scriptपुनर्वास योजना से प्रभावित होकर पांच लाख रुपये की इनामी नक्सली ने किया आत्मसमर्पण | Five lakh bounty Hardcore Maoist surrender in chhattisgarh | Patrika News

पुनर्वास योजना से प्रभावित होकर पांच लाख रुपये की इनामी नक्सली ने किया आत्मसमर्पण

locationदंतेवाड़ाPublished: May 18, 2019 02:45:25 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

* पुलिस की महिला कमांडो से मिली प्रेरणा

Naxali surrender

पुनर्वास योजना से प्रभावित होकर पांच लाख रुपये की इनामी नक्सली ने किया आत्मसमर्पण

दंतेवाड़ा। पुलिस द्वारा चलाये जा रहे नक्सल विरोधी अभियान में आज पुलिस को एक बड़ी सफलता हासिल हुईं। जिला अस्पताल इलाज कराने पहुँची केरलापाल एरिया कमेटी सदस्य व सीएमएम अध्यक्ष नंदे मण्डावी उर्फ लाली ने महिला कमांडो के रूप में अपनी पूर्व साथी सुंदरी स्ताम से प्रेरणा लेते हुये सरकार की मुख्य धारा में शामिल होने के लिये दंतेवाड़ा पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव के समक्ष आत्मसर्मपण किया।
पुलिस को मुखबिर से सूचना मिली थी कि माओवादी नंदे मण्डावी उर्फ लाली जिला अस्पताल इलाज करवाने आने वाली है। उक्त सूचना के आधारपर माओवादी की तलाश की गयीं परंतु उक्त माओवादी नही मिली। अस्पताल प्रबंधन को इसके बारे में सूचना दी गई कि माओवादी के आने पर तत्काल पुलिस को सूचित किया जाये आज जब नंदे मण्डावी उर्फ लाली अस्पताल पहुचीं उसकी सूचना अस्पताल प्रबंधन ने पुलिस को दी जिसके आधार पर माओवादी को पकड़ा गया और उक्त माओवादी नंदे मण्डावी में आत्मसमर्पण कर विकास में सहयोग प्रदान करने की इच्छा प्रकट की।
माओवादी नंदे मण्डावी उर्फ लाली पत्नी अर्जुन मड़कम उम्र 26 वर्ष निवासी चुकवाय थाना बासागुड़ा जिला बीजापुर की हैं और वह कई घटनाओं में शामिल रही है । जिनमे से प्रमुख रूप से 2003 में लोकसभा चुनाव के दौरान बम विस्फोट करने की घटना जिसमे एक जवान शहीद हो गया।
Naxal
2014 में सुकमा जिले के चिंतागुफा थाना क्षेत्र में एम्बुश लगा कर फायरिंग करने की घटना जिससे सीआरपीएफ के 14 जवान शहीद हुये थे इन घटनाओं मद शामिल थी। इसके अतिरिक्त पुलिस पर फायरिंग की विभिन्न घटनाओं में शामिल रही।
आत्मसर्मपित माओवादी नंदे मण्डावी 2004 में पामेड़ एरिया कमेटी के बाल संघम सदस्य के रूप में शामिल हुई थीं। व 2012 में प्रमोशन पा कर केरलापाल एरिया कमेटी की सदस्य व सीएनएम अध्यक्ष के रूप में कार्य कर रही थीं। छत्तीसगढ़ शासन की इनाम पॉलिसी के तहत उक्त माओवादी पर 5 लाख रुपये का इनाम घोषित था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो