scriptनक्सल फरमान ! हरा सोना तुड़ाई के लिए नक्सलियों ने तय की रेट, ठेकेदारों को चेतावनी… | order Naxalites fixed rate for green tumbling, warning to contractor | Patrika News

नक्सल फरमान ! हरा सोना तुड़ाई के लिए नक्सलियों ने तय की रेट, ठेकेदारों को चेतावनी…

locationदंतेवाड़ाPublished: May 15, 2018 11:40:11 am

– प्रति वर्ष छह करोड़ का होता था व्यापार, अब तीन करोड़ में सिमटा, नक्सलियों ने फरमान जारी कर ठेकेदार को चेताया।

हरा सोना तुड़ाई से पहले ठेकेदारों को नक्सलियों का फरमान, इस व्यापार में लगा ग्रहण...

हरा सोना तुड़ाई से पहले ठेकेदारों को नक्सलियों का फरमान, इस व्यापार में लगा ग्रहण…

हरा सोना तुड़ाई से पहले ठेकेदारों को नक्सलियों का फरमान, इस व्यापार में लगा ग्रहण…

दंतेवाड़ा. माओवादी दहशत जंगल में कायम है और उनका बड़ा लेन देन भी बदस्तूर चल रहा है। इस बार तेंदूपत्ता के व्यापार में मुफीद सेटिंग न होना आदिवासियों पर भारी पड़ रहा है। माओवादियों ने अंदरूनी इलाकों में तुड़ाई करने से साफ इंकार कर दिया है। आदिवासियों का हरा सोना का व्यापार गफलत में है। हरा सोने की होने वाली कमाई से पिछले दो दशक से लाल लड़ाके लाल हो रहे हैं। इस बात पर पुलिस अधिकारी मुहर लगाते आ रहे हैं। पिछले वर्ष तेंदूपत्ता की बिक्री ने रिकॉर्ड तोड़ा। छह करोड़ से अधिक का व्यापार हुआ था। दक्षिण बस्तर में इस बार रेट को लेकर ठेकेदारों से सेटिंग नहीं हो पा रही है।

अधिकारी खुलकर बोलने को तैयारी नहीं
बताया जा रहा है कि ठेकेदारों ने भी दिलचस्पी नही दिखाई है। पिछले वर्ष तेंदूपत्ता के लॉट एडवांस बुकिंग में गए थे। लेकिन इस बार माओवादियों का खुला फरमान है 2500 रुपए मानक बोरा नहीं, 3 हजार रुपए मानक बोरा से ठेकेदार पेमेंट करेगें तो जंगल में पत्ते की तुड़ाई शुरू होगी। यही वजह है जिले के दो दर्जन से अधिक फड़ खाली पड़े हैं। हालात ये है कि इस बार तीन हजार करोड़ भी यह व्यापार पहुुंचता है तो बड़ी बात है। वन विभाग से जुड़े सूत्रों का कहना है कि इस बार तेंदू पत्ता की तुड़ाई माओवादी नही होने दे रहे हैं। लेकिन विभागीय अधिकारी खुल कर इस बात को बोलने के लिए तैयार नहीं है।

हरा सोना तुड़ाई से पहले ठेकेदारों को नक्सलियों का फरमान, इस व्यापार में लगा ग्रहण...

माओवाद के कड़े फरमान
अंदरूनी इलाकों के फड़ों में जो हालात बने है, वे इशारा माओवाद के कड़े फरमान की ओर कर रहे हैं। वन समितियां भी दहशत के चलते इस संदर्भ में कुछ भी नही कहना चाहती हैं। आदिवासियों का यह सीजन कमाई का होता है, लेकिन माओवादी फरमान के खिलाफ जा भी नहीं सकते हैं। गांव के लोगों ने दबीं जुबां में बताया कि तेंदू पत्ता अभी तोड़ा नहीं जा सकता है, जब तक अंदर से हां नहीं होगी। अभी न है और न का मतलब न होता है। इस शब्द का विरोध करना भारी पड़ सकता है। अंदरूनी इलकों में अपनी रोजी का बड़ा जरिया इस फरमान के चलते रुका हुआ है।

हरा सोना तुड़ाई से पहले ठेकेदारों को नक्सलियों का फरमान, इस व्यापार में लगा ग्रहण...

गीदम व दंतेवाड़ा में हो रही पत्तों की तुड़ाई
दंतेवाड़ा में फड़ हैं। इन सभी फड़ों पर तेंदूपत्ता की तुड़ाई वन समितियों के माध्यम से हो रही है। गीदम में भी 14 फड़ है, इन सभी फड़ों पर पत्ता तोड़ा जा रहा है। बड़े तुमनार में 21 फड़ है सिर्फ दो में तुडाई नहीं हो रही है। इस इलाके में ग्रामीणों को बड़ी राहत है। आदिवासी यहां तुडाई करवा रहा है और कुछ फड़ों को ठेकेदारों ने खरीदा भी है।

पिछले साल 6 करोड़ का हुआ था व्यापार
पूरे जिले के फड़ों में पिछले साल जबरदस्त तुडाई हुई थी। इतना ही नही ठेकेदारों ने भी बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया था। वन विभाग से जुड़े सूत्रों का कहना है कि 6 करोड़ से अधिक का हारा सोना व्यापारियों ने खरीदा था। इस बार 3 करोड़ रुपए का आंकलन अभी तक किया जा रहा है। विभाग अभी भी आशा में कि कुछ रास्ता निकले, लेकिन अभी तक इसके आसार नजर नहीं आ रहे हैं।

इस बार ग्रामीणों ने तेंदूपत्ता तुड़ाई में दिलचस्पी नही ली है। इसलिए कई फड़ों पर तुड़ाई नहीं हो रही है।
डीएफओ, रमेश जांगड़ेे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो