scriptलाइफलाइन एक्सप्रेस में होने वाले नि:शुल्क इलाज के लिए 35 सौ मरीज का हो चुका चिह्नांकन | Jagdalpur : Lifeline Express, the free treatment of the patient over 35 hundred mark | Patrika News

लाइफलाइन एक्सप्रेस में होने वाले नि:शुल्क इलाज के लिए 35 सौ मरीज का हो चुका चिह्नांकन

locationदंतेवाड़ाPublished: Oct 05, 2016 11:59:00 pm

Submitted by:

Ajay shrivastava

जादू एक्सप्रेस कहलाने वाली भारत की एकमात्र और विश्व की पहली हॉस्पिटल
ट्रेन लाइफलाइन एक्सप्रेस में होने वाले नि:शुल्क इलाज का शुभारंभ बुधवार
को स्कूल शिक्षा मंत्री एवं प्रभारी मंत्री दंतेवाड़ा केदार कश्यप ने
किया।

Kedar kashyap

Kedar kashyap

दंतेवाड़ा. जादू एक्सप्रेस कहलाने वाली भारत की एकमात्र और विश्व की पहली हॉस्पिटल ट्रेन लाइफलाइन एक्सप्रेस में होने वाले नि:शुल्क इलाज का शुभारंभ बुधवार को स्कूल शिक्षा मंत्री एवं प्रभारी मंत्री दंतेवाड़ा केदार कश्यप ने किया।

इस हॉस्पिटल ट्रेन में विभिन्न रोगों का इलाज व शल्य चिकित्सा की जाएगी। प्रभारी मंत्री ने इस अवसर पर कहा कि लाइफलाइन एक्सप्रेस के माध्यम से देश के जाने-माने शल्य चिकित्सा इस दूरस्थ अंचल में उपलब्ध हुए हैं। यहां डब्ल्यूएचओ के मानकों से आपरेशन किए जाएंगे। आपरेशन व इसके बाद दवाएं भी नि:शुल्क दी जाएंगी।

उन्होंने कहा कि मरीजों को चिन्हांकित करने के लिए शासन ने व्यापक कार्ययोजना बनाई। इसके चलते 3500 से अधिक मरीजों का अब तक चिन्हांकन हो चुका है। सबसे पहले मोतियाबिंद के आपरेशन किए जाएंगे।

कटे-फटे होंठ व अस्थि रोग से संबंधित आपरेशन किए जाएंगे। मंत्री ने ने दंतेवाड़ा, बीजापुर व सुकमा जिला प्रशासन को तथा उपचार के लिए पहुंचे डॉक्टरों व अन्य स्टाफ को भी शुभकामनाएं दी। उन्होंने जिला अस्पताल में पंजीयन कक्ष का निरीक्षण किया। फिर इसके बाद आरएसईटी भवन पहुंचे। यहां पोस्ट आपरेटिव मरीजों को रखा जाना है। मंत्री ने लाइफलाइन एक्सप्रेस का निरीक्षण भी किया।

प्रोजेक्ट के संबंध में जानकारी देते हुए कलक्टर सौरभ कुमार ने कहा कि 26 अक्टूबर तक आपरेशन होंगे। जिला अस्पताल में मरीजों का परीक्षण होगा। इसमें मरीजों के विभिन्न तरह के टेस्ट होंगे। सब कुछ नार्मल होने पर ही आपरेशन किए जाएंगे। बीजापुर कलक्टर डॉ. अयाज तंबोली ने बताया कि मिर्गी व दंत रोग के मरीजों का लाइफलाइन एक्सप्रेस के ओपीडी में ही इलाज किया जाएगा।

लाइफलाइन एक्सप्रेस प्रोजेक्ट के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए हंस फाउंडेशन के संजय गंगवार ने बताया कि भारत में इसे जादू ट्रेन के नाम से जाना जाता है। इसने गरीबों और वंचितों की सेवा में पचीस वर्ष पूरे कर लिए हैं। ट्रेन में अब तक एक लाख सर्जरी की जा चुकी है और दस लाख से अधिक व्यक्तियों का इलाज किया जा चुका है।

आपरेशन की तिथि
गंगवार ने जानकारी देते हुए बताया कि आंखों के इलाज के लिए परीक्षण 5 अक्टूबर से 13 अक्टूबर तक किए जाएंगे। आपरेशन 6 से 25 अक्टूबर तक होंगे। कटे-फटे होंठ की जांच 14 से 15 अक्टूबर तक होंगे। इनके आपरेशन 15 से 16 अक्टूबर तक होंगे। पोलियो व अस्थि रोग से संबंधित परीक्षण 17 से 18 अक्टूबर तक होंगे। इनके आपरेशन 18 से 21 अक्टूबर को होंगे। मिर्गी व दंत रोग के संबंध में सर्जरी नहीं होगी। इनका इलाज लाइफ लाइन के ओपीडी में होगा। कान के रोगों का परीक्षण 22 से 24 अक्टूबर तक होगा। इनके आपरेशन की तिथि 23 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो