scriptDantewada: कलेक्टर के इस आदेश के बाद अब बदल जाएगा बस्तर का दंतेवाड़ा, आप भी जानिए | System Map of Dantewada will change after the Collector's order | Patrika News

Dantewada: कलेक्टर के इस आदेश के बाद अब बदल जाएगा बस्तर का दंतेवाड़ा, आप भी जानिए

locationदंतेवाड़ाPublished: Jul 02, 2019 04:43:50 pm

Submitted by:

CG Desk

* कलेक्टर (Collector) ने दिया बैठक (Meeting) में निर्देश शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, बिजली इत्यादि मूलभूत सुविधायों में हो सुधार .
* लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, आदिवासी विकास, महिला एवं बाल विकास (Women and Child Development) विभाग इत्यादि विभागीय अधिकारियों रहे बैठक में शामिल .

dantewada

Dantewada: कलेक्टर के इस आदेश के बाद अब बदल जाएगा बस्तर का दंतेवाड़ा, आप भी जानिए

दंतेवाड़ा। बस्तर के दंतेवाड़ा में चल रहे सभी सरकारी व्यवस्था की स्थिति लचर है और ग्रामीणों को इससे बेतहासा परेशानियों का सामना करना पर रहा है। जिले के ग्रामीण इलाकों में शिक्षा, स्वास्थ्य, पेयजल, बिजली इत्यादि मूलभूत सुविधावो से समाज वंचित नज़र आ रहा है। इन सभी सेवाओं को उपलब्ध कराए जाने के लिए ग्राम पंचायतों के नोडल अधिकारियों (Nodal officers) को सकारात्मक पहल करने की आवश्यकता है।
कलेक्टर (collector) टोपेश्वर वर्मा ने जिला पंचायत (District Panchayat) के सभाकक्ष में आयोजित ग्राम पंचायतों के नोडल अधिकारियों की बैठक के दौरान सभी नोडल अधिकारियों (Nodal officers) को ग्राम पंचायतों के द्वारा नियमित रूप से संबंधित ग्राम पंचायत (Gram Panchayat) का भ्रमण कर स्कूल आश्रम-छात्रावास, आवासीय विद्यालयों सहित स्वास्थ्य केन्द्रों का निरीक्षण किए जाने और सेवाओं की सुलभता पर ध्यान देने के निर्देश दिए । वहीं उचित मूल्य दुकानों में खाद्यान्न एवं अन्य जरूरी सामग्रियों की उपलब्धता एवं हितग्राहियों को वितरण स्थिति पर निगरानी रखा जाए। इसके साथ ग्रामीण क्षेत्रों में आम जनता के लिए पेयजल और विद्युत सुविधाओं की सुलभता हेतु पहल किया जाने की बात कही
बैठक में सीईओ (CEO) जिला पंचायत सच्चिदानंद आलोक सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी तथा सीईओ जनपद पंचायत (CEO Jila panchayat) एवं खंड शिक्षा अधिकारी (DEO) मौजूद थे। कलेक्टर टोपेश्वर वर्मा ने बैठक के दौरान ग्राम पंचायतों के नोडल अधिकारियों के द्वारा प्रस्तुत प्रतिवेदन के आधार पर ग्राम पंचायतों में उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं सहित अन्य सेवाओं की विस्तृत समीक्षा करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि ग्राम पंचायतों (Gram Panchayat) के नोडल अधिकारियों द्वारा जिन सुविधाओं और सेवाओं को उपलब्ध कराए जाने उल्लेख किया है। उसे सुनिश्चित करने के लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों के द्वारा त्वरित पहल किया जाए।
इस दिशा में शिक्षा(Education), स्वास्थ्य(Health), लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, विद्युत, खाद्य, आदिवासी विकास, महिला एवं बाल विकास विभाग इत्यादि विभागीय अधिकारियों द्वारा आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर वर्मा ने ग्राम पंचायतों के नोडल अधिकारियों को स्कूल आश्रम और आवासीय विद्यालयों का शालेय समयावधि के दौरान औचक निरीक्षण कर शिक्षकों की उपस्थिति, बच्चों की उपस्थिति सहित पढ़ाई और मध्यान्ह भोजन देखने कहा।
वहीं मध्यान्ह भोजन (Mid-day meal) को खाकर गुणवत्ता परखने निर्देशित किया। इसके साथ मध्यान्ह भोजन के लिए खाद्यान्न चावल, दाल और सब्जी इत्यादि की स्थिति पर ध्यान देने कहा। वहीं मध्यान्ह भोजन स्वच्छ और साफ सुथरा जगह पर तैयार करने निर्देशित किया। उन्होंने नोडल अधिकारियों को आश्रम छात्रावास और आवासीय विद्यालयों में पेयजल, बिजली और शौचालय की उपलब्धता सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने कहा।वहीं बच्चों के नाश्ता, भोजन की गुणवत्ता पर ध्यान देने कहा।
इस हेतु खाद्यान्न सामग्री का निरीक्षण करने सहित साफ सफाई के लिए संबधित अधीक्षक व अधीक्षिकाओं को समझाईश देने का निर्देश दिया। वहीं बिजली की सुलभता सहित रोशनी के लिए पर्याप्त बल्ब एवं पंखे की उपलब्धता को देखने कहा। उन्होंने स्वास्थ्य केन्द्रों पर स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की उपस्थितिए आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता सहित सेवाओं की सुलभता सुनिष्चित करने निर्देशित किया।
वहीं उचित मूल्य दुकानों (PDS shops) में खाद्यान्न व अन्य जरूरी सामग्रियों का भंडारण और हितग्राहियों को वितरण, आंगनबाड़ी केन्द्रों में लक्षित बच्चों एवं माताओं को समेकित बाल विकास सेवाओं की सुलभता यथा पूरक पोषण आहार की उपलब्धता, स्वास्थ्य जांच व टीकाकरण (Health check-up and vaccination) इत्यादि की सुलभता पर ध्यान देने कहा।
Chhattisgarh से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter और Instagram पर .. खबरों पर बने रहने के लिए Download करें Hindi news App .
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो