scriptप्रसूता और परिजन से अस्पताल प्रबंधन मांग रहे स्मार्ट कार्ड, स्वास्थ्य बीमा योजना किसी काम का नहीं | Smart card, health insurance plans are not of any use | Patrika News

प्रसूता और परिजन से अस्पताल प्रबंधन मांग रहे स्मार्ट कार्ड, स्वास्थ्य बीमा योजना किसी काम का नहीं

locationदंतेवाड़ाPublished: Nov 04, 2018 03:55:10 pm

Submitted by:

Badal Dewangan

बचेली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती होने पर लोगों से स्मार्ट कार्ड मांगे जा रहे है और मामूली से मामूली रोगों के इलाज के बदले स्मार्ट कार्ड से पैसों की भुगतान हो रही है।

स्मार्ट कार्ड, स्वास्थ्य बीमा योजना

प्रसूता और परिजन से अस्पताल प्रबंधन मांग रहे स्मार्ट कार्ड, स्वास्थ्य बीमा योजना किसी काम का नहीं

बचेली. शासन की महत्वाकांक्षी योजना स्वास्थ्य बीमा योजना द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड से अब सरकारी अस्पताल में डिलीवरी और मलेरिया जैसे बीमारी के लिए पैसे कटे जा रहे जानकारी के मुताबिक विगत माह 6 मलेरिया पीडि़तों से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बचेली में 1100 रुपए स्मार्ट कार्ड से इलाज के एवज में काटे गए। बचेली प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती होने पर लोगों से स्मार्ट कार्ड मांगे जा रहे है और मामूली से मामूली रोगों के इलाज के बदले स्मार्ट कार्ड से पैसों की भुगतान हो रही है पर सुविधा के नाम पर कुछ नहीं दिया जा रहा।

प्रसूता को भोजन अस्पताल में पौष्टिक भोजन देने का प्रावधान भी है पर यहां ये जिम्मेदारी किसकी है पता नहीं। पूरा अस्पताल मनमाने तरीके से संचालित हो रहा है। बीएमओ गौतम ने एमबीबीएस चिकित्सक को छोड़ यहां कतिपय कारणों से सहायक चिकित्सक चंद्रवंशी को प्रभारी बनाया गया है। इसके चलते पूर्व के एमबीबीएस चिकित्सक भी अस्पताल में नहीं टिक सके।
गुरुवार शाम को मुंडरा कैम्प निवासी संतोष बघेल की पत्नी कविता बघेल ने सामान्य प्रसव से बच्चे को जन्म दिया। इसके बाद प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना के कर्मचारी द्वारा स्मार्ट कार्ड की मांग करने लगा जिसमें से 10 हजार काटे जाने की बात भी कही। सम्बन्धित कर्मचारी से पूछे जाने पर कोई भी स्पष्ट दिशा निर्देश नहीं होने की बात कही जिससे स्पष्ट है कि सरकारी अस्पताल का संचालन भगवान भरोसे हो रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो