script

रिद्धि-सिद्धि के साथ पधारे विघ्रहर्ता, घट-घट में बप्पा के गूंजे जयकारे

locationदंतेवाड़ाPublished: Aug 25, 2017 11:47:00 pm

Submitted by:

ajay shrivastav

देर शाम तक विराजते रहे गणपति बप्पा, हुई पूजा-आरती, मंदिर में भी स्थापित किए गए गजानंद। पर्यटन स्थलों पर सुविधा मुहैया करा रहा प्रशासन।

ganesha chaturthi

रिद्धि-सिद्धि के साथ पधारे विघ्रहर्ता, घट-घट में बप्पा के गूंजे जयकारे

दंतेवाड़ा. जिला मुख्यालय सहित किरंदुल, बचेली, गीदम में शाम होते ही गणपति बप्पा मोरिया और गणेशजी के जयकारे के साथ प्रतिमाएं स्थापित की गई। अगले 9 दिनों तक मंदिर और पंडालों में धूम रहेगा। गणेश पंडालों के साथ लोग घर और मंदिरों में भी गणेश मूर्तियां स्थापित कर पूूजा-पाठ शुरु कर दिया है। मूर्ति स्थापना के साथ भजन-कीर्तन का दौर भी शुरु हो गया। इससे पहले दिन भर लोग गणेश मूर्तियां लेकर पंडाल और घरों की ओर विभिन्न् वाहनों में जाते नजर आए।

Read Must : बेटी ने की थी मां व भाई के लापता होने की शिकायत, घर के अंदर से आ रही थी बदबू, शव देख पुलिस भी रह गई दंग

सुरक्षा को लेकर चाक-चौबंध व्यवस्था
इधर जिले के पर्यटन स्थलों में गणेशोत्सव पर 11 दिनों तक काफी भीड़ की संभावना को देखते प्रशासन द्वारा सुरक्षा को लेकर भी चाक-चौबंध इंतजाम सुनिश्चित की जा रही है। इस बार ढोलकल शिखर तक पहुंचने के लिये फरसपाल के 25 पर्यटक सहायक सैलानियों को सहयोग करेंगे। स्वल्पाहार की व्यवस्था, सुविधा केंद्र, रात्रि में ठहरने के लिए टेंट की व्यवस्था, चुनिंदा स्थलों में पीने के पानी का इंतजाम, दवाओं और रात के समय रौशनी का इंतजाम भी करने पर विचार किया गया है।

Read Must : दर्द से जंगल में कराहती रही गर्भवती महिला, फिर हुआ कुछ ऐसा चमत्कार, हैरान रह गए मुकदर्शक ग्रामीण

युवक-युवतियों को किया जा रहा प्रशिक्षित
उल्लेखनीय है कि हर वर्ष गणेशोत्सव के मौके पर देश-दुनिया के हजारों पर्यटक बारसूर स्थित गणेश मंदिर और ढोलकल की पहाड़ी में विराजे गणेश जी के दर्शन करने आते है। इसलिए जिला कलेक्टर सौरभ कुमार द्वारा पर्यटन स्थलों में सुविधाएं पहुंचाने एवं पर्यटकों को सर्वसुविधा मुहैया कराने प्रयास किये जा रहे है। उल्लेखनीय है कि इसी के मद्देनजर कलेक्टर के निर्देश और लाइवलीहुड कॉलेज के माध्यम से एपीएस संस्था द्वारा जिले के 100 युवक एवं युवतियों को टूर गाइड एवं पर्यटक सहायक के लिये प्रशिक्षित किया जा रहा है।

Read Must : सुनिए-सुनिए, शहर के इन मार्गों पर आवाजाही होगी बंद, यातायात विभाग ने दी है सूचना

मंदिरों में हुई साफ-सफाई
गणेशोत्सव को देखते हुए बारसूर और दंतेवाड़ा के टूर गाइडों एवं पर्यटक सहायकों ने स्थानीय पर्यटन स्थलों में स्वच्छ्ता अभियान चलाया। अभियान के तहत दंतेवाड़ा स्थित दंतेश्वरी मंदिर प्रांगण, बारसूर स्थित गणेश मंदिर, बत्तीसा मंदिर, सोलह खम्बा मंदिर, मामा भांजा मंदिर, चंद्रादितीय मंदिर आदि स्थलों में सफाई की गई और कई बोरा कचरा निकल कर स्थलों की साफ सफाई की। अभियान में लाइवलीहुड कॉलेज के प्राचार्य कृतेश हिरवानी, एपीएस संस्था के डायरेक्टर मोहित आर्य सहित बारसूर और दंतेवाड़ा के टूर गाइड एवं पर्यटक सहायकों ने अपनी सहभागिता दी।

ट्रेंडिंग वीडियो