बच्चों ने देखी ये फिल्म और कहा अब ऐसा ना करेगें और ना ही करने देगें पढ़े ये खबर

ajay shrivastav

Publish: Sep, 16 2017 02:44:54 PM (IST)

Dantewada, Chhattisgarh, India
बच्चों ने देखी ये फिल्म और कहा अब ऐसा ना करेगें और ना ही करने देगें पढ़े ये खबर

सिनेमा दिखाने का उद्देश्य बच्चों का मनोरंजन भी था और इसके माध्यम से एक सार्थक संदेश भी देना था। फिल्म के बाद बच्चों से फीडबैक सेशन भी लिया गया।

दंतेवाड़ा. पुरानी कहावत है कि एक तस्वीर 100 शब्दों पर भारी पड़ती है और अपना असर दिखाती है। इस कहावत को अगर सिनेमा पर लागू करें तो यह सीमा शायद हजार शब्दों की हो जाये क्योंकि सिनेमा में शब्द भी हैं, संगीत भी है और तस्वीर भी है।

फिल्म दिखाने के बाद फीडबैक सेशन
स्वच्छता के इस संदेश को बच्चों तक सहजता से पहुंचाने आज जिला लाइब्रेरी के मिनी थिएटर में बच्चों को टॉयलेट एक प्रेम कथा फि़ल्म दिखाई गई। सिनेमा दिखाने का उद्देश्य बच्चों का मनोरंजन भी था और इसके माध्यम से एक सार्थक संदेश भी देना था। फिल्म दिखाने के बाद बच्चों से एक फीडबैक सेशन भी लिया गया। बच्चों ने बताया कि गांव में शौचालय बन रहे हैं लेकिन ये इतना महत्वपूर्ण क्यों है इस सिनेमा को देखकर मालूम हुआ। बच्चों ने बताया कि सिनेमा देखकर उन्हें बहुत अच्छा लगा, अब वे अपने बुजुर्गों को भी टॉयलेट के उपयोग के प्रति प्रेरित करेंगे।


मिनी थिएटर दे रहा बच्चों के सपनों को आकार
भविष्य दृष्टि युवा सृष्टि अभियान के अंतर्गत जब बच्चे दंतेवाड़ा आते हैं तो उन्हें यहां आई एम कलाम सिनेमा दिखाई जाती है। इस फि़ल्म के माध्यम से बच्चों में सृजनशीलता का नया संसार जागता है। हर समय में किताबें और सिनेमा सृजनात्मकता के संसार को जगाने में मदद करती हैं। गांधी जी की जिज्ञासा का संसार राजा हरिश्चन्द्र जैसे नाटकों से जन्मा। नसीरुद्दीन शाह जैसे बड़े कलाकार बोर्डिंग स्कूल में इसलिए रह पाए कि वहां हर हफ्ते फि़ल्म दिखाई जाती थी।

प्रेमचंद का स्वच्छता नवाचार
जब प्रेमचंद स्कूल शिक्षा विभाग में इंस्ट्रक्टर थे तब अपने साथ हमेशा नेल कटर लेकर चलते थे। वे नेल कटर बच्चों को देते, बच्चे इस नए माध्यम से काफी आकर्षित होते। इस तरह नवाचार के माध्यम से वो बच्चों तक अपना स्वच्छता संदेश देने में सफल हो जाते। उल्लेखनीय है कि स्वच्छता से सेवा अभियान के अंतर्गत स्वच्छता से सभी वर्गों को जोडऩे का प्रयास किया जा रहा है और व्यापक जनभागीदारी से इस स्वच्छता संकल्प को मुकमल करने के प्रयास युद्धस्तर पर किये जा रहे हैं।

Ad Block is Banned