसायों की 30 लाख से अधिक इकाईयों को आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना के तहत 30 लाख से अधिक इकाईयों को आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना के तहत 1.10 लाख करोड़ से अधिक के ऋण स्वीकृत किए जा चुके हैं। 50 हजार करोड़ फंडस ऑफ फंड भी बनाया गया है।
दवाब का सामने करने वाले एमएएमइएस को राहत दी गई। सूक्ष्म विनिर्माण और सेवाओं की परिभाषा में बदलाव। ग्लोबल टेंडर्स पर रोक। उद्योगों और श्रमिकों के लिए इफीएफ सपोर्ट की घोषणा। उद्योगों और श्रमिकों के लिए इपीएफ सपोर्ट। एनबीएफसी के लिए आंशिक क्रेडिट गारंटी योजना शुरू की गई। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना, अन्न योजना, वन नेशन, वन राशन कार्ड, मनरेगा, गरीब कल्याण रोजगार योजना, किसान क्रेडिट कार्डस, स्पेशल लिक्विडिटी फेसिलिटी, वन नेशन वन मार्केट में सुधार, एग्रो इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड, सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्धमी का फॉर्मलाइजेशन, प्रधानमंत्री मत्स्य सपंदा योजना, 15 हजार करोड़ रुपए का पशुपालन अवसंरचना विकास कोष, फार्मिंग रिफॉम्र्स, फसलों का समर्थन मूल्य, कोल ब्लॉक्स नीलामी प्रक्रिया शुरू, सरकारी ई-मार्केटप्लेस पर लिस्टेड प्रोडक्स पर कंपनियों को निर्माता देश के बारे में जानकारी देना अनिवार्य किया गया है।
भाजपा जिलाध्यक्ष ने बताया कि कोरोना संकट की वजह से देशभर में चौथे चरण के लॉकडाउन की घोषणा से पहले प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम दिए संदेश में वोकल फॉर लोकल की वकालत की थी। देश की अर्थव्यस्था को यदि कोरोना संकट से लड़ते हुए भी मजबूत और आत्मनिर्भर बनाए रखना है तो इसका संकल्प हर देशवासी को वोकल फॉर लोक को अपनाने के रूप में लेना पड़ेगा। इसके तहत स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस मौके पर जिपं अध्यक्ष शिवचरण पटेल, जबेरा विधायक धर्मेंद्र सिंह लोधी, हटा विधायक पीएल तंतुवाय, पूर्व नपा अध्यक्ष मालती असाटी, सांसद प्रतिनिधि डॉ. आलोक गोस्वामी, किसान मोर्चा अध्यक्ष गोपाल पटेल, मीडिया प्रभारी संजय सेन व सह प्रभारी मोंटी रैकवार की मौजूदगी रही।
डीएएम 102

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो