scriptअगर वोटिंग के लिए कोई दें आपको लालच या डराए, तो इस App से करें शिकायत | Lok Sabha CG 2019: voters file complaint against giving bribe | Patrika News

अगर वोटिंग के लिए कोई दें आपको लालच या डराए, तो इस App से करें शिकायत

locationदंतेवाड़ाPublished: Mar 14, 2019 02:52:17 pm

Submitted by:

Deepak Sahu

मतदाताओं को प्रलोभन देने अथवा डराने धमकाने सम्बन्धी की सूचना को सी विजिल एप्प में ऑनलाइन शिकायत करने का आग्रह किया है।

Dantewada Assembly Bypoll

Dantewada Assembly Bypoll

दंतेवाड़ा . भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा आम निर्वाचन के तहत मतदाताओं को निर्भीक होकर अपने मताधिकार का उपयोग करने प्रोत्साहित किये जाने के लिये दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। वहीं मतदाताओं को प्रलोभन देने अथवा डराने धमकाने सम्बन्धी की सूचना को सी विजिल एप्प में ऑनलाइन शिकायत करने का आग्रह किया है।

अथवा किसी अन्य व्यक्ति को किसी प्रकार की चोट पंहुचाने की धमकी देता है तो वह एक वर्ष के कारावास या जुर्माना अथवा दोनों सजा का भागीदार होगा।

निर्वाचकों को निष्पक्ष व निर्भीकता के साथ मताधिकार का उपयोग करने के लिए ऐसे प्रलोभन देने वाले और पारितोषिक लेने वालों के विरुद्ध प्रकरण दर्ज करने सहित ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए उडऩदस्ता दल गठित किया गया है। कलक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी टोपेश्वर वर्मा ने जिले के जनसाधारण से आग्रह करते हुए कहा है कि वे कोई भी प्रलोभन में न आयें और पारितोषिक लेने से परहेज करें। यदि कोई व्यक्ति प्रलोभन की पेशकश करता है या निर्वाचकों को डराने-धमकाने का प्रयास करता है तो ऐसे असामाजिक तत्वों के खिलाफ उडऩदस्ता दल को जानकारी देवें।

इसके साथ ही टोल फ्री नंबर 07856252421 या 07856252398 पर सूचना दी जा सकती है। वहीं इस तरह के मामलों की शिकायत भारत निर्वाचन आयोग के सी-विजिल एप्प में ऑनलाइन किया जा सकता है। उक्त सी-विजिल एप्प को प्ले.स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। कोई भी व्यक्ति ऐसे असामाजिक तत्वों की शिकायत संबंधित मामले का फोटो खींच कर सीधे उक्त एप्प में कर सकता है। इस तरह के ऑनलाइन शिकायतों पर 100 घण्टे के भीतर कार्रवाई की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो