scriptDantewada Naxal News: 5 लाख के इनामी नक्सली ने पत्नी के साथ किया सरेंडर, कई भीषण मुठभेड़ों में रहा है शामिल | Dantewada: 5 lakh rewarded Naxalite surrendered along with his wife | Patrika News

Dantewada Naxal News: 5 लाख के इनामी नक्सली ने पत्नी के साथ किया सरेंडर, कई भीषण मुठभेड़ों में रहा है शामिल

locationदंतेवाड़ाPublished: Dec 03, 2021 08:25:02 am

Submitted by:

Ashish Gupta

Dantewada Naxal News: मिनपा, पिड़मेल, टेकलगुड़ा पिड़मेल समेत दर्जन भर मुठभेड़ों में शामिल रहे प्लाटून कमांडर नक्सली पोज्जा उर्फ संजू माड़वी ने गुरुवार को अपनी पत्नी समेत दंतेवाड़ा पुलिस के समक्ष सरेंडर कर दिया।

rewarded_naxalites.jpg

Dantewada Naxal News: 5 लाख के इनामी नक्सली ने पत्नी के साथ किया सरेंडर, कई भीषण मुठभेड़ों में रहा है शामिल

दंतेवाड़ा. Dantewada Naxal News: मिनपा, पिड़मेल, टेकलगुड़ा पिड़मेल समेत दर्जन भर मुठभेड़ों में शामिल रहे प्लाटून कमांडर नक्सली पोज्जा उर्फ संजू माड़वी ने गुरुवार को अपनी पत्नी समेत दंतेवाड़ा पुलिस के समक्ष सरेंडर कर दिया। इन मुठभेड़ों में कुल 70 जवानों की शहादत हुई थी और 85 जवान घायल हुए थे। उसकी पत्नी लक्खे उर्फ तुलसी माड़वी पामेड़ एरिया कमेटी में डीवीसी सुरक्षा दलम की कमांडर थी, जो नक्सलियों के बड़े कॉडर की सुरक्षा के लिए तैनात रहती थी। लक्खे भी लगभग इतने ही मुठभेड़ों में 80 जवानों की शहादत की घटनाओं में शामिल रही। पोज्जा व उसकी पत्नी पर 5-5 लाख रुपए का इनाम घोषित है।
सरेंडर करने वाले दंपती ने सीआरपीएफ डीआईजी वीके सिंह व एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव के समक्ष नक्सलपंथ से तौबा कर फोर्स के साथ काम करने की इच्छा जताई। एसपी डॉ. पल्लव ने बताया कि लोन वर्राटू अभियान इतना व्यापक हो गया है कि बस्तर संभाग के विभिन्न हिस्सों से नक्सली आकर यहां सरेंडर कर रहे हैं। अब तक 119 इनामी समेत कुल 459 नक्सली लोन वर्राटू अभियान से प्रेरित होकर सरेंडर कर चुके हैं। एसपी ने बताया कि नक्सली दंपति के सरेंडर से नक्सलियों के बड़े कैडर व फार्मेशन के बारे में काफी अहम सुराग मिले हैं।
यह भी पढ़ें: बेरोजगाारी का फायदा उठा कर धमतरी में युवाओं के बीच नक्सली बना रहे अपनी पैठ, पुलिस की बढ़ी चुनौती

शादी के बाद बदला मन
दस साल से ज्यादा समय तक नक्सली संगठन में शामिल रहे पोज्जा ने दो माह पहले ही संगठन में सक्रिय साथी महिला नक्सली लक्खे उर्फ तुलसी माड़वी से शादी रचाई। नक्सली हिंसा से उकता गए दंपती ने भागदौड़ भरी जिंदगी से निजात पाने और संतान सुख के लिए सरेंडर कर मुख्य धारा में शामिल होने का फैसला लिया। पोज्जा मूलत: बीजापुर जिले के पामेढ़ थाना क्षेत्र अंतर्गत पालागुड़ा गांव का निवासी है। उसकी पत्नी बीजापुर जिले के उसूर थाना क्षेत्र के रेकापल्ली की निवासी है।

विभिन्न मुठभेड़ों में खाई 7 गोलियां
सरेंडर करने वाला नक्सली कमांडर पोज्जा ने अलग-अलग मुठभेड़ों में शरीर पर कुल 7 गोलियां खाई। दोनों पैरों पर और बायी जांघ पर गोलियों के जख्म के निशान अब भी मौजूद हैं। इसके बावजूद लडऩे की उसकी जीवटता को देखते हुए संगठन ने उसे इंसास-एलएमजी थमाकर रखा था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो