scriptWater wastage in Damoh city of water scarcity | जल अभाव वाले दमोह शहर में पानी की हो रही बर्बादी | Patrika News

जल अभाव वाले दमोह शहर में पानी की हो रही बर्बादी

फूटी पाइप लाइन से ओवर फ्लो हो रही गंदी नालियां

दमोह

Updated: April 01, 2022 08:52:17 pm

दमोह. शहर 1990 से लगातार जल संकट भोग रहा है, इस बार दमोह शहर जल अभाव घोषित किया गया है, जिस पर कलेक्टर ने प्रतिबंध लगाए हुए हैं। लेकिन इस सबके बावजूद पानी की बर्बादी रुकने का नाम नहीं ले रही है। शुक्रवार को स्थानीय पलंदी चौराहा पर गंदी नालियां ओवर फ्लो होकर बारिश की तरह सड़कों पर बहने लगी। जब पता लगाया तो नाली के अंदर से निकली पेयजल पाइप लाइन फूटने से पानी सड़क पर आ रहा था।
दमोह शहर में पुरानी पाइप लाइनें नालियों के अंदर से ही बिछाई गई हैं, जिससे कई वार्डों के लोगों को नालियों के अंदर से ही पानी भरने के लिए विवश होना पड़ता है। जर्जर पाइप लाइन अक्सर फूटते हैं, जिनसे पानी बाहर निकलता है, साथ ही नालियों की गंदगी भी पेयजल में मिलकर लोगों का स्वास्थ्य खराब करती है। दमोह शहर में आए दिन पाइप लाइन फूटने से नालियां ओवर फ्लो होने के मामले सामने आने लगते हैं।
पलंदी चौराहे की सड़कें हो गईं लबालब
सुबह पलंदी चौराहे की लाइन खोली गई थी, जैसे ही नल खुले वैसे ही एक जगह से नाली ओवर फ्लो होने लगी थी। जिसका कारण था कि नाली साफ नहीं कराई गई थी, जिसमें कचरा भरा होने के कारण जब नाली में पानी का तेज बहाव शुरू हुआ तो वह कुछ ही देर में ओवर फ्लो हो गई और गंदा पानी सड़कों पर बहने लगा। लोगों के अनुसार बहाव इतना तेज था कि हजारों गैलन पानी बहने से नजारा बारिश के दिनों जैसा सामने आने लगा था, जिससे आवागमन के दौरान लोगों को तकलीफों का सामना करना पड़ रहा था।
टैंकर से जल सप्लाई में बर्बादी
जल अभाव वाले वार्डों में टैंकरों से जल सप्लाई की जा रही है वहीं निजी तौर पर भी लोग टैंकरों से पानी मंगा रहे हैं। देखा जा रहा है कि फिल्टर प्लांट से पानी भरकर सड़कों पर निकलने वाले टैंकरों से लगातार सड़कों पर पानी गिरता रहता है, जिससे भी पानी की बर्बादी हो रही है।
अनेक वार्डों में क्षतिग्रस्त पाइप लाइन
शहर के अनेक वार्डों में पेयजल पाइप लाइन क्षतिग्रस्त है। नल खोले जाने के बाद पानी सड़कों पर बहने लगता है। सुधार कार्य न कराए जाने से पानी की बर्बादी हो रही है। जबकि जिन वार्डों में नल खुल रहे हैं, वहां के लोगों को पर्याप्त पानी उपलब्ध नहीं हो पा रहा है, कहीं-कहीं 15 मिनट से आधा घंटे के बीच ही पानी की सप्लाई दी जा रही है, एक तरफ पानी की कमी बताकर सप्लाई कम दी जा रही, दूसरी तरफ पानी की बर्बादी को रोकने के उपाय नहीं किए जा रहे हैं।
Water wastage in Damoh city of water scarcity
Water wastage in Damoh city of water scarcity
 

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.