scriptFire at 1000 place, huge damage to forest wealth | हर तरफ सुलग रहे जंगल: 1000 जगहों पर लगी आग, वन संपदा को भारी नुकसान | Patrika News

हर तरफ सुलग रहे जंगल: 1000 जगहों पर लगी आग, वन संपदा को भारी नुकसान

हर तरफ आग और धुएं से बेचैन वन्य जीव अपनी जान बचाने आबादी वाले इलाके में पहुंचते हैं और अवैध शिकार की भेंट चढ़ जाते हैं।

दंतेवाड़ा

Published: March 29, 2022 11:53:42 pm

दंतेवाड़ा . महुआ फूल बीनने के सीजन में दक्षिण बस्तर के जंगलों में हर तरफ आग लगी हुई है। आम तौर पर ग्रामीण महुआ पेड़ के नीचे सफाई करने के मकसद से सूखी पत्तियों में आग लगा देते हैं, जो धीरे-धीरे पूरे जंगल मे फैल जाती है। इससे न सिर्फ बेशकीमती वनस्पति, बल्कि गिरी पड़ी सूखी लकडिय़ां, जमीन पर गिरे बीज भी जलकर नष्ट हो जाते हैं।

हर तरफ सुलग रहे जंगल: 1000 जगहों पर लगी आग, वन संपदा को भारी नुकसान

वहीं, दूसरी तरफ हर तरफ आग और धुएं से बेचैन वन्य जीव अपनी जान बचाने आबादी वाले इलाके में पहुंचते हैं और अवैध शिकार की भेंट चढ़ जाते हैं। सबसे चिंताजनक बात यह है कि जिले के सभी मैदानी वनकर्मी बीते एक सप्ताह से हड़ताल पर बैठे हुए हैं। यह तस्वीर जिला मुख्यालय से लगे भैरमबन्द व बालूद गांव के सरहदी इलाके की है।

कई मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल
छत्तीसगढ़ वन कर्मचारी संघ के बैनर तले वनरक्षक-वनपाल नौवें दिन मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे रहे। हड़ताल के कारण पिछले नौ दिन में राष्ट्रीय उद्यान सहित कोरिया व मनेंद्रगढ़ वनमण्डल के जंगलों में 1000 से अधिक जगहों पर आग लगी है। जो सूखी पत्ती सहित झाड़ व बड़े पेड़ों को अपनी में चपेट में लेने लगी है।

कोरिया, मनेंद्रगढ़ वनमण्डल और गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान में कार्यरत वन रक्षक व वनपाल बैकुंठपुर प्रेमाबाग में अनिश्चितकालीन धरने पर बैठे हैं। वनकर्मियों की हड़ताल के कारण जंगल व वन्यजीव प्राणियों की सुरक्षा भगवान भरोसे है। हड़ताल के कारण पिछले नौ दिन में जिले के जंगलों में 1000 से अधिक जगहों पर आग लगी है। हालाकि सड़क किनारे लगी आग को बुझाने फायरब्रिगेड की मदद ली जा रही है। लेकिन जंगल के अंदरुनी हिस्से में लगी आग को बुझाने वाला कोई नहीं है।

जंगल के हर बीट में एक-एक फायर वाचर रखे गए हैं, लेकिन आग पर काबू पानी मुश्किल है। फिलहाल वन विभाग के चौकीदार सहित मनरेगा मजदूर जंगलों की जैसे-तैसे रखवाली कर रहे हैं। दूसरी ओर मौके का फायदा उठाकर अवैध कोयला उत्खनन, लकड़ी तस्करों की चांदी हो गई है। तस्कर बेधड़क अवैध कार्यों को अंजाम देने लगे हैं। छत्तीसगढ़ वन कर्मचारी संघ ने अनिश्चितकालीन हड़ताल से दूरी बनाने वाले कोरिया के नौ प्रभारी रेंजर्स (उप वनक्षेत्रपाल) को संगठन से निष्कासित करने प्रस्ताव पारित कर राज्य संगठन को भेजा गया है।

इनके निष्कासन का प्रस्ताव पारित

- शंखमुनि पाण्डेय प्रभारी रेंजर बिहारपुर।
- शैलेंद्र कुमार सिंह प्रभारी रेंजर पार्क रामगढ़।
- इंद्रभान पटेल प्रभारी रेंजर बहरासी।
- रामसागर गुप्ता प्रभारी रेंजर कुंवारपुर।
- चंद्रमणी तिवारी प्रभारी रेंजर जनकपुर।
- विरेंद्र श्रीवास्तव प्रभारी पार्क रिहण्ड।
- नोखेलाल यादव प्रभारी रेंजर पार्क कमर्जी।
- हीरालाल सोन प्रभारी रेंजर मनेंद्रगढ़।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Constable Paper Leak: राजस्थान कांस्टेबल परीक्षा रद्द, आठ गिरफ्तार, 16 मई के पेपर पर भी लीक का साया30 साल बाद फ्रांस को फिर से मिली महिला पीएम, राष्ट्रपति मैक्रों ने श्रम मंत्री एलिजाबेथ बोर्न को नया पीएम किया नियुक्तदिल्ली में जारी आग का तांडव! मुंडका के बाद नरेला की चप्पल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, मौके पर पहुंची 9 दमकल गाडि़यांबॉर्डर पर चीन की नई चाल, अरुणाचल सीमा पर तेजी से बुनियादी ढांचा बढ़ा रहा चीनSri Lanka में अब तक का सबसे बड़ा संकट, केवल एक दिन का बचा है पेट्रोलताजमहल के बंद 22 कमरों का खुल गया सीक्रेट, ASI ने फोटो जारी करते हुए बताई गंभीर बातेंकर्नाटक: हथियारों के साथ बजरंग दल कार्यकर्ताओं के ट्रेनिंग कैम्प की फोटोज वायरल, कांग्रेस ने उठाए सवालPM Modi Nepal Visit : नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं, नेपाल दौरे पर बोले पीएम मोदी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.