scriptलॉक डाउन ने बदला पढ़ाई का तरीका, पहले बच्चों को देते थे मोबाइल से दूर रहने की नसीहत अब मोबाइल से ही करवा रहे पढ़ाई | In lock-down, children now they are doing their studies from mobile | Patrika News

लॉक डाउन ने बदला पढ़ाई का तरीका, पहले बच्चों को देते थे मोबाइल से दूर रहने की नसीहत अब मोबाइल से ही करवा रहे पढ़ाई

locationदंतेवाड़ाPublished: Apr 23, 2020 11:14:21 am

Submitted by:

Badal Dewangan

असाइनमेंट से लेकर होम वर्क तक मोबाइल पर हो रहा, मुख्यमंत्री डीएवी स्कूल के शिक्षकों ने पढ़ाई के लिए बनाया व्हाट्सएप्प ग्रुप

लॉक डाउन ने बदला पढ़ाई का तरीका, पहले बच्चों को देते थे मोबाइल से दूर रहने की नसीहत अब मोबाइल से ही करवा रहे पढ़ाई

लॉक डाउन ने बदला पढ़ाई का तरीका, पहले बच्चों को देते थे मोबाइल से दूर रहने की नसीहत अब मोबाइल से ही करवा रहे पढ़ाई

पत्रिका/ दंतेवाड़ा. कोरोना संकट के चलते लॉक डाउन ने स्कूल.कॉलेज की पढ़ाई का तरीका ही बदल दिया है। पहले जिस मोबाइल से बच्चों को दूर रखने की नसीहत दी जाती थी, उसी मोबाइल के जरिए अब ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जा रही है। जिले में स्थित मुख्यमंत्री डीएवी पब्लिक स्कूल में इसे आजमाया जा रहा है। स्कूल के शिक्षकों ने बच्चों को वाट्सअप गु्रप के जरिए पाठ्य सामग्री भेजना जारी रखा है। वाट्सअप चैट के जरिए ऑनलाइन पढ़ाई की जा रही है। वाट्सअप के जरिए ही यूनिट टेस्ट भी आयोजित किए जा रहे हैं। इसमें अलग- अलग क्लास टीचर ने अपने क्लास के छात्र- छात्राओं का वाट्सअप ग्रुप बनवाकर जोड़ा है। इसमें उस कक्षा के अन्य विषय शिक्षक भी लैशन देते हैंए तािक ग्रुप के जरिए प्रसारित किया जा सके। इसके बाद यूनिट टेस्ट के प्रश्नपत्र भी ग्रुप में दे दिया जाता है। छात्र-छात्रा इसे हल करने के बाद क्लास टीचर को पर्सनल जवाब भेजते हैं। इस बारे में मुख्यमंत्री डीएवी पब्लिक स्कूल पातररास दंतेवाड़ा के प्राचार्य असित बोस का कहना है कि लॉक डाउन से पहले वार्षिक परीक्षाएं हो चुकी थी। नया सत्र शुरू हुआए तो बच्चों की पढ़ाई में कसावट जारी रखने और उन्हें अपडेट रखने यह ऑनलाइन पढ़ाई का उपाय शुरू किया गया। लॉक डाउन की वजह से कोर्स पिछड़ न जाएए इसलिए ऐसा करना जरूरी था। वरना दिसंबर जनवरी महीने में बच्चों पर भारी दबाव आ जाता। सभी बच्चे अपने अभिभावकों या अपने नजदीकी लोगों के मोबाइल पर वाट्सअप के जरिए अपने क्लास टीचर से सतत संपर्क में हैं। प्राचार्य बोस ने बताया कि ऑनलाइन पढ़ाई चल रही है। सभी कक्षाओं के यूनिट टेस्ट हो चुके हैं। दसवीं और बारहवीं के छूटे हुए कुछ पर्चों के बारे में सीबीएसई ने अभी कोई निर्देश जारी नहीं किया है।

हितावर में भी चल रही ई.क्लासेस
कुआकोंडा ब्लॉक के हितावर में संचालित मुख्यमंत्री डीएवी पब्लिक स्कूल में भी इसी तरह का प्रयोग लॉक डाउन की शुरूआत सेे किया गया है। इस स्कूल में डीआरओ प्रशांत कुमारए एआरओ सुनील कुमार के सुझाव पर लॉकडाउन के बीच भी बच्चों की पढ़ाई व खुद से जोड़े रखने ई. क्लासेस की शुरुआत की गई थी। जिसमें यहाँ के शिक्षकों ने कक्षा.3 से 12वीं तक के बच्चों के 10 अलग- अलग व्हाट्सएप गु्रप तैयार किया हैं। इस समूह में कक्षावार 570 बच्चों को जोड़ा गया है। इसके जरिये 28 मार्च से बच्चों की पढ़ाई की शुरुआत हो गई हैं। इस तैयारी के लिये करीब एक हफ्ते का समय लगा। हफ्ते भर में प्राचार्य बीके शर्मा के नेतृत्व में सभी शिक्षकों ने तैयारी की, बच्चों के अभिभावकों का व्हाट्सएप नम्बर लिया गया और फिर कक्षावार समूह बनाया। बच्चों की पढाई के लिये विषय शिक्षकों ने वीडियो लेसन तैयार कर रहे हैं। इस वीडियो को व्हाट्सएप ग्रुप में भेज रहे हैं और बच्चों से कहा जा रहा है कि वे इसे देखे और नोट करे।
ग्रुप में जो नहीं जुड़ पाए उनके लिए भी निकाला तरीका

ग्रामीण क्षेत्र होने के कारण बच्चे दूरस्थ गाँव में रहते हैं एजहाँ नेटवर्क की समस्या है या जिन अभिभावकों के पास मोबाइल नहीं हैं ए उनके लिए भी तरीका हैं कि आसपास के बच्चों की मदद से उन्हें भी यह वीडियो दिखाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो